महामारी से मिरिक पर्यटन केंद्र पर छाया सन्नाटा

महामारी से मिरिक पर्यटन केंद्र पर छाया सन्नाटा

- अप्रैल-मई माह में मंजू नदी नवनिíमत पार्क बाग बगीचा व पुष्प हाल का नजारा लेने को बहुतायत में आत

JagranSun, 16 May 2021 09:12 PM (IST)

- अप्रैल-मई माह में मंजू नदी, नवनिíमत पार्क, बाग बगीचा व पुष्प हाल का नजारा लेने को बहुतायत में आते थे पर्यटक

------------

संसू,मिरिक : कोरोना महामारी के बढते प्रकोप के दौरान जारी लाकडाउन के बाद यहां के सभी पर्यटन केन्द्रों पर सन्नाटा सा हो गया है। हिल स्टेशन के नाम पर विख्यात पर्यटन केन्द्र में स्थित मंजूश्री पार्क में भी सन्नाटा सा पसरा हुआ है। अप्रैल और मई माह के दौरान यहां आन्तरिक पर्यटकों की काफी भीड़ रहती है। यहां की प्राकृतिक सुन्दरता सभी को आकíषत करती है। यहां से बहने वाली मंजू नदी, नवनिíमत पार्क , बाग बगीचा और पुष्प हाल के अलावा बैठकर प्रकृति का आनंद लेने के लिए तैयार हवा घर पर्यटको की सबसे पसंदीदा जगह मानी जाती है। लेकिन इस समय महामारी ने स्तब्ध कर दिया है । पर्यटकों के लिए सबसे हसीन समय होते हुए भी प्रतिकुल परिस्थिति के चलते पर्यटन उद्योग भी पूरी तरह से चरमरा गया है। रोज सौ से अधिक सैलानियों की भीड़ स्थानीय मंजूश्री पार्क में एकत्र होती थी। जहां आज मात्र नदी के कलकल आवाज व पक्षियों की सुरीली आवाज ही सुनाई देती है। इधर , मिरिक पर्यटन केन्द्र में भी पूरी तरह सन्नाटा पसरा है।

(फोटो : मनभावन मंजूश्री पार्क में पसरा सन्नाया व मिरिक के सावित्री पुष्प उद्यान )

---------------------

(फोटो) विधायक ने प्रा.स्वा.केंद्र को जरूरी स्वास्थ्य उपकरण प्रदान किए

संसू.मिरिक: कíसयांग विधानसभा क्षेत्र के नवनिर्वाचित विधायक बीपी बजगाई ने रविवार को मिरिक खण्ड प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का स्थलीय भ्रमण करते हुए आक्सीजन कंसनट्रेटर , पीपीई किट , मास्क , नेबुलाइजर , थर्मल स्कैनर और पल्स आक्सीमीटर प्रदान किया। विधायक ने हास्पिटल के सभी वार्ड का निरीक्षण करते हुए बीएमओएच डा. टासी छिरिंग लामा को सामग्री प्रदान की। विधायक ने बताया कि ,ऑक्सीजन कंसनट्रेटर सासद की तरफ से प्रदान की गई है और अन्य स्वास्थ्य सुविधा के उपकरण उन्होंने खुद ही उपलब्ध कराए। कोरोना महामारी की भयावह स्थिति को देखते हुए प्रत्येक नागरिक को सचेत और जागरुक होना जरुरी बताते हुए अपने पक्ष से होने वाले सभी प्रकार के सहयोग उपलब्ध करने की जानकारी दी। विधायक बजगाई ने स्पष्ट रूप से कहा कि , मै कíसयांग निर्वाचन क्षेत्र की जनता का जनप्रतिनिधि हूं। और यहां की सभी जनता के हित में मैं जनप्रतिनिधि होने के नाते हर संभव प्रयास करूंगा। उन्होने कहा कि , कíसयांग मे एक हफ्ते के अन्दर कार्यालय खुल जाएगा जहां सभी आम जनता के जरूरी कार्य का निराकरण किया जाएगा। मुझे वोट देने वाले न देने वाले सभी का मैं सेवक हूं। सेवा करने का मौका दीजिए,मिरिक के समाजसेवी दधिराम घिमिरे , भाजपा दाíजलिंग जिला महासचिव किशोर सिह , गोरामुमो नेता ऋषि थापा , मिरिक ब्रान्च कमेटी अध्यक्ष महेन्द्र छेत्री , भाजपा मिरिक मण्डल अध्यक्ष अमर राना समेत अन्य नेतृत्व के साथ विधायक बनने के पहली बार वह मिरिक पहुंचे। उन्होंने कहा कि यदि किसी को भी यातायात , बाहर स्वस्थ्य जांच कराने और संक्रमितों को कोई समस्या तो एक औपचारिक हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क करें तथा उनके कार्यालय में भी आ सकते हैं। वहीं बीएमओएच डा. टासी लामा ने संक्रमण के समय में विधायक द्वारा की जा रही मदद के लिए आभार व्यक्त किया।

