हिलसा मछली की रही खूब माग

जमाई षष्टि का त्योहार आजलाकडाउन में भी बाजार में रही रौनक जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी ज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:38 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:36 PM (IST)
हिलसा मछली की रही खूब माग
हिलसा मछली की रही खूब माग

जमाई षष्ठी का त्योहार आज,लाकडाउन में भी बाजार में रही रौनक,राज्य सरकार ने दी छुट्टी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: जमाई षष्ठी का त्योहार कल बुधवार को है। बंगाली समुदाय में इस पर्व का विशेष महत्व है। इस मौके पर जमाई राजा की सुख समृद्धि के लिए पूजा अर्चना की जाएगी। साथ ही ससुराल में खूब खातिरदारी की जाएगी। बंगाली समुदाय हो और भोजन में मछली ना परोसी जाए ऐसा तो हो नहीं सकता। इसी क्रम में मंगलवार को देखा गया कि हिलसा मछली की बहुत अधिक माग रही। महंगी कीमत होने के बावजूद भी खरीदने वालों के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आई। 1 किलो मछली की कीमत बारह सौ से पंद्रह सौ रुपये तक देखी गई। इस वर्ष कोल्ड स्टोरेज में रखी हुई हिलसा मछली की माग रही। इस बारे में सिलीगुड़ी होलसेल फीस मर्चेंट एसोसिएशन के पूर्व सचिव बापी चौधरी ने बताया कि जमाई षष्ठी को लेकर बाजार में खूब भीड़ रही। चारों ओर मछली बाजार में गहमागहमी नजर आई । कई दिनों से मछली की डिमाड काफी कम थी। अचानक मंगलवार को जमाई षष्ठी को लेकर इसकी माग में बढ़ोतरी देखी गई। लाकडाउन का कोई असर नहीं देखा गया। हिलसा के अलावा अलावा छोटी चिंगड़ी मछली की भी बिक्री खूब हुई। यह तीन सौ से पाच सौ रुपये प्रति किलो की दर से बिकी। कातला, रोहू भी खूब बिकी। आध्र प्रदेश की मछली की खूब माग रही।

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: राज्य सरकार ने जमाई षष्ठी को लेकर बुधवार 16 जून को सभी सरकारी कार्यालय जो राज्य सरकार के अधीन है उसमें सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है। मंगलवार को वित्त विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पंत द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जमाई षष्ठी के अवसर को मनाने के लिए, सभी राज्य सरकार के कार्यालय, शहरी और ग्रामीण निकाय, निगम, उपक्रम, शैक्षणिक संस्थान और अन्य कार्यालय, बंगाल सरकार के नियंत्रण वाले संस्थान 16 जून 2021 (बुधवार) को बंद रहेंगे। सभी विभागों से अनुरोध है कि वे सभी कार्यालयों, सार्वजनिक उपक्रमों और अन्य संस्थानों को इसके तहत सूचित करें । आदेश की घोषणा के साथी सरकारी कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। जो लोग बुधवार को 25 फीसदी उपस्थिति में जमाई षष्ठी के दिन कैसे कार्यालय जाएं से परेशान थे,उन्हें इस छुट्टी के बाद काफी प्रसन्न में देखा जा रहा है।

इस बीच,राज्य सरकार ने जमाई षष्ठी को लेकर बुधवार 16 जून को सभी सरकारी कार्यालय जो राज्य सरकार के अधीन है उसमें सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है। मंगलवार को वित्त विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पंत द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जमाई षष्ठी के अवसर को मनाने के लिए, सभी राज्य सरकार के कार्यालय, शहरी और ग्रामीण निकाय, निगम, उपक्रम, शैक्षणिक संस्थान और अन्य कार्यालय, बंगाल सरकार के नियंत्रण वाले संस्थान 16 जून 2021 (बुधवार) को बंद रहेंगे। सभी विभागों से अनुरोध है कि वे सभी कार्यालयों, सार्वजनिक उपक्रमों और अन्य संस्थानों को इसके तहत सूचित करें । आदेश की घोषणा के साथी सरकारी कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। जो लोग बुधवार को 25 फीसदी उपस्थिति में जमाई षष्ठी के दिन कैसे कार्यालय जाएं से परेशान थे,उन्हें इस छुट्टी के बाद काफी प्रसन्न में देखा जा रहा है।

पूजन सामग्री की हुई बिक्री

इस मौके पर फल, फूल, पान पत्ता, मिठाई, सुपारी इत्यादि की खूब बिक्री हुई। थाली में षष्ठी देवी का जल, दूर्वा, पान का पत्ता, पूजा की सुपारी, मीठा दही, फूल और फल रखकर पूजा की जाएगी। जल छिड़का जाएगा।। इसके बाद उनकी आरती की जाएगी। फिर दामाद को दही का तिलक लगाकर और देवी का पीला धागा बाधकर हर तरह की रक्षा और लंबी उम्र की कामना की जाएगी। जमाई षष्ठी को लेकर महिलाएं व्यस्त नजर आई।

chat bot
आपका साथी