हनुमान महोत्सव पर लगाई गई धोक और सवामनी

शनिवार को हनुमान महोत्सव श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मंदिरों में बाबा की आराधना करने पहुंचे श्रद्धालु। कोरोना महामारी के समय शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए पूजा अर्चना की गई सालासर दरबार धाम संतोषी नगर में बाबा का चोला और दूध स्नान की विधि पूरी की गई इसके साथ ही धोक और सवामणी लगाई गई। एक समय में पाच श्रद्धालुओं को ही बाबा का दर्शन करने की इजाजत दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 03:36 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 03:36 PM (IST)
हनुमान महोत्सव पर लगाई गई धोक और सवामनी
हनुमान महोत्सव पर लगाई गई धोक और सवामनी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : शहर में शनिवार को हनुमान महोत्सव श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मंदिरों में बाबा की आराधना करने पहुंचे श्रद्धालु। कोरोना महामारी के समय शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए पूजा अर्चना की गई सालासर दरबार धाम संतोषी नगर में बाबा का चोला और दूध स्नान की विधि पूरी की गई इसके साथ ही धोक और सवामणी लगाई गई। एक समय में पाच श्रद्धालुओं को ही बाबा का दर्शन करने की इजाजत दी गई।

पूरे कार्यक्रम को ऑनलाइन दिखाया गया नेहरू रोड स्थित हनुमान मंदिर में बाबा की पूजा-अर्चना की गई। इस अवसर पर भजनों का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। प्रकाश नगर स्थित हनुमान मंदिर में बाबा का पाठ किया गया। साथ ही हवन कर सुख शाति की कामना की गई। बालाजी मंदिर घाटा में बाबा की पूजा-अर्चना आस्था के साथ की गई। रामायण पाठ किया गया। अन्य मंदिरों में भजनों के माध्यम से बाबा की महिमा को जन-जन तक पहुंचाया गया।

इस अवसर पर मंदिरों को बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाया गया। कहीं पर जगमगाती रोशनी की व्यवस्था की गई तो कहीं पर पर लाल-पीली डोरियों से मंदिर को सजावट की गई। इसके अलावा कई जगहों पर सुंदर काड पाठ किया गया। कई जगह पर खिचड़ी रूपी प्रसाद का वितरण किया गया। भक्तों के द्वारा बाबा के नाम की पताका चढ़ाई गई। सवामनी रूपी प्रसाद चढ़ाया गया।

chat bot
आपका साथी