Indian Railway: भारत बांग्‍लादेश के बीच ट्रेन चलने की तारीख तय, जानें मैत्री बंधन एक्सप्रेस के बारे में सबकुछ

न्यू जलपाईगुड़ी यानी एनजेपी तथा बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बीच ट्रेन सेवा की शुरुआत होने वाली है। दोनों देशों के बीच चलने वाली इस ट्रेन का नाम मैत्री बंधन एक्सप्रेस दिया गया है। जानकारी के अनुसार 26 मार्च को यह ट्रेन ढाका कंटेनमेंट से एनजेपी के लिए रवाना होगी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 08:54 AM (IST)
Indian Railway: भारत बांग्‍लादेश के बीच ट्रेन चलने की तारीख तय, जानें मैत्री बंधन एक्सप्रेस के बारे में सबकुछ
ट्रेन ढाका कंटेनमेंट से एनजेपी के लिए रवाना होगी। पहली ट्रेन ढाका से ही चलेगी।

विपिन राय, सिलीगुड़ी : कुछ दिनों बाद ही न्यू जलपाईगुड़ी यानी एनजेपी तथा बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बीच ट्रेन सेवा की शुरुआत होने वाली है। दोनों देशों के बीच चलने वाली इस ट्रेन का नाम मैत्री बंधन एक्सप्रेस दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार 26 मार्च को यह ट्रेन ढाका कंटेनमेंट से एनजेपी के लिए रवाना होगी। पहली ट्रेन ढाका से ही चलेगी। उसके अगले दिन 27 तारीख को ट्रेन एनजेपी स्टेशन पर पहुंचेगी। इस ट्रेन के स्वागत के लिए एनजेपी स्टेशन पर सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है।

एनजेपी स्टेशन पर एक प्लेटफार्म को इस ट्रेन के लिए निर्धारित कर दिया गया है। एनजेपी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 ए पर यह ट्रेन रुकेगी। इसी प्लेटफार्म से यह ट्रेन ढाका के लिए रवाना होगी। जब तक यह ट्रेन एनजेपी स्टेशन पर रहेगी तब तक उस प्लेटफार्म पर परिंदा भी पर नहीं मार सकता। इसके लिए अभी से ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। प्लेटफार्म नंबर वन ए की घेराबंदी की जा रही है। इस प्लेटफार्म पर ही अस्थाई कस्टम्स एवं इमीग्रेशन कार्यालय खोलने की तैयारी की जा रही है। 

रेलवे अधिकारियों के बीच उच्‍चस्तरीय बैठक

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह ट्रेन सप्ताह में 2 दिन चलेगी। ढाका कंटेनमेंट से यह ट्रेन मंगलवार एवं शुक्रवार को एनजेपी के लिए रवाना होगी। जबकि सोमवार तथा बृहस्पतिवार को यह ट्रेन एनजेपी से चलेगी। कुछ महीने पहले ही इस ट्रेन के चलाने को लेकर दोनों देशों के रेलवे अधिकारियों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। ढाका तथा एनजेपी के बीच ट्रेन कहीं भी नहीं रुकेगी। हां बांग्लादेश के चिलाहाटी स्टेशन पर दोनों देशों के रनिंग स्टाफ के बीच बदलाव के लिए यह ट्रेन अवश्य रूकेगी। लेकिन यात्रियों को उतरने की अनुमति नहीं होगी।  

एनजेपी-ढ़ाका के बीच ट्रेन 513 किमी चलेगी

रेलवे सूत्रों ने बताया कि जो ट्रेन एनजेपी स्टेशन बांग्लादेश रवाना होगी। वह कभी कटिहार में है। ट्रैक को नया लुक दिया जा रहा है। एनजेपी से ढाका के बीच यह ट्रेन 513 किलोमीटर की यात्रा करेगी। रास्ते में कुल 15 स्टेशन पड़ेंगे लेकिन कहीं भी ट्रेन नहीं रूकेगी। यहां बता दें वर्ष 1965 तक हल्दीबाड़ी से चिलाहाटी तक ट्रेन चलती थी।  बाद में इस रूट को बंद कर दिया गया। जिसमें रेलवे की पटरियों को भी यहां से उखाड़ दिया गया। 

उत्तर बंगाल में पर्यटन को मजबूती मिलेगी

वर्ष 2011 में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एक बार फिर से इस ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया। बांग्लादेश की ओर से पहल के बाद भारत ने भी ट्रेन चलाने के प्रति दिलचस्पी ली। वर्ष 2018 में हल्दीबाड़ी से बांग्लादेश सीमा के चिलाहाटी तक ब्रॉडगेज लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ। इस तरह से एक लंबे इंतजार के बाद अब जाकर दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवा शुरू हो रही है। दोनों देशों के बीच ट्रेनों की आवाजाही से एक ओर जहां मैत्री मजबूत होगी वही उत्तर बंगाल क्षेत्र में पर्यटन को भी मजबूती मिलेगी। 

 बांग्लादेश की आजादी का स्वर्ण जयंती वर्ष 

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष बांग्लादेश की आजादी के 50 वर्ष पूरे होंगे। यह बांग्लादेश की आजादी का स्वर्ण जयंती वर्ष होगा। इसे यादगार बनाने के लिए दोनों देशों के बीच यह ट्रेन सेवा शुरू हो रही है। इसके अलावा बांग्लादेश से काफी संख्या में पर्यटक भारत आते हैं। यह ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद भारत से काफी संख्या में पर्यटक बांग्लादेश जाएंगे। भविष्य में एनजेपी से नेपाल व भूटान भी ट्रेन मार्ग से जुड़ सकता है। 

 ट्रेन सेवा शुरू करने से पहले तैयारी पर चर्चा 

भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेन सेवा शुरू करने को लेकर बीते 22 फरवरी को एनजेपी में एक बैठक की गई थी। उस बैठक में बांग्लादेश के पाक्सी डिवीजन के डीआरएम शहीदुल इस्लाम व रेलवे अधिकारी शामिल थे। उसी बैठक में दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवा शुरू करने से पहले तैयारियों पर चर्चा की गई। बैठक में ट्रेन परिचालन को लेकर सामने आने वाली तकनीकी व सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर चर्चा की गई। --रविंद्र कुमार वर्मा, डीआरएम, कटिहार।

 कुछ खास बातें

1. ट्रेन सप्ताह में दो दिन यानी सोमवार व गुरुवार को एनजेपी से ढाका के लिए रवाना होगी। 

2. ढाका से मंगलवार व शुक्रवार को एनजेपी के लिए रवाना होगी। 

3. ट्रेन के स्टाफ भारत-बांग्लादेश जीरो प्वाइंट के नजदीकी स्टेशन चिलाहाटी में ड्यूटी बदलेंगे। 

4.बांग्लादेश में कस्टम कार्यालय ढाका कैंटोनमेंट क्षेत्र में होगा।

chat bot
आपका साथी