किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने को फिस मेला: लोकनाथ शर्मा

-मछली की मांग पूरी करने की दिशा में राज्य के युवा आगे आएं ऐसे कार्यक्रम से किसानों की आय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:53 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:53 PM (IST)
किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने को फिस मेला: लोकनाथ शर्मा
किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने को फिस मेला: लोकनाथ शर्मा

-मछली की मांग पूरी करने की दिशा में राज्य के युवा आगे आएं, ऐसे कार्यक्रम से किसानों की आय का मार्ग प्रशस्त होता: कृषि व बागवानी मंत्री

-मत्स्य पालकों को सरकार टंकी, मछली के बच्चे, खाने का आहार व उपयुक्त उपकरण मुहैया कराएगी

-मछली उत्पादन में शीर्ष पाच किसान पुरस्कृत, दो दिवसीय फिस मेला का समापन

-----

संसू.गंगटोक: किसानों की आíथक स्थिति बेहतर करने के उद्देश्य से ही फिस मेला आयोजित किया गया ताकि कृषि व्यवसाय में नौकरी से अधिक आमदनी हो और कृषि कार्य करने वालों का आर्थिक विकास हो। यह मंतव्य सिक्किम सरकार के कृषि एवं बागवानी मंत्री लोकनाथ शर्मा दो दिवसीय फिस मेले के समापन समारोह को संबोधित करते हुए व्यक्त किया।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री शर्मा ने कहा कि शिक्षित युवाओं को भी कृषि क्षेत्र में आना चाहिए। खासतौर से मत्स्य पालन क्षेत्र में युवाओं से आने की अपील की। मछली की जिस तरह से दिनोंदिन मांग बढ़ रही है उसे राज्य के युवा पूरा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से किसानों की आय का मार्ग प्रशस्त होने के साथ काम के लिए प्रोत्साहन मिलता है। राज्य की पूर्व सरकार ने किसानों को इतना सम्मान नहीं दिया था जितना वर्तमान सरकार दे रही है। उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र में उत्पादन बढाने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ उत्कृष्ट कार्य करनेवालों को अवार्ड प्रदान करने की भी बात कही।

मंत्री लोकनाथ शर्मा ने आगे कहा, राज्य के मत्स्य पालकों को राज्य सरकार टंकी, मछली के बच्चे, उनके लिए खाने का आहार और इसमें उपयुक्त उपकरण भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों के हित में काम कर रही है। विभागीय अधिकारी तथा कर्मचारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सामाजिक विकास के लिए नई कार्य योजना तैयार करने की जरूरत है। उन्होंने कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि कार्यालय की कुर्सी में बैठकर समय बिताने की बजाय जनहित में कार्य करें, सरकारी नौकरी करनेवाले सफाई कर्मचारियों से लेकर राज्य के मुख्य सचिव तक एक ही सरकार के कर्मचारी है। सबको मिलकर सिक्किम को आत्मनिर्भर राज्य बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कर्मा लोडे भूटिया ने कहा कि मछली पालने से ग्रामीण क्षेत्र के गरीब किसानों का आíथक विकास हुआ है। उन्होंने ऐसे कार्यक्रम पूर्व काल में पश्चिम सिक्किम के श्रीबदाम में आयोजित किया गया था कहा। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन से राज्य में बेरोजगारी की समस्या का हल निकल रहा है। शिक्षित युवा अभी

