एनएफ रेलवे अंतर्गत सात राज्यों के 17 स्थानों पर कोविड केयर कोच कार्यरत

कोरोना मरीजों के उपचार के लिए डिब्रुगढ़ में 20 कोविड केयर कोच स्थापित -अब तक 298 आइसोलेशन क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 09:26 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 09:26 PM (IST)
एनएफ रेलवे अंतर्गत सात राज्यों के 17 स्थानों पर कोविड केयर कोच कार्यरत
एनएफ रेलवे अंतर्गत सात राज्यों के 17 स्थानों पर कोविड केयर कोच कार्यरत

कोरोना मरीजों के उपचार के लिए डिब्रुगढ़ में 20 कोविड केयर कोच स्थापित

-अब तक 298 आइसोलेशन कोच के जरिए करीब 4700 बिस्तर क्षमता तैयार की गई है

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देश व्यापी अभियान में एनएफ रेलवे पूरी तरह से अपनी सहभागिता निभा रहा है। कोविड-19 के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में रेलवे के अधिकारियों और टीम ने समय-समय पर और समन्वित कार्रवाई के माध्यम से राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों और प्रशासन तक पहुंचने के लिए प्रयास जारी रखा है। केंद्गित निगरानी और कार्यो के विस्तृत प्रोटोकॉल के माध्यम से, रेलवे ने राज्यों की माग के अनुसार देश के विभिन्न हिस्सों में आइसोलेशन कोच पहुंचा दिया है।

एनएफ रेल कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण अस्पतालों में भर्ती की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए संबंधित राज्य सरकारों से प्राप्त अनुरोध पर कोविड केयर कोचों के प्रावधान के साथ अपने क्षेत्राधिकार में सभी राज्यों को मदद करने के लिए तैयार है।

बीते रविवार, डिब्रुगढ़ टाउन स्टेशन पर 20 कोविड केयर आईसोलेशन कोच स्थापित की गई तथा उसके इस्तेमाल के लिए उसे स्थानीय प्रशासन को सुपुर्द कर दिया गया। ये कोच मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलिंडरों जैसी आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं से लैस है तथा राज्य में अल्प लक्षणों वाले कोविड-19 मरीजों की देखरेख की जाएगी।

हाल ही में, असम राज्य द्वारा की माग के तहत रेलवे ने तेजी से गुवाहाटी में 21 आईसोलेशन कोच तथा सिलचर के निकट बदरपुर में 20 आईसोलेशन कोच की स्थापना की। इस सप्ताह के आरम्भ में, आईसोलेशन कोचों को क्रमश? साबरमती, चंदलोदिया तथा डिमापुर में भी स्थापित की गई है।

इन आइसोलेशन कोच को देश के सात राज्यों के 17 स्टेशनों पर तैनात किया गया है और वहा कोविड केयर के मरीजों के लिए खान-पान की व्यवस्था की जाती है। वर्तमान में विभिन्न राज्यों को 4700 बिस्तर वाले 298 कोविड केयर कोच को सौंप दिए गए हैं ।

प्लेटफॉर्म पर तैनात किए गए आइसोलेशन कोचों को विधिवत रूप से किलेबंद कर दिया गया है और उन्हें अलग जगह खड़ा किया गया है और वहा ड्यूटी पर चिकित्सा कíमयों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। आरपीएफ स्टाफ को चौबीसों घटे इन स्वास्थ्य सुविधाओं की देखभाल के लिए तैनात किया गया है। रेलवे ने आपात स्थितियों में प्रत्येक कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर और आग बुझाने का भी प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, रेलवे ने इन कोचों में मरीज के आने-जाने के लिए रास्ते का मार्गदर्शन, रैंप सुविधा भी तैयार की है।

chat bot
आपका साथी