दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

माल ढुलाई में एनएफ रेलवे ने बनाया रिकार्ड

माल ढुलाई में एनएफ रेलवे ने बनाया रिकार्ड

उपलब्धि -एक महीने में 1186 मालवाही ट्रेन अनलोड -मालगाड़ी की गति सीमा में भी काफी बढ़ोत्तर

JagranMon, 17 May 2021 09:15 PM (IST)

उपलब्धि

-एक महीने में 1186 मालवाही ट्रेन अनलोड

-मालगाड़ी की गति सीमा में भी काफी बढ़ोत्तरी जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद, पूर्वोत्तर सीमा रेल ने अर्थव्यवस्था को गतिशील रखने का पूरा प्रयास किया है। आवश्यक सामग्रियों एवं अन्य वस्तुओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए सामानों के परिवहन की उच्च गति को बरकरार रखा है। पूर्वोत्तर सीमा रेल पिछले वर्ष की संबंधित अवधि के दौरान 622 मालवाही ट्रेनों की तुलना में इस वर्ष के अप्रैल के दौरान 1186 मालवाही ट्रेनों को अनलोड किया है, जो 90.68 प्रतिशत अधिक है तथा इसे अपने क्षेत्राधिकार के विभिन्न गुड्स शेड में अनलोड किया गया है। यह एक रिकार्ड है।

यह उल्लेखनीय है कि पूर्वोत्तर सीमा रेल ने वर्ष 2019-20 में 9731 रेकों की तुलना में वर्ष 2020-21 के दौरान 11659 फ्रेट रेकों को निर्गमित किया, जो 20 प्रतिशत अधिक है।

महीने के दौरान एफसीआई चावल, चीनी, नमक, खाद्य तेल, पीओएल, अनाज, दाल, उर्वरक, सीमेंट, स्टोन चिप्स, लौह/ इस्पात, आलू, प्याज, मक्का, ऑटो, कंटेनर जैसी सामग्रियों तथा अन्य वस्तुओं का परिवहन किया गया ।

पूर्वोत्तर सीमा रेल ने अपने क्षेत्राधिकार के अधीन संबंधित क्षेत्रों के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अप्रैल के दौरान असम में मालवाही ट्रेनों की 640 रेक अनलोड किए, जिसमें 343 आवश्यक सामग्रियां लदी हुई थी। पिछले महीने में त्रिपुरा में 88 रेक, नागालैंड में 28 रेक, मणिपुर में 11 रेक, अरुणाचल प्रदेश में 6 रेक तथा मिजोरम में 2 रेक, पश्चिम बंगाल में 229 तथा बिहार में 182 फ्रेट रेक अनलोड किए गए।

अर्थव्यवस्था को सहायता प्रदान करने तथा लोडिंग/अनलोडिंग में शामिल श्रमिकों की आय का स्त्रोत बढ़ाने के लिए पिछले वर्ष के दौरान, गुड्स ट्रैफिक की हैंडलिंग के लिए 26 नए स्टेशन, पार्सल ट्रैफिक की हैंडलिंग के लिए 12 नए स्टेशन खोले गए तथा 18 गुड्स शेडों में 24 37 लोडिंग/अनलोडिंग की सुविधाएं प्रदान किए गए ।

उन्नत टíमनल हैंडलिंग सुविधा तथा रखरखाव के प्रयासों के कारण आवाजाही में सुधार तथा सभी स्तर पर निरंतर निगरानी के परिणामस्वरूप रेकों के टर्न अराउंड समय में कटौती हुई तथा अनलोडिंग में वृद्धि हुई। इस महीने पूर्वोत्तर सीमा रेल में मालवाही ट्रेनों की औसत गति 26.9 किमी प्रतिघटे से 79 प्रतिशत वृद्धि के साथ 48.4 किमी प्रतिघटे हो गई ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.