गोरखालैंड व दार्जिलिंग के इश्यू अलग-अलग: प्रणाम रसाइली

आज होगा भागोप्रमो की महकमा कमेटी का गठन जागरण संवाददाताकíसयाग भारतीय गोरखा प्रजातात्रिक म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:53 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:53 PM (IST)
गोरखालैंड व दार्जिलिंग के इश्यू अलग-अलग: प्रणाम रसाइली
गोरखालैंड व दार्जिलिंग के इश्यू अलग-अलग: प्रणाम रसाइली

आज होगा भागोप्रमो की महकमा कमेटी का गठन

जागरण संवाददाता,कíसयाग: भारतीय गोरखा प्रजातात्रिक मोर्चा कíसयाग महकमा कमेटी का पूर्णांक कमेटी का गठन शनिवार 25 सितंबर को होगा। यह जानकारी स्थानीय पार्टी कार्यालय में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में कमेटी के महासचिव प्रणाम रसाइली ने दी।

उन्होंने बताया कि विगत 9 सितंबर - 2021के दिन नई पार्टी अस्तित्व में आने के बाद भारतीय गोरखा प्रजातात्रिक मोर्चा के संस्थापक अध्यक्ष अनित थापा ने इस मोर्चा के कíसयाग महकमा कमेटी के अध्यक्ष व महासचिव के पद पर क्रमश: अनोश थापा व मुझे (प्रणाम रसाइली )जिम्मेदारी सुपुर्द किया था। परंतु पूर्णांक कमेटी का गठन नहीं किया गया था। अब शनिवार को पूर्णांक कमेटी गठित होने के बाद कर्म ही हमारी सिद्धात की विचारधारा को लेकर भारतीय गोरखा प्रजातात्रिक मोर्चा की टीम पहाड़ को नई दिशा दिखाने की ओर अग्रसर होगी।

उन्होंने बताया कि पूर्णांक कमेटी गठन कार्यक्रम में कíसयाग महकमा कमेटी के कुल 13 समष्टियों सहित कíसयाग टाउन कमेटी के प्रतिनिधियों की विशेष उपस्थिति रहेगी। उन्होंने विगत में दाíजलिंग पहाड़ी क्षेत्र में किये गये राजनीति का जिक्र करते हुए कहा कि विगत की राजनीति में गोरखालैंड का इश्यू लेकर नेता को जन्म देने की स्थिति थी। परंतु अब स्पष्ट नीति लेकर कार्य किया जायेगा। गोरखालैंड व दाíजलिंग का इश्यू दोनों अलग-अलग है। इसको एक में एकीकरण करना सटीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम पहाड़ को नई दिशा दिखाने, यहा की बिगड़ी हुई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने व विविध सहूलियतों से वंचित लोगों को विविध सुविधाएं प्रदान करने के पक्ष में सहित बागान वासियों द्वारा भोगी जा रहे विविध समस्यायों को ध्यान में रखकर भी कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि अभीतक बागान वासी राजनैतिक शिकार मात्र हुए हैं। लोग कहते हैं कि नेता बचें तो मुद्दा बचेगा। परंतु ऐसी बात नहीं है। नेता की विचार बचें तो मात्र मुद्दा बचेगा।

हमें पूर्ण आशा है कि हम दाíजलिंग पहाड़ी क्षेत्र के खेलकूद,संस्कृति,साहित्य आदि की पूरानी गरिमा को वापस लाने में कामयाबी हासिल करने में सक्षम होंगे। हम अनित थापा की नई सोंच व राजनैतिक विजन लेकर ही इमान्दारितापूर्ण आगे बढ़ेंगे।

पत्रकार सम्मेलन में भारतीय गोरखा प्रजातात्रिक मोर्चा केन्द्रीय कमेटी के कार्यकारी सदस्य नेल्सन प्रधान भी उपस्थित थे।

---------

चित्र परिचय: संवाददाताओं को जानकारी देते भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा के प्रतिनिधि।

chat bot
आपका साथी