दीमापुर के लिए किसान रेल स्पेशल ट्रेन की सेवा शुरू, न्यू जलपाईगुड़ी और कूचबिहार में भी होगा स्टॉपेज

भारतीय रेल द्वारा तारकेश्वर एवं दीमापुर के बीच किसान रेल स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की गई है। विगत दिवस प्रथम किसान रेल रवाना हुई एवं आज दीमापुर पहुंचेगी। भारतीय रेल द्वारा किसानों को सेवा प्रदान करने के लिए यह एक और पहल है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 03:44 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 03:44 PM (IST)
दीमापुर के लिए किसान रेल स्पेशल ट्रेन की सेवा शुरू, न्यू जलपाईगुड़ी और कूचबिहार में भी होगा स्टॉपेज
तारकेश्वर एवं दीमापुर के बीच किसान रेल स्पेशल ट्रेन की शुरुआत

जागरण संवाददाता ,सिलीगुड़ी! भारतीय रेल द्वारा तारकेश्वर एवं दीमापुर के बीच किसान रेल स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की गई है। विगत दिवस प्रथम किसान रेल रवाना हुई एवं आज दीमापुर पहुंचेगी। दीमापुर तक किसान रेल स्पेशल ट्रेन दिनांक 30.07.2021 तक यात्रा करेगी। भारतीय रेल द्वारा किसानों को सेवा प्रदान करने के लिए यह एक और पहल है।

00329 तारकेश्वर- दीमापुर किसान रेल स्पेशल ट्रेन (साप्ताहिक) तारकेश्वर से प्रत्येक शुक्रवार को सुबह 10.00 बजे रवाना होगी एवं अगले दिन दीमापुर पहुंचेगी तथा वापसी दिशा में 00330 दीमापुर-तारकेश्वर किसान रेल स्पेशल ट्रेन (साप्ताहिक) दीमापुर से दिनांक 30.01.2021 से प्रत्येक शनिवार को रात 09.30 बजे रवाना होगी एवं सोमवार को सुबह 07.10 बजे तारकेश्वर पहुंचेगी। यह ट्रेन यात्रा के दौरान पार्सलों की लोडिंग/अनलोडिंग के लिए दोनों दिशाओं में बैण्डेल, अम्बिका कालना, नवद्वीप धान, पूर्वस्थली, कटवा, आजिमगंज, आजिमगंज सिटी, मालदा टाउन, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू कोचबिहार, न्यू बोंगाईगाँव, गुवाहाटी तथा लामडिंग स्टेशनों पर रुकेगी।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए पूसी रेलवे के सीपीआरओ शुभानंद चंदा ने बताया की केंद्रीय बजत 2020-21 में की गई घोषणा के अनुसार भारतीय रेल ने नष्ट होने वाले तथा कृषि उत्पादों, जिसमें दूध, मांग तथा मछली शामिल है के परिवहन के लिए किसान रेल ट्रेन की सेवाएं आरम्भ की है। किसान रेल ट्रेनों के संचालन का प्राथमिक उद्देश्य उत्पादन केंद्रों के बाजारों तथा उपभोक्ता केंद्रों से जोड़कर कृषि क्षेत्र में आमदनी वृद्धि करना है।

प्रथम किसान रेल ट्रेन दिनांक 07.08.2020 को देवलाली (महाराष्ट्र) तथा दानापुर (बिहार) के बीच हरी झंडी दिखा कर रवाना की गई। ये किसान रेल ट्रेनें समय-सारणीबद्ध मार्गों पर यात्रा कर रही है तथा मार्ग में किसी भी तरह की विलम्बता तथा ठहराव को रोकने के लिए उनकी निर्धारित समय की यात्रा पर सख्ती से निगरानी की जाती है। ये सेवाएं अब तक 18 (अट्ठारह) मार्गों में आरम्भ की जा चुकी है।

यह बहु-सामग्री, बहु-कंसाइन/कंसाइनी, बहु-लोडिंग/अनलोडिंग परिवहन उत्पाद है, जिसका लक्ष्य किसान के लिए विस्तृत बाजार प्रदान करना है। किसान रेल द्वारा परिवहन की जाने वाली प्राथमिक सामग्रियों में प्याज, टमाटर, संतरा, आलू, अनार, केला, कस्टर्ड-सेव, गाजर, शिमला मिर्च तथा अन्य सब्जियां शामिल हैं। किसान रेल द्वारा फलों तथा सब्जियों के परिवहन के लिए 50 प्रतिशत अनुदान प्रदान की जा रही है। इस किसान रेल के आरम्भ होने से कंसाइनों/किसानों को लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी