रोहिणी चाय बागान के श्रमिकों की काटी गई टीडीएस वापस कराएं

जागरण संवाददाताकर्सियाग माकपा अधीनस्थ रहे ट्रेड यूनियन(सीआईटीयू) के जिला कमेटी सदस्य सचिन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 07:57 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 07:57 PM (IST)
रोहिणी चाय बागान के श्रमिकों की काटी गई टीडीएस वापस कराएं
रोहिणी चाय बागान के श्रमिकों की काटी गई टीडीएस वापस कराएं

जागरण संवाददाता,कर्सियाग:

माकपा अधीनस्थ रहे ट्रेड यूनियन(सीआईटीयू) के जिला कमेटी सदस्य सचिन खाती,हिल जोनल सदस्य साजन दियाली व दार्जिलिंग जिला चिया कमान मजदूर यूनियन रोहिणी शाखा के अध्यक्ष अनिमा खवास के एक प्रतिनिधि टीम ने शुक्त्रवार रोहिणी चाय बागान में कार्यरत श्रमिकों से मुलाकात कर सभा के जरिये विविध विषयों पर चर्चा की।

इसकी जानकारी देते हुए सचिन खाती ने बताया कि सभा में सागठनिक गतिविधियों व क्त्रियाकलापों पर चर्चा करते हुए श्रमिकों के हित में मिनिमम वेजेज लागू करने,चाय बागान में कार्यरत श्रमिकों को जमीन का पर्जा -पट्टा देने व रोहिणी चाय बागान द्वारा श्रमिकों से टीडीएस के नाम में कटौती किये जा रहे रूपये को लौटाने की माग किया गया।सभा में श्रमिक -मजदूरों के वेतन में हो रही ढि़लाई के बारेमें भी चर्चा किया गया।

उन्होंने बताया कि चाय बागान में कार्यरत श्रमिकों से रोहिणी चाय बागान द्वारा मात्र टीडीएस के नाम में कटौती करने का क्त्रम जारी है। इसके अलावा अन्य किसी भी चाय बागान में श्रमिकों से टीडीएस नहीं काटा जाता है। एक श्रमिक से तकरीबन दो हजार चार सौ रुपये टीडीएस के नाम में काटने का कार्य किया गया है। इसलिए सभा में टीडीएस के नाम में कटौती किये गये राशि को लौटाने की माग रोहिणी चाय बागान के व्यवस्थापक से की गई है।

उन्होंने बताया कि वर्ष -2019 के सितंबर महीने से लेकर वर्ष -2021 के अगस्त महीने तक टीडीएस काटा गया है। वर्तमान में भी सैकड़ा दो रूपये टीडीएस काटने का क्त्रम जारी है। इसलिए इस विषयों को समावेश कर कर्सियाग लेबर कोर्ट में मामला दर्ज किया गया है।श्रमिकों की माग है कि टीडीएस के नाम में कटौती किये गये राशि लौटाया जाये व टीडीएस काटना बंद किया जाये। इस चाय बागान के अवकाशप्राप्त श्रमिकों को वर्ष -2016 से ग्रेच्युटी की राशि का भी भुगतान नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी