दिवंगत शिक्षक गोले के शैक्षिक योगदान स्मरणीय होंगे

संसू. मिरिक हिल तराई प्राथमिक शिक्षक संगठन ( एच.टी.पी.टी.ए)मिरिक क्षेत्र समिति द्वारा दिवंगत शिक्ष

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:34 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:34 PM (IST)
दिवंगत शिक्षक गोले के शैक्षिक योगदान स्मरणीय होंगे
दिवंगत शिक्षक गोले के शैक्षिक योगदान स्मरणीय होंगे

संसू. मिरिक: हिल तराई प्राथमिक शिक्षक संगठन ( एच.टी.पी.टी.ए),मिरिक क्षेत्र समिति द्वारा दिवंगत शिक्षक संजीव गोले(तामांग)के शोकाकुल परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। दिवंगत शिक्षक संजीव गोले के घर में संपन्न शोक सभा को हिल तराई प्राथमिक शिक्षक संगठन,मिरिक क्षेत्र समिति के सभापति शिक्षक प्रसन तामांग ने शोकाकुल परिवार में शोक संवेदना व्यक्त करते हुए संवेगदना व्यक्त की। रितेश गुप्त व रेखीचरण खाती द्वारा संचालित शोक सभा मे ,मिरिक क्षेत्रके सभी शिक्षक शिक्षिकाए उपस्थित थे। संगठन के अध्यक्ष प्रशन तामांग ने दिवंगत शिक्षक गोले के शैक्षिक योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। यह जानकारी शिक्षक सुकान्त दुंगमाली ने दी।

----------

नारी शक्ति की सभा संपन्न

संसू.मिरिक: मिरिक महकमा के सिंगबोली डंकन्स प्राथमिक पाठशाला में नारी शक्ति की सभा संपन्न हुई। नारी शक्ति प्रमुख प्रतिमा जोशी ने महिलाओं को शिक्षित स्वनिर्भर और निर्भीक बनने की जरूरत पर जोर देते हुए महिलाओं के अपमान और अत्याचार के खिलाफ नारी शक्ति को आगे आकर महिलाओं के हक और अधिकार के लिए लड़ने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। सभा में स्थानीय महिलाओं की व्यापक उपस्थिति थी।

-------------

नेत्र जांच शिविर में सौ लोगों ने कराई जांच

संसू.मिरिक: मिरिक महकमा अन्तर्गत बुन्कुलुंग हासपोखरी बस्ती में निशुल्क नेत्र जांच शिविर आयोजित किया गया। स्थानीय मैना समाज भवन में संपन्न शिविर को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए आल अमिन सेवा समिति चैरिटेबल ट्रस्ट कोलकाता के नेत्र विशेषज्ञ सौरभ कुमार मण्डल ने अहम भूमिका निर्वाह की। समाजसेवी एनबी लिम्बू ने कहा कि शिविर में एक सौ से अधिक स्थानीय नागरिको ने नेत्र जांच कराई और उचित सलाह सुझाव लिया। ग्रामीणों को आंख संबंधी रोग से सुरक्षित रखने के उदेश्य से ही शिविर आयोजित करने की जानकारी एनबी लिम्बू ने दी।

---------

भव्य ढंग से मना विश्व पर्यटन दिवस

--

पहाड़ पर विभिन्न योजनाएं लागू करने पर दूर हो सकती बेरोजगारी

संसू.मिरिक: मिरिक रांगभांग भेल्ली होम स्टे ओनर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में विश्व पर्यटन दिवस भव्य ढंग से मनाया गया। महकमा के प्रख्यात मंजूश्री पार्क , (मजू खोला परिसर)में सम्पन्न कार्यक्रम में पर्यटन दिवस के महत्व और औचित्य के बारे मे एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील प्रधान और सचिव कल्याण राईने विस्तृत ढंग से प्रकाश डाला। सत्येन बरदेवा द्वारा संचालित कार्यक्रम मे विभिन्न कार्यक्रम पेश किए गये ।इस अवसर पर पर्यटन सरोकारियों ने विश्व प्रसिद्ध दार्जिलिंग पहाड़ पर पर्यटन उद्योग विस्तार के लिए विभिन्न योजनाएं लागू करने से बेरोजगारी समस्या का समाधान कुछ हद तक होने और पहाड़ के युवाओं को उद्यमी बनने की जरूरत पर जोर दिया। कार्यक्रम में मिरिक क्षेत्र के विभिन्न विधा की प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया । वहीं दूसरी और सिटोंग होम स्टे वेलफेयर एसोसिएशन ने भी विश्व पर्यटन दिवस मनाते हुए विभिन्न क्षेत्र में निस्वार्थ रुप में सेवा करने वाले क्रमश: संदीप गुरुंग , गायक शरण गुरुंग , फोटोग्राफर करन लियो राई , थाम खेलकूद संघ के प्रतिनिधि समेत मग्पु क्षेत्र के केशर मोक्तान को ह्युमेनेटेरियन जर्नलिजम अवार्ड से नवाजा गया ।

(फोटो: ह्युमेनेटेरियन जर्नलिजम अवार्ड से नवाजे गए केशर मोक्तान )

-------------------

स्वास्थ्य विभाग की पहल का आभार

संसू.मिरिक: महकमा के सौरेनी बस्ती स्थित बामरांग गांव मे मिरिक खण्ड स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने भ्रमण कर स्थानीय जनता को काला ज्वर के प्रति जागरुक किया। ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों में कतिपय बीमारी के सम्बन्ध मे देर से सूचना पहुंचने और उपचार मे देरी होने से कतिपय लोगें की अकाल मौत होती है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के द्वन्द्व किए गए पहलका स्थानीय नागरिको के पक्ष मे हरि राई ने आभार व्यक्त किया है ।

chat bot
आपका साथी