अब डेंगू के डंक ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

-वर्षो से खाली जमीन में मच्छरों का पनपना जारी -नगर निगम ने की मालिकों को नोटिस भेजने की

JagranWed, 08 Dec 2021 07:27 PM (IST)
अब डेंगू के डंक ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

-वर्षो से खाली जमीन में मच्छरों का पनपना जारी

-नगर निगम ने की मालिकों को नोटिस भेजने की तैयारी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी जैसे भयावह त्रासदी से पूरी दुनिया जूझ रही है। इससे सिलीगुड़ी नगर निगम व आसपास का क्षेत्र भी अछूता नहीं है। वहीं सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में डेंगू के मामले सामने आने से लोग सहमे हुए हैं। एक ओर कोरोना की समस्या, तो दूसरी ओर डेंगू के डंक से सिलीगुड़ी के लोग सहमे हुए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी नगर निगम के कई वार्डो में डेंगू ने अपना पैर पसार लिया है। इससे स्वभाविक तौर पर नगर निगम प्रशासन तथा आम लोगों की चिंता बढ़ गई है। निगम सूत्रों ने बताया है नाले में मच्छर के लार्वा को तो मारा जा रहा है,लेकिन सबसे बड़ी परेशानी यह है कि खाली जमीन पर जमे जल जमाव में मच्छरों का नाश कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है। बताया गया है कि सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न मोहल्लों में वर्षो से खाली जमीन के काफी प्लॉट पड़े हुए हैं। इस जमीन की घेराबंदी की गई है,जिसके कारण इसकी साफ-सफाई नहीं हो पाती और जल जमाव भी होता है। अब वर्षो से खाली जमीन छोड़कर रखने वाले जमीन मालिकों के खिलाफ नगर निगम कार्रवाई करने जा रही है। नगर निगम के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार किस वार्ड में कहां-कहां खाली जमीन है तथा किसकी है, इसकी सूची तैयार की जा रही है। उक्त सूची के आधार पर जमीन मालिकों के खिलाफ नोटिस भेजकर जमीन खाली नहीं रखने की हिदायत दी जाएगी। यह भी कहा गया है कि इस तरह की खाली पड़ी जमीन का उपयोग चोर-उचक्के अपने आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने में धड़ल्ले से कर रहे हैं। एक ओर चोर-उचक्के चोरी की घटनाओं में लिप्त रहते हैं, वहीं मनचले युवक-युवतियों के अवैध धंधा का अड्डा भी खाली पड़ी जमीन बनती जा रही है। खाली पड़ी जमीनों का उपयोग ड्रग्स के अवैध धंधों के लिए भी असामाजिक तत्व कर रहे हैं।

एक ओर चोर-उचक्के चोरी और अवैध गतिविधियों के रूप में ऐसी जमीनों का उपयोग कर रहे हैं, तो दूसरी ओर बारिश व ठंड की मौसम में ऐसे जमीनों में घने-घने जंगल उग आते हैं, तथा उनमें जल-जमाव होने से मच्छर समेत अन्य विषैले जीव-जंतुओं की उत्पत्ति होती है, जो मच्छर जनित से लेकर अन्य गंभीर बीमारियों को कारक होते हैं, जिससे तरह-तरह की बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। खाली जमीन की समस्या हर वार्ड में

मिली जानकारी के अनुसार इस तरह की खाली जमीन सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत प्राय: सभी वार्डो में है। जबकि ऐसे जमीन मालिकों की खोज करने तथा ज्यादा दिनों तक जमीन को खाली रखने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने में नगर निगम प्रशासन विफल है। जबकि ढाई वर्ष पहले नगर निगम बोर्ड की ओर से एक आदेश जारी किया गया था कि नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत ज्यादा दिनों से यदि जमीन खाली पड़ी है, तो नगर निगम प्रशासन की ओर उक्त जमीन के मालिक पर 50 हजार रुपये से एक लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि यह आदेश सिर्फ कागज पर सिमट कर रह गया।

सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत ज्यादा दिनों तक जमीन को खाली नहीं छोड़ा जा सकता है, जिसमें जल-जमाव होता हो, तथा जंगल उग आते हों। इस तरह की खाली पड़ी जमीनों का सर्वे कराया जा रहा है, ताकि मालूम चल सके कि किसकी जमीन है। सर्वे कार्य पूरा होने के बाद जमीन मालिकों को नोटिस भेजा जाएगा। खाली जमीन में असामाजिक गतिविधियों पर नजर रखने तथा इस पर रोक लगाने के लिए पुलिस प्रशासन को बोला गया है।

- रंजन सरकार, सदस्य, सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासकीय बोर्ड

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.