कोरोना : जान है तो जहान है, बचें और बचाएं

-दार्जिलिंग जिला में 76 और सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में 66 नए मामले -राज्य सरकार ने जारी की ए

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:13 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:13 PM (IST)
कोरोना : जान है तो जहान है, बचें और बचाएं
कोरोना : जान है तो जहान है, बचें और बचाएं

-दार्जिलिंग जिला में 76 और सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में 66 नए मामले

-राज्य सरकार ने जारी की एडवाइजरी, हर किसी से अनुपालन की अपील

-मास्क लगाएं, सुरक्षित शारीरिक दूरी अपनाएं व हैंड सैनिटाइजेशन/वॉश करें

-कोरोना सुरक्षा दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर होगी कठोर कार्रवाई जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना महामारी फिर भयावह रूप लेती जा रही है। देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है। गत 24 घंटे में देश भर में 2.6 लाख नए मामले सामने आए हैं। वहीं पश्चिम बंगाल राज्य में भी 18 अप्रैल तक सक्रिय मामलों की संख्या 8,419 हो गई है। पड़ोसी राज्य सिक्किम में गत 24 घंटों के अंदर 105 नए मामले सामने आए हैं। दार्जिलिंग जिला की बात करें तो यहां एक दिन में नए मामलों की ताजा संख्या 76 है। उसमें से 66 मामले अकेले सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र के हैं। सिलीगुड़ी नगर निगम के दार्जिलिंग जिला क्षेत्र से 54 और जलपाईगुड़ी जिला क्षेत्र से 12 नए मामले सामने आए हैं। माटीगाड़ा में 13, नक्सलबाड़ी में दो, खोरीबाड़ी व फांसीदेवा में 1-1, दार्जिलिंग नगर पालिका क्षेत्र में तीन, और सुखियापोखरी इलाके में दो नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस दिन दार्जिलिंग जिले में 23 लोग स्वस्थ भी हुए।

कोरोना महामारी के भीषण खतरे को समझते हुए मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वह कहीं भी चुनावी रैली व जनसभा नहीं करेगी। वहीं, कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी ने भी अपनी सारी चुनावी जनसभाओं को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से इस भयावह मुद्दे पर गंभीरता से विचार करने को कहा है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर राज्य में अविलंब पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन, आवश्यक दवाओं व ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की मांग की है। इसी बीच पश्चिम बंगाल सरकार के गृह व पार्वत्य मामलों के विभाग की ओर से कोरोना सुरक्षा हेतु एक एडवाइजरी भी जारी की गई है। राज्य सरकार की एडवाइजरी

* सार्वजनिक जगहों पर प्राधिकार द्वारा लोगों के मास्क लगाने, सुरक्षित शारीरिक दूरी (एक से दूसरे व्यक्ति के बीच कम से कम छह फीट) अपनाने व कोरोना सुरक्षा के अन्य सारे दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

* सार्वजनिक व निजी दफ्तरों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और औद्योगिक व वाणिज्यिक परिसरों का सप्ताह में एक बार सैनिटाइजेशन किया जाए।

* बाजारों का भी व्यवसायी समितियों के सहयोग से सैनिटाइजेशन करवाया जाए।

* राज्य सरकारों के दफ्तरों में अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से अधिक न हो। कर्मचारी एक-एक दिन अथवा प्राधिकार द्वारा तय किए गए अंतराल के तहत ड्यूटी करें।

* निजी संस्थान, प्रतिष्ठान व दफ्तर भी कर्मचारियों की ड्यूटी में यथासंभव रूप में वर्क फ्रॉम होम, अंतराल अथवा शिफ्ट सिस्टम शुरू करें।

* मॉल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, रेस्टोरेंट आदि के प्रवेश एवं निकास द्वारा पर थर्मल स्कैनिंग, हैंड वॉश अथवा सैनिटाइजर की पूरी व्यवस्था हो।

* स्टेडियम व स्वीमिंग पूल आदि में कोरोना सुरक्षा के सारे दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन हो।

* कोरोना सुरक्षा के सारे दिशा-निर्देशोंके उल्लंघन के विरुद्ध संबंधित प्राधिकार कठोर कार्रवाई करें।

chat bot
आपका साथी