मत्स्य पालन की दिशा में काम कर रहे है। मंत्री भूटिया ने कहा राज्य में मछली के लिए बड़ी बाजार है। उन्होंने यहा की डिमाड पूरी करने के लिए राज्य के युवाओं को कृषि क्षेत्र में आने की अपील की। इस अवसर पर उत्कृष्ट मछली उत्पादन लानेवाले शीर्ष पाच किसानों को पुरस्कार दिया गाय। अन्य किसानों को मुख्य अतिथि के हाथों से प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। उल्लेखनीय है कि दो दिन में करीब 9 लाख 62 हजार तीन सौ रुपये की मछली बेची गई। मत्स्य पालन निदेशालय सिक्किम सरकार द्वारा आयोजित दो दिवसीय फिस मेला का बुधवार को समापन हुआ।उद्घाटन मंगलवार को मुख्यमंत्री पीएस तामांग ने किया था। समापन कार्यक्रम में सिक्किम सरकार के कृषि एवं बागवानी विभाग के मंत्री लोकनाथ शर्मा मुख्य अतिथि, वन विभाग के मंत्री कर्मा लोडे भूटिया, मंत्री एमएन शेर्पा और मंत्री भीम हाग लिंबू विशिष्ट अतिथि थे।

फोटो 01- कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री लोकनाथ शर्मा

-------------

उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारी होंगे पुरस्कृत: सीएम पीएस गोले

------

मुख्यमंत्री पीएस गोले बोले:-

-सरकारी अधिकारियों को सुलभ मूल्य पर फ्लैट मिलेंगे, दो वर्ष में प्रशिक्षण के लिए भेजे जाएंगे अधिकारी जल्द ट्रांसफर नीति बनेगी

- राज्य में पहली बार आयोजित राष्ट्रीय लोक सेवा दिवस कार्यक्रम में सीएम ने की सरदार बल्लभ भाई पटेल सिविल सर्वेट अवार्ड देने की घोषणा

------

संसू.गंगटोक, 21 अप्रैल। राज्य सरकार द्वारा आगामी साल से उत्कृष्ट कार्य करनेवाले सरकारी कर्मचारीयों को सरदार बल्लभ भाई पटेल सिविल सर्वेट अवार्ड द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। मुख्यमंत्री पीएस गोले ने बुधवार को स्थानीय मनन भवन में आयोजित राष्ट्रीय लोक सेवा दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उक्त घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि सिक्किम में पहली बार राष्ट्रीय लोक सेवा दिवस पालन किया गया है। जिसका आयोजन सिक्किम सरकार के काíमक विभाग और सिविल सíवस एसोसिएशन आफ सिक्किम द्वारा संयुक्त रूप में किया गया है। जिसमें मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पीएस गोले थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गोले ने सिक्किम सरकार वर्तमान व अवकाशप्राप्त अधिकारियों को राष्ट्रीय लोक सेवा दिवस की शुभकामनाएं व बधाइया दी। उन्होंने कहा कि लोक सेवक सरकार के मेरुदंड है और लोक सेवक सशक्त है तो सरकार और सिक्किमी समाज सशक्त बनेंगी। उन्होंने सेवक और सरकार बीच नाखून और मास जैसे रिश्ते होने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडिया सिविल सíवस और स्टेट सिविल सíवस के अधिकारियों के बीच एकता होनी चाहिए।

उन्होंने अपने संबोधन में कुछ दिन पहले सरकार द्वारा कर्मचारियों के साथ सख्ती बरतने के संबंध में कहा कि ऐसा जनहित में जरूरी था। सरकार के इस कदम से 95 प्रतिशत कर्मचारी खुश हैं। जब कि सरकारी काम के साथ निजी काम करनेवाले 5 प्रतिशत कर्मचारी नाराज हैं, यदि जनहित में काम करते हुए वर्ष 2024 में होने वाले चुनाव सरकार चली गई तो भी कोई चिंता नहीं है।

उन्होंने सरकारी अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि उन्हें सुलभ मूल्य पर फ्लैट प्रदान किए जाएंगे, हर दो साल में अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा, जल्द ट्रांसफर पालिसी बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रमोशन और डेपुटेशन नीति के संबंध में भी सरकार विचार कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि अब किसी भी योजनाओं को प्लानिंग और फाइनेंस विभाग द्वारा 10 दिन के अंदर क्लियर करने का निर्देश दिया। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करनेवाले विभागों को सम्मान दियागया।

--

chat bot
आपका साथी