इस्कॉन ने वैश्विक विरोध जताया

बांग्लादेश हिंसा - शहर में भी भक्तों ने निकाली विरोध रैली -दोषियों के खिलाफ तत्काल क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:50 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:50 PM (IST)
इस्कॉन ने वैश्विक विरोध जताया
इस्कॉन ने वैश्विक विरोध जताया

बांग्लादेश हिंसा

- शहर में भी भक्तों ने निकाली विरोध रैली

-दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी: बाग्लादेश में पिछले दिनों पूजा पंडालों व धार्मिक स्थलों पर हुए हमले के खिलाफ इस्कॉन के भक्तों ने कीर्तन करते हुए अपना विरोध दर्ज कराया। शनिवार को सिलीगुड़ी इस्कॉन मंदिर परिसर से एक विरोध रैली निकाली गई, जो पंजाबीपाड़ा, सेवक रोड, प्रणामी मंदिर रोड होते हुए पुन: इस्कॉन मंदिर परिसर में आकर समाप्त हो गई। इसमें इस्कॉन के भक्तों के अलावा अन्य कई हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ता शामिल हुए थे। इस्कॉन का यह विरोध प्रदर्शन ग्लोबल रहा। दुनिया के करीब 150 देशों में प्रदर्शन करने की बात बतायी गई है। बता दें कि बाग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ अज्ञात उपद्रवियों द्वारा हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई थी और मूर्तियों को भी तोड़ा गया था। कुछ लोगों की हत्या भी कर दी गई थी।

इस्कॉन सिलीगुड़ी के जनसंपर्क अधिकारी नामकृष्ण दास ने बताया कि पूरे देश में इस हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। यूएनओ ने भी इस पर चिंता जताई है। अमेरिका, रूस, आस्ट्रेलिया सभी जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। दुनिया के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। हम बाग्लादेश में पीड़ितों के लिए एक दिवसीय विरोध और प्रार्थना सभा किये हैं। पूरी दुनिया में (लगभग 150 देशों में) सभी इस्कान केंद्रों पर और विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन हुआ है। बता दें कि बाग्लादेश में हिंसा के खिलाफ बंगाल में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं और दोषियों की गिरफ्तारी की माग की जा रही है। इसके मद्देनजर सीमावर्ती जिलों में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है।

गौरतलब है कि भाजपा सहित अन्य हिंदू समर्थित संगठन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी)व हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता भी इसमें न सिर्फ शामिल हुए बल्कि उनकी ओर से भी शहर में विरोध प्रदर्शन किया गया था तथा हमले में शामिल दोषियों को कड़ी सजा देने की माग की गयी थी।

वहीं दूसरी ओर 24 अक्टूबर को सिलीगुड़ी के ईस्टर्न बाईपास के ढाकेश्वरी मंदिर के नजदीक से एक विरोध रैली निकालने का निर्णय हुआ है। इसका आयोजन विश्व हिन्दू परिषद कर रहा है।

chat bot
आपका साथी