गोजमुमो (विनय) गुट के चार मुद्दे सकारात्मक: अनोश थापा

अनोश थापा बोले- विनय तामांग व अनित थापा की नई सोच हम कर्नाटक राज्य में व्यावहारिक राजनीति करना

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 06:58 PM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 06:58 PM (IST)
गोजमुमो (विनय) गुट के चार मुद्दे सकारात्मक: अनोश थापा
गोजमुमो (विनय) गुट के चार मुद्दे सकारात्मक: अनोश थापा

अनोश थापा बोले:- विनय तामांग व अनित थापा की नई सोच, हम कर्नाटक राज्य में व्यावहारिक राजनीति करना चाहते

जागरण संवाददाता,कíसयाग: गोजमुमो (विमलगुट) कर्नाटक राज्य समिति को छोड़ हाल ही में गोजमुमो (विनय गुट) में शामिल होने के बाद उक्त प्रतिनिधि दल ने शुक्रवार को बेंगलौर रवाना होने से पूर्व यहां पत्रकार सम्मेलन किया।

गोजमुमो कíसयाग महकमा कमेटी के पार्टी कार्यालय में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए रमेश राई ने कहा कि गोजमुमो कíसयाग महकमा कमेटी के महासचिव अनोश थापा के माध्यम से उनकी टीम ने गोजमुमो केन्द्रीय कमेटी के अध्यक्ष विनय तामंग व महासचिव सहित जीटीए चेयरमैन अनित थापा से मुलाकात की।

उन्होंने बताया कि विनय तामंाग व अनित थापा ने नयी सोंच व नये विचार के तहत चार मुद्दों में क्रमश: भारत भूटान शाति व मैत्री संधि -1949 पुन: मूल्याकन,भारत नेपाल शाति व मैत्री संधि -1950 पुन: मूल्याकन,दाíजलिंग पहाड़,सिलीगुड़ी तराई व डुवार्स को उत्तर- पूर्वी काउंसिल में अंतर्भुक्त करने व आल इंडिया गोरखा एसेंबली की स्थापना करने की माग उठाई है,यह मार्ग सटीक है। इसलिए हम विनयपंथी गोजमुमो का दामन थामने का कार्य किये हैं। उन्होंने बताया कि विनयपंथी में शामिल होनेवालों में अधिकतर कार्यकारिणी सदस्यों सहित कुल पन्द्रह सदस्य हैं। एक सप्ताह के अंदर एक कार्य समिति तैयार कर इसके बारेमें वे गोजमुमो कíसयाग महकमा कमेटी को जानकारी देने का कार्य करेंगे।

उन्होंने बताया कि वर्ष -2017 में गोजमुमो द्वारा विमल गुरूंग के नेतृत्व में अलग राज्य गोरखालैंड की माग में आरंभ किये गये आदोलन का समर्थन करते हुए कर्नाटक राज्य समिति का गठन किया गया था। इस दौरान विमल गुरूंग से कर्नाटक राज्य में एक गोरखा भवन स्थापना करने की माग में ज्ञापन भी सौंपा था। परंतु आश्वासन तक ही सीमित रह गया। इसी बीच विगत -2020 के दिसंबर महीने में विमल गुरूंग ने गोरखालैंड के मुद्दे से ध्यान भटकाकर बंगाल सरकार से हाथ मिलाने का कार्य कर लिया। इसलिए हम लोगों ने विमलगुट छोड़ दिया है।

उन्होंने बताया कि विनयगुट में शामिल होने वालों में मुख्य रूप से संजीव नेचाली,आकाश लामा,दीपक थापा,रमेश राई,किश्मत दाहाल,सलीम सुब्बा,मनोज गुरूंग,रितेश गुरूंग,एलिक्स लेप्चा,लीमा राई,सरू देवान व श्रीमती अणु शर्मा आदि हैं।

गोजमुमो कíसयाग महकमा कमेटी के महासचिव अनोश थापा ने कहा कि गोजमुमो कर्नाटक राज्य समिति के सदस्यों ने विगत -2017 साल में विमल गुरूंग के नेतृत्व में आरंभ किये गये गोरखालैंड आदोलन में तन-मन देकर अंशग्रहण किया था। परंतु हाल ही विमल गुरूंग ने अपनी इमेज व इज्जत को दर-किनार कर बंगाल सरकार से हाथ मिलाने का कार्य किया। इसलिए गोजमुमो कर्णाटक राज्य समिति के कुछेक सदस्यों ने गोजमुमो विमलपंथी से तिलाजलि देकर गोजमुमो विनयपंथी में शामिल हो गये। विनय तामंग व अनित थापा के सही उद्देश्य को ध्यान में रखकर नये सोंच व नये विचार का वह लोग पूर्ण रूपसे समर्थन करते हैं।

उन्होंने कहा कि हम कर्नाटक राज्य में व्यवहारिक राजनीति करना चाहते हैं। हम एक सहयोगी के रूपमें गोजमुमो विनय गुट कर्नाटक राज्य समिति के सदस्यों को साथ देंगे।

(चित्र परिचय: संवाददाताओं से वार्ता गोजमुमो के विमल गुट को छोड़ विनय गुट में शामिल होने वाले अनोश थापा )

chat bot
आपका साथी