पत्रकारिता व फोटोग्राफी दो दिवसीय कार्यशाला फरवरी में

संसू.मिरिकमिरिक प्रेस क्लबसे संबद्ध सदस्य पत्रकारों को लेकर दो दिवसीय पत्रकारिता एवं फोटोग्राफी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 08:21 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 08:21 PM (IST)
पत्रकारिता व फोटोग्राफी दो दिवसीय कार्यशाला फरवरी में
पत्रकारिता व फोटोग्राफी दो दिवसीय कार्यशाला फरवरी में

संसू.मिरिक:मिरिक प्रेस क्लबसे संबद्ध सदस्य पत्रकारों को लेकर दो दिवसीय पत्रकारिता एवं फोटोग्राफी पर वर्कशाप फरवरी माह में होगी। यह निर्णय आगामी बुधबार को संपन्न सभान द्वारा तिथि तय करने का निर्णय लेने की जानकारी क्लब सचिव यवन गुरूंग ने दी है क्लब के अध्यक्ष दीप मिलन प्रधानके अध्यक्षता मे सम्पन्न समीक्षा सभा ने यह निर्णय लिया गया है । सभा में क्लब के मुख्य संरक्षक दधिराम घिमिरे ने क्लब की गरिमा पत्रकारों के अपने दायित्व को पीत पत्रकारिता से अलग रहकर कार्य करने व निष्पक्षता को अवलम्बन करने की जरुरत पर जोर दिया। उन्होने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में परिचित पत्रकारिता की साख खतरे में है और इसे बचाने के लिए कर्तव्य निष्ठ पत्रकारों को एकजुट होकर आने की जरूरत बताई । मिरिक प्रेस क्लब द्वारा उत्कृष्ट पत्रकारों का सृजन हुवा बताते हुए घिमिरेने आगामी दिनो मे क्लब के और से विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम कर आज के उम्दा पत्रकारों के लिए रोजगार मूलक प्रशिक्षण की व्यवस्था करने का जानकारी दी। वरिष्ठ पत्रकार लेखक एवं क्लब के संरक्षक माधव बुडाथोकीने आज कि पत्रकारिताको चुनौतीपुर्ण बताते हुए पीत पत्रकारिता से दूर रहकर कार्य करने से पत्रकारिता की गरिमा को बचाने का बिचार व्यक्त किया ।

-------------

फोटो: महिलाओं को एकजुट होना जरूरी

संसू.मिरिक: बिमल गुरुंग गुट गोजमुमो ने भातृ संगठनो को स्थानीय नपा के सभी वार्ड मे सक्रिय करने का निर्णय लिया है । इसी के तहत मंगलवार को नारी मोर्चा 8 नंबर शाखा के सांगठनिक सभा बबिता प्रधान की अध्यक्षता में हुई केन्द्गीय समिति सदस्य ललिता छेत्री की मौजूदगी में सम्पन्न सभा में नारी सदस्यों को सशक्तीकरण के सम्बन्ध में जागरुक किया गया । तीन साल से निर्वासित होकर घर पहुंची बबिता प्रधान ने कहा कि महिलाओको एकजुट होना जरुरी है । शाखा सह सचिव सुशीला राईने संगठन को और सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। शाखा अध्यक्ष सम्झना तामांग,विद्यार्थी मोर्चा के चीफ कोíडनेटर संगम प्रधान, सुजला प्रधान,इंदिरा छेत्री ने सभाको सम्बोधन करते हुए गोजमुमो अध्यक्ष बिमल गुरुंग के हाथ को मजबूत करने का आह्वान किया।

(फोटो मिरिक के वार्ड आठ में गोजमुमो के बिमल गुरुंग गुट की सभा में मौजूद नारी मोर्चा के सदस्य)

------------------- संसू.मिरिक। पिछले 13 वर्ष से अज्ञात बीमारी से ग्रस्त पानीघाटा के सुनिता बराइलीको आज पानीघाटा के त्रिबेनी नारी संघ ने नमस्कार फाउन्डेशन के सहयोग में उद्धार करके उन्हे साफ सफाई करके नया जीवन दिया है । त्रिबेनी नारी संघ के अध्यक्ष रिता प्रधान ने कहा कि , बीमार सुनिता को अबतक खिड़की से ही खाना पानी दिया जा रहा था। 40 साल की सुनिता को घर के अंदर रहने को कहा गया था। सुनीताको भी सामान्य जीवन जीने का अधिकार मिलने पर खुशी व्यक्त की। तराई के पानीघाटा के अग्रनी सामाजिक संस्था त्रिबेनी नारी संघ की पहल की स्थानीय लोगों ने प्रशंसा की है। संघ ने नमस्ते फाउन्डेसन के सक्रिय सदस्यों को भी आभार व्यक्त किया है । उद्धार करने के किए संघ के अध्यक्ष रिता प्रधान ,सचिव नुतन प्रधान , कोशाध्यक्ष - पबित्र पन्चकोटी लगायत सुमित्र माले मैया, तिला सुनार बिद्या शर्मा व बिद्या प्रधान उपस्थित थे ।(फोटो -कई साल से घर मे बन्द सुनीता बराइली का उद्धार करने वाले पानीघाटा नारी संघ और नमस्ते फाउन्डेसन के सदस्य)

------------

आपसी वैमनस्यता को भूल एक साथ आगे बढ़ें : गोजमुमो (विनय गुट)

---

बिनय तामांग व अनित थापा के नेतृत्व में पहाड़ का विकास व शांति का माहौल

संसू.मिरिक। बिनय तामांग -अनित थापापंथी गोजमुमो के सौरेनी समष्टि अध्यक्ष सुनील प्रधान ने सौरेनी समष्टि क्षेत्र मे हो रहे पर्याप्त विकास को नई सोच नए विचारका परिणाम बताया। उन्होने एक आपस मे वैमनस्यता को भूलकर एक साथ आगे बढने की जरुरत पर जोर देते हुए गोजमुमो अध्यक्ष बिनय तामांग व महासचिव अनिय थापा के कुशल नेतृत्व में पहाड मे विकास व शांति का माहौल व्याप्त है। बुधवार को अध्यक्ष प्रधान ने कहा कि ,वर्ष 2017 में हुए आन्दोलन से पहाड अशांत था्। उस वक्त पहाडके नेताओं ने कुछ भी जनता के लिए नहीं किया । जनता को भ्रमित कर राजनीति की। आन्दोलन के सिपाहियों ने कुरबानी तक दी । मगर अब हिल्स वासियों को सच और गलत समझ में आ चुका है। प्रधान ने, पहाड के समुचे बिकास, बेरोजगारी समस्याका समाधान एवं जनहितमे कार्य करनेवाले दलोको साथ देनेसे हि सकारात्मक परिणाम प्राप्त होनेका दावा किया है ।

(फोटो बिनय अनित पन्थी गोजमुमो सौरेनी समष्टि के अध्यक्ष सुनील प्रधान )

chat bot
आपका साथी