खुश रहकर अपने शरीर पर दें विशेष ध्यान

-फल और सब्जियों से दे सकते हैं बीमारी को मात -तुलसीपालक और बादाम का भी करें ज्यादा से

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 05:42 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 05:42 PM (IST)
खुश रहकर अपने शरीर पर दें विशेष ध्यान
खुश रहकर अपने शरीर पर दें विशेष ध्यान

-फल और सब्जियों से दे सकते हैं बीमारी को मात

-तुलसी,पालक और बादाम का भी करें ज्यादा से ज्यादा सेवन

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना के खौफ के माहौल में इन दिनों पूरे देश में लॉकडाउन है। सबको एक ही चिंता है कि अब क्या होगा। ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि खुश रहें और अपने शरीर पर ध्यान दें। ऐसे जन्म से ही कोई खुशमिजाज नहीं होता। लोग धीरे-धीरे यह कला सीखते हैं। हर हाल में सकारात्मकता को तलाशें। आपको कमिया ही कमिया दिखती हैं, तो इसका मतलब है कि आप खुशियों से खुद दूरी बना रहे हैं। यह समझना बेहद जरूरी है कि किसी की जिंदगी परफेक्ट नहीं होती। इसको लेकर आर्युवेद विशेषज्ञ राजधवल सिंह ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत की। उन्होंने बताया कि कैसे खुश रहकर खान-पान को संतुलित करते हुए हम कोरोना को हरा सकते हैं। उनका कहना है कि जो आपके पास नहीं है, उसकी जगह जो कुछ मौजूद है,आपके हिस्से का है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से वायरस का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। कोरोना के वही शिकार हो रहे हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है। बच्चों और बुजुगरें में आम तौर पर इसकी कमी देखी जाती है। इसको लेकर जानना जरूरी है कि कौन से फूड शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं।

खट्टे फल : अधिकतर रोगों में डॉक्टर मरीज को खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं। विटामिन सी इम्यून सिस्टम बढ़ाता है और कोल्ड-कफ से लड़ने के लिए शरीर को मजूबत बनाता है। इसमें अंगूर, संतरे, कीनू, नींबू आदि फल आते हैं।

ब्रोकली : ब्रोकली में विटामिन ए, सी और ई साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी पाए जाते हैं। ब्रोकली सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियमस कार्बोहाइड्रेट और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

अदरख : अदरख में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें। सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे। दिन में 3-4 बार अदरख का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

लहसन- लहसन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।

तुलसी : इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। तीन-चार काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

पालक : पालक में ना सिर्फ विटामिन सी बल्कि कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन भी होता है जो हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। ब्रोकली की तरह पालक भी उतना ही सेहतमंद होता है। इसके पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए इसे पूरी तरह ना पकाएं।

बादाम :जुकाम से बचाव के लिए शरीर में विटामिन ई का होना बहुत जरूरी। विटामिन ई इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। बादाम में विटामिन ई के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है। आधा कप बादाम आपके हर दिन के जरूरतमंद विटामिन मात्रा को पूरा करेगा।

ग्रीन टी : बंगाल का यह पूरा क्षेत्र चाय के लिए जाना जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने में ग्रीन टी बहुत कारगर है। ये शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालती है। इसके अलावा पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

chat bot
आपका साथी