चीन के कारण भारत में हो रही समस्या: राज्यपाल गंगा प्रसाद

-सब मिलकर देश को आगे बढ़ाने का संकल्प लें राज्यपाल -स्वच्छता संदेश के साथ सीमान्त स्तरीय ट्रैकि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 08:08 PM (IST)
चीन के कारण भारत में हो रही समस्या: राज्यपाल गंगा प्रसाद
चीन के कारण भारत में हो रही समस्या: राज्यपाल गंगा प्रसाद

-सब मिलकर देश को आगे बढ़ाने का संकल्प लें: राज्यपाल

-स्वच्छता संदेश के साथ सीमान्त स्तरीय ट्रैकिंग अभियान आज से शुरु

-आईटीबीपी प्राकृतिक आपदा आने पर भी देश व देशवासियों की सुरक्षा में रहती तत्पर

------

संवाद सूत्र, गंगटोक:भारत चीन बीच बढ़ते राष्ट्रीय समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने कहा कि चीन के कारण भारत को समस्या हो रही है। तिब्बत एक समय भारत का हिस्सा हुआ करता था, जो भारत को सुरक्षा देनेवाला एक अंग था। ऐसे ही लद्दाख का एक बड़ा हिस्सा भी अभी चीन के पास है। ऐसी स्थिति में देश वासियों का दायित्व बनता है कि सब मिलकर गर्व के साथ भारत को आगे बढ़ाने की संकल्प लें।

राज्यपाल गंगा प्रसाद आज राजधानी गंगटोक स्थित राजभवन में 13वीं वाहिनी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा आयोजित सीमान्त स्तरीय ट्रैकिंग अभियान के फ्लैग ऑफ कार्यक्त्रम को संबोधित कर रहे थे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आईटीबीपी देश की सीमा से लेकर प्राकृतिक आपदा आने पर भी देश और देशवासियों के सुरक्षा में लगी रहती है। आईटीबीपी राष्ट्र की सेवा में त्याग और बलिदान देने को तैयार है। आईटीबीपी के कारण ही आज देश की जनता चैन की नींद सोते है। यहा तक की आईटीबीपी के जवान बर्फ में फंसे पर्यटकों को उद्धार करने के लिए भी पहुंच जाते है।

आजादी का अमृत महोत्सव के बारे में बोलते हुए राज्यपाल गंगा प्रसाद ने कहा कि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इससे लोगों को पता चलना चाहिए कि इस अवसर पर कितने लोगों ने जान गंवाई है। राज्यपाल ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सबको काम करना है, और देश को फिर से विश्वगुरु बनाना है।

उल्लेख किया जाता है कि आईटीबीपी द्वारा आयोजित 9 दिवसीय ट्रैकिंग अभियान 11 अक्टूबर को पश्चिम सिक्किम के योक्सम से आरंभ किया जाएगा। ट्रैकिंग अभियान में भाग लेनेवाले जवान 4985 फीट ऊंचाई से शुरू होकर 16000 फीट तक पहुंचेंगे, फिर 20 अक्टूबर को योक्सम पहुंचेंगे। 20 सदस्यीय टोली की नेतृत्व 13वीं वाहिनी आईटीबीपी रे लेनानी चन्दन सिंह भंडारी करेंगे। इस अवधि एक डिप्टी लीडर, 15 सदस्य, एक मेडिकल एक्सपर्ट, एक दूरसंचार ऑपरेटर, एक कुक रहेंगे। इस अवसर पर आईटीबीपी के जवान लोगों को स्वच्छता का संदेश भी देंगे। अभियान में केवल आईटीबीपी जवानों को ही शामिल किया गया है।

इस अवसर पर पूर्वी सीमान्त मुख्यालय के महा निरीक्षक एसके शर्मा, क्षेत्रीय मुख्यालय गंगटोक के उप-महानिरीक्षक आरपीएस रघुवंशीलगायत राजभवन के सचिव राज यादव और आईटीबीपी तथा राज भवन के अधिकारी मौजुद थे। इस अवसर पर राज्यपाल गंगा प्रसाद को आईटीबीपी द्वारा स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया गया। फोटो 1- फ्लैग ऑफ करते हुए राज्यपाल गंगा प्रसाद साथ में आईटीबीपी के अधिकारी फोटो 2- वंदे मातरम का नारा लगाते हुए राज्यपाल गंगा प्रसाद व आईटीबीपी के अधिकारी और जवान

chat bot
आपका साथी