किसानों को फसल बोने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी

संसू.कालिम्पोंग कृषक बंधु योजना के तहत राज्य सरकार लगातार किसानों को फसल बोने के लिए धनराश्ि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:12 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:12 PM (IST)
किसानों को फसल बोने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी
किसानों को फसल बोने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी

संसू.कालिम्पोंग : कृषक बंधु योजना के तहत राज्य सरकार लगातार किसानों को फसल बोने के लिए धनराशि उपलब्ध करा रही है और साथ ही मृतक किसानों के परिवारों को 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने की नई योजना शुरू की है। इस संबंध में कालिम्पोंग जिला आयुक्त आर विमला ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को जानकारी दी कि किसानों को फसल बोने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने सभी से इस योजना का लाभ लेने के लिए अनुमंडल स्थित कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क करने की अपील की है।

---------------

मल्ली व तारखोला के बीच टनल निर्माण में दुर्घटना

टनल का काम रोक दिया गया,दुर्घटना में मृत व घायलों को कंपनी के नियमानुरूप मुआवजा राशि मिलेगी: महाप्रबन्धक टीटी भोटिया

-

संसू.कालिम्पोंग : निर्माणाधीन सेवक-रम्फू रेल लाइन के टनल में भूस्खलन होने से दो मजदूर की मौत पांच के घायल हुए थे। यह घटना गुरूवार की रात करीब 10.30 बजे मल्ली एवं तारखोला के बीच में भालुखोला में निर्माणाधीन टनल-10 -निर्माण कार्य के दौरान हुई। यह जानकारी रेल परियोजना निर्माण कम्पनी इर्कोन के महाप्रबन्धक टीटी भोटिया ने दी है। टनल 10 में मेसर्स आईटीडीसीएल, भालुखोला के टनलिंग ऑपरेशन के दौरान इरकॉन की सेवक रंगपो रेल लाइन परियोजना पर काम कर रहे, सुरंग में काम करने वाले 7 मजदूर गुरूवार की रात चट्टान और कीचड़ में फिसल गए। घटना की सूचना पाते ओसी मल्ली एव पुलिस टीम मौके पर पहुंची फंसे सभी मजदूरों को बाहर निकालकर कालिम्पोंग जिला अस्पताल पहुंचाया गया।

घटना के तत्काल बाद सात मजदूर को कालिम्पोंग जिला अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया। इस क्रम में दो की मौत हो गई। जिसमें सल्कू मुर्मू, नरेश सोरेन (निवासी झारखंड)को कालिम्पोंग जिला अस्पताल ने मृत घोषित कर दिया । वही बाकी घायलों झारखण्ड के में सुफल हेम्ब्रेम,सुकेश्वर सिंह, ठाकुर दास मुर्मू , अशोक सिंह (38) एवं छपरा, बिहार के कुंदन सिंह (30) को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाद में देर रात दो मजदूरों सुफल हेम्ब्रेम व ठाकुर दास को बेहतर इलाज के लिए एन.बी.एम.सी और एच रेफर किया गया। ज्ञात हो कि दोनों मृतक सुरंग के ऊपरी हिस्से में एक बुमेर (बड़ी ड्रीलिंग मशीन) में काम कर रहे थे और बाकी मजदूर उस समय जमीन में थे, अचानक वजन मिट्टी और चट्टान उन पर गिर गया और मृतक के रूप में दीवार के करीब थे, जिस कारण दोनों को गंभीर चोट आईं। फिलहाल टनल का काम रोक दिया गया है। महाप्रबंधक टीटी भोटिया ने कहा कि मृतक एवं घायलों को कंपनी के नियम के अनुरूप मुआवजा राशि दी जाएगी।

----------------------

chat bot
आपका साथी