पैदल पार कर रहे हैं सड़क तो रखें ध्यान, क्योंकि जान है तो जहान है

अक्सर देखा जाता है कि लोग इधर-उधर देखे बिना सड़क पार करने लगते हैं और किसी वाहन की चपेट में आ जाते हैं। अापको समझना होगा कि जान है तो जहान है। आइए जानें कि कैसे सड़क पार करें।

By Rajesh PatelEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 11:27 AM (IST)
पैदल पार कर रहे हैं सड़क तो रखें ध्यान, क्योंकि जान है तो जहान है
पैदल पार कर रहे हैं सड़क तो रखें ध्यान, क्योंकि जान है तो जहान है
सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता] । यदि आप सिलीगुड़ी शहर या कहीं भी पैदल सड़क पार कर रहे हैं तो आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि जान है तो जहान है। यातायात नियमों का पालन करना होगा।
ठंड ने दस्तक दे दी है। हालांकि कोहरा गिरना अभी शुरू नहीं हुआ है, लेकिन ऐसा नहीं कि कोहरा नहीं गिरेगा। कोहरा गिरना प्रकृति का नियम है। इसे कोई रोक नहीं सकता। सावधानी बरतकर इसकी वजह से होने वाली घटनाओं से बचा जा सकता है। इस वर्ष भी कोहरे के संकट से दो-चार होना ही पड़ेगा। अब रोज शाम ढलते ही कोहरा नजर आने लगेगा। घने कोहरे में दृश्यता कम हो जाती है। आंखों से सब कुछ साफ नजर नहीं आता। अक्सर देखा जाता है कि पैदल सड़क पार करते समय गाड़ी की चपेट में आने से लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। मौत भी हो जाती है।गाड़ी आ रही होती है, इसके बाद भी लोग दौड़कर सड़क पार करने लगते हैं। कभी-कभी लोग आधा रास्ता पार करने के बाद फिर वापस हो जाते हैं, इससे वे गाड़ी की चपेट में आ जाते हैं।
स्मार्ट फोन के इस युग में फोन से बात करना, व्हाट्स एप पर चैटिंग करना व इयर फोन लगाकर बात करना आम बात है। अभी कुछ दिन पहले ही शहर के झंकार मोड़ के निकट सड़क पर करते समय एक व्यक्ति ट्रक की चपेट में आ गया। उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। इस तरह की घटनाएं अक्सर घटती रहती हैं। इसी तरह से दो साल पहले दार्जिलिंग मोड़ के निकट एक शापिंग मॉल के पास कान में इयर फोन लगाकर गीत सुनते जा रही एक युवती की मौत ट्रेन की चपेट में आने से हो गई। ऐसे में पैदल सड़क पार करते समय लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।
जेब्रा क्रासिंग से सड़क पार करें
पैदल सड़क पार करने वालों के लिए जगह-जगह जेब्रा क्रासिंग बना रहता है। यह इसका सूचक रहता है कि जेब्रा क्रासिंग देखते ही गाड़ी चालक अपनी गाड़ी की गति धीमी कर देते हैं, ताकि पैदल चलने वाले लोग आसानी से सड़क पार कर सकें।
सिग्नल की ओर चलें पैदल
ट्रैफिक प्वाइंट पर ग्रीन व रेड सिग्नल का अवलोकन करें। जिस ओर जाने के लिए ग्रीन सिग्नल हो उसी ओर रोड पार करें। रेड लाइट में रोड पार न करें। इसके अलावा जहां-तहां से सड़क पार नहीं करें।
सड़क पार करते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करें
सड़क पार करते समय मोबाइल फोन का उपयोग बिल्कुल ही नहीं करें। इयर फोन का भी उपयोग न करें। मोबाइल व इयर फोन के उपयोग से ध्यान दूसरे ओर बंटा रहता है तथा सामने की गतिविधि पर ध्यान नहीं जाता है, जो दुर्घटना का कारण बन जाता है।
ट्रैफिक डीएसपी की सलाह
पैदल रोड पार करने वालों के लिए समय-समय पर प्रशासन की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जाता है। जिसमें जानकारी दी जाती है कि सड़क पार करते समय हमेशा आंख व कान खुला रखें। अनाधिकृत रूप से डिवाइडर से नहीं कूदें। जेेब्रा क्रासिंग से सड़क पार करें। सड़क पार करते समय मोबाइल तथा इयर फोन का उपयोग एक दम नहीं करें।
-नागेंद्र नाथ त्रिपाठी, डीसीपी (ट्रैफिक), सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट 
chat bot
आपका साथी