कोरोना संक्रमित के साथ रखें इस बात का ख्याल

-ज्यादातर घरों में बुखार से पीड़ित हैं लोग डॉक्टर की सलाह पर ले रहे दवा जागरण संवाददाता सिलीगुड

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:53 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 05:53 PM (IST)
कोरोना संक्रमित के साथ रखें इस बात का ख्याल
कोरोना संक्रमित के साथ रखें इस बात का ख्याल

-ज्यादातर घरों में बुखार से पीड़ित हैं लोग, डॉक्टर की सलाह पर ले रहे दवा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोनावायरस इन दिनों ज्यादातर लोगों को अपना शिकार बना रहा है। कोई ज्यादा संक्रमित हो अस्पताल या नìसग होम पहुंच रहे हैं जबकि बड़ी संख्या में लोग बुखार और गले के दर्द से पीड़ित होकर घर पर ही अपना इलाज करा रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह पर दवा खा कर कोरोनावायरस संक्रमण से निजात पाने के लिए दिन रात ऊपर वाले से प्रार्थना करते हैं। कई बार प्रश्न किया जाता है कि कोरोनावायरस के शिकार लोगों के देखरेख में क्या क्या सावधानिया बरती जानी चाहिए। स्कूल लेकर इलाज में जुटे डॉक्टरों से बातचीत करने पर जो बातें सामने आई वह पाठकों के लिए दिया जा रहा है वह कुछ इस प्रकार है। संक्रमित का संभव हो तो अलग कमरा हो : घर में कम जगह होने की वजह से बहुत सारे लोग कोरोना मरीज के साथ एक ही कमरे में रहकर उनकी देखभाल कर रहे हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप उनसे कम से कम 6 फिट की दूरी बना कर रखें। कमरे की खिड़किया और दरवाजा खोलकर रखें। हर समय अपने चेहरे पर डबल मास्क और ग्लब्स पहनकर रहें। साथ ही गलब्स पहनने के बावजूद साबुन से समय-समय पर हाथ धोते रहें। जिससे आप संक्रमित होने से बचे रह सकें। अगर एक ही बाथरूम हों: अगर घर में आप कोरोना मरीज के साथ एक ही बाथरूम इस्तेमाल कर रहे हों, तो कोशिश करें कि मरीज के बाथरूम जाने से पहले आप अपने रूटीन वर्क निपटा लें। अगर मरीज के बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद आप या घर का कोई और सदस्य बाथरूम इस्तेमाल करे, तो पहले बाथरूम को अच्छी तरह से सेनेटाइज कर लें फिर इस्तेमाल करें।ऐसा हर बार करना जरूरी है ताकि आप सुरक्षित रह सकें।

चीज़ों को सेनेटाइज करते रहें

मरीज जिन चीजों को छूता है उन चीजों को छूने से पहले आप अच्छी तरह से सेनेटाइज करें। इस्तेमाल की गयी किसी चीज को खुला न फेंके और बंद डस्टबिन का इस्तेमाल करें। साथ ही फेंकने से पहले भी चीजों या मास्क को सेनेटाइज करें।अपने हाथों को बार-बार सेनेटाइज करते रहें।ध्यान रखें अपने हाथों से पहने हुए मास्क को भी न छुएं। बर्तनों को अलग रखें : मरीज के लिए इस्तेमाल करने के बर्तनों को अलग कर दें और इनको बार-बार हाथ न लगाएं। इनको धोने की स्थिति में बाक़ी बर्तनों से अलग रखें और गर्म पानी से धोएं।साथ ही इसके लिए अलग से बर्तन बार का इस्तेमाल करें।

बार-बार करते रहें घर को सेनेटाइज :

जिस कमरे में मरीज है उसको तो दिन में कई बार सेनेटाइज करते रहें साथ ही साफ-सफाई भी करते रहें। इसके साथ ही अगर घर में और भी कमरे हैं तो उन को भी दिन में दो- तीन बार सेनेटाइज करना बेहतर होगा। बिस्तर, कपड़े, इस्तेमाल का बाक़ी सामान भी सेनेटाइज करते रहें।

मरीज का सामान अलग रखें: मरीज का तौलिया, साबुन, बर्तन, कपड़े और जरूरी सामान किसी के साथ मिक्स न करें। मरीज के कपड़े धोने से पहले मास्क और ग्लब्स पहने रहें। साथ ही कपड़ों में डेटॉल और सेवलान जैसे किसी एंटीबायोटिक लिक्विड का इस्तेमाल ?रूर करें। अगर वाशिग मशीन में कपड़े धोते हैं तो मशीन को भी आखिर में सेनेटाइज जरूर करें।

संक्रमित के साथ खुद की इम्यूनिटी भी रखें स्ट्राग :

मरीज की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तो आप उनको हेल्दी डाइट देते ही रहें। साथ ही खुद की इम्यूनिटी स्ट्राग रखने के लिए हेल्दी डाइट लेते रहें। इसके साथ ही डॉक्टर की सलाह से स्टीम, काढ़ा, हल्दी दूध और जरूरी दवाओं का सेवन करते रहें। आप कुछ भी खाएं तो मरीज से दूर हटकर खाएं और जितनी जल्दी हो मास्क को वापस पहन लें।

chat bot
आपका साथी