(फोटो: मिरिक के बीएमओएच डा. टासी लामा को संक्रमण से संबंधित विभिन्न सामग्री प्रदान करते कíसयांग के विधायक बीपी बजगाई )

-------------- मिरिक: महकमा के छोटाटिंगलिंग गांव के प्रगतिशील नागरिक मंच ने आज गांव मे ही कोविड -19 के संबंध में जनचेतनामूलक स्ट्रीट कार्यक्रम का आयोजन किया। गांव के विभिन्न स्थानों पर संपन्न जनचेतना मूलक कार्यक्रम में वर्तमान समय में कोरोना के दूसरे चरण ने विश्व को ही चपेट में ले लिया। ऐसी स्थिति में गांव को सुरक्षित रखने की अनिवार्यता पर मंच के महासचिव मनोहर शर्मा ने फोकस किया। उन्होने आम लोगो को ज्यादा भीड़ भाड न करने ,भीड़-भाड़ में न शामिल न होने , मास्क निरन्तर और सेनिटाइजर प्रयोग करने , अनावश्यक रुप से बाहर न निकलने का आह्वान किया। मंच के अध्यक्ष अर्जुन थापा, महासचिव मनोहर शर्मा,उपाध्यक्ष प्रणय घले,कोषाध्यक्ष कैलाश खवास, प्रमुख सलाहकार के.पी. शर्मा, स्व निर्भर दल सौरेनी ग्राम पंचायत दुई के संयोजिका सुकमीत लेप्चा, संजीला घले, युवाबाट अभिषेक थापा, प्रवेश खवास, प्रणाम खवास, प्रिजम खवास, रिसेफ लेप्चा, आदि की मौजूदगी में अर्जुन थापा, मनोहर शर्मा और सुकमीत लेप्चा ने जागरुक किया । जनचेतना कार्यक्रम के बाद सभा में संक्रमण से लडने के लिए गांव के दो समाज को लेकर ग्राम पंचायत के निर्देश पर दो कमेटी गठित की गई। जिसमे संयोजक के रुपमे केपी शर्मा और अर्जुन थापा का चयन किया गया । कमेटी ने गांव में कोविड-19 बिषय पर काम करने का निर्णय लिया है। (फोटो : महकमा के छोटाटिंगलिंग गाव में लोगो को जागरुक करते प्रगतिशील नागरिक मंच के पदाधिकारी )

--------------

दूसरों के दुख में साथी बनना ही मानव धर्म

-अग्नि पीड़ित को पहुंचाई मदद

-खाद्य सामग्री , वस्त्र प्रदान कर किया सहयोग

संसू.मिरिक: मार्च माह की 3 तारीख की रात को महकमा के टिंगलिंग लिम्बुधुरा गांव के पुष्पलाल बस्नेत का घर सिलेंडर फटने से पूरी तरह जलकर राख हो गया था। ऐसे मानवीय सहयोग करने वालों ने उन्हें सहयोग का हाथ बढ़ाया। इस पर पीडित ने राहत की सांस ली है। इसी प्रसंग में रविवार को अग्निपीड़ित बस्नेत को सहयोग करने के लिए दाíजलिंग की सामाजिक संस्था दाíजलिंग सेवा संस्था के अध्यक्ष शशि योंजन ने अपने सदस्यों के साथ खाद्य सामग्री , वस्त्र प्रदान कर मानवीय सहयोग प्रदान किया। यह जानकारी बुन्कुलुंग बस्ती निवासी एनबी लिम्बू ने दी है । सामग्री वितरण कार्यक्रम मे प्रभा थापा तिलक समेत अन्य सदस्य मुख्यरुप मे उपस्थित थे। शशि योन्जन ने कहा कि , निर्धन पुष्पलाल बस्नेतको दुख की घड़ी में सहयोग मिलने से सन्तुष्टि प्राप्त हुई। हमारा काम ही समाजसेवा करना है। दूसरों के दुख में साथी बनना ही मानव का धर्म है । एनबी लिम्बू ने दाíजलिगं सेवा संस्था के प्रति आभार व्यक्त किया है ।

(फोटो : टिंगलिंग लिम्बुधुरा गांव के पुष्पलाल बस्नेत को सहयोग प्रदान करते दाíजलिंग सेवा संस्था के अध्यक्ष शशि योन्जन व अन्य )

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.