Coronavirus: कोलकाता में बीएसएफ के पांच और जवानों ने जीती कोरोना से जंग, अस्पताल से मिली छुट्टी

कोलकाता में कोरोना वायरस की चपेट में आए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 5 और जवानों ने इस महामारी से जंग जीत ली है। कंपोजिट अस्पताल पूरे देश में बीएसएफ का पहला अस्पताल है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 11:32 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 11:32 AM (IST)
Coronavirus: कोलकाता में बीएसएफ के पांच और जवानों ने जीती कोरोना से जंग, अस्पताल से मिली छुट्टी
Coronavirus: कोलकाता में बीएसएफ के पांच और जवानों ने जीती कोरोना से जंग, अस्पताल से मिली छुट्टी

कोलकाता , जागरण संवाददाता। कोलकाता में कोरोना वायरस की चपेट में आए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 5 और जवानों ने इस महामारी से जंग जीत ली है। कोलकाता के साल्टलेक में स्थित बीएसएफ के कंपोजिट अस्पताल में उपचाराधीन इन कोरोना पॉजिटिव अधीनस्थ अधिकारी व जवानों को पूरी तरह ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई।

कोरोना से जंग जीतने वाले इन पांचों जवानों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के मौके पर बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक योगेश बहादुर खुरानिया (आइपीएस) व कंपोजिट अस्पताल के सुपरीटेंडेंट डीआइजी (मेडिकल) डॉक्टर तारकेश्वर प्रसाद ने फूल भेंट कर उन्हें स्वस्थ होने की बधाई दी व रवाना किया। 

इस मौके पर मौजूद अस्पताल के चिकित्सा कर्मियों व अन्य अधिकारियों/जवानों ने जमकर तालियां बजाई एवं इन जवानों के स्वस्थ होने के लिए खुशी का इजहार किया। वहीं, अस्पताल से रवाना होने के मौके पर कोविड-19 को हराने वाले इन पांचों जवानों ने भारत माता के जयकारे लगाए एवं उच्च दर्जे की चिकित्सा व देखभाल के लिए कंपोजिट अस्पताल के डॉक्टरों, मेडिकल स्टाफ व सभी कर्मियों का शुक्रिया अदा किया।

अस्पताल के सुपरीटेंडेंट डीआइजी (मेडिकल) डॉक्टर तारकेश्वर प्रसाद ने बताया कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशानुसार उपचार के पश्चात पांचों बीएसएफ कर्मियों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी है और 7 दिनों के लिए अलगाव (आइसोलेशन) में भेज दिया गया है। 7 दिनों के आइसोलेशन पूरा होने के बाद ये जवान अपनी- अपनी वाहिनी में ड्यूटी ज्वाइन करेंगे।

उन्होंने बताया कि इन कार्मिकों के सफल इलाज के बाद बीएसएफ अस्पताल के सभी मेडिकल स्टाफ का आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ा है। साथ ही अस्पताल परिसर के क्वार्टर में रहने वाले लोगों को भी भरोसा हुआ है कि यह छुआछूत की बीमारी नहीं है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी कोरोना के पॉजिटिव मामलों का पूरे पेशेवर तरीके से यहां इलाज करेंगे।

डॉक्टर प्रसाद ने बताया कि डॉक्टर मुकेश सक्सेना एडीजी (मेडिकल), सीएपीएफ, एनएसजी व एआर एवं डॉक्टर नवीन राम आइजी/ डायरेक्टर (मेडिकल) बीएसएफ के दिशा- निर्देश में कंपोजिट अस्पताल में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों का सफल इलाज में वे सक्षम हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि कोलकाता में स्थित कंपोजिट अस्पताल पूरे देश में बीएसएफ का पहला अस्पताल है जहां कोविड-19 का इलाज किया जा रहा है। इधर, कोरोना से स्वस्थ हुए बीएसएफ कर्मियों ने इस मौके पर बताया कि डॉक्टरों की हिदायतों के अनुसार दवाइयों का सेवन, कोरोना प्रोटोकॉल का पालन, शारीरिक फिटनेस, अच्छी डाइट तथा उच्च मनोबल के आधार पर कोरोना से सफलता पूर्वक लड़ा जा सकता है।

बता दें कि कोलकाता में कोरोना से संक्रमित बीएसएफ के 11 जवान अबतक ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में तीन और पॉजिटिव जवानों का कंपोजिट अस्पताल में ही इलाज चल रहा है। 

chat bot
आपका साथी