कोरोना के बीच अब डेंगू ने दी दस्तक

-छह मरीजों के मिलने से मची खलबली -जिला स्वास्थ्य विभाग की एक बार फिर से उड़ी नींद जागरण स

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:21 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:21 PM (IST)
कोरोना के बीच अब डेंगू ने दी दस्तक
कोरोना के बीच अब डेंगू ने दी दस्तक

-छह मरीजों के मिलने से मची खलबली

-जिला स्वास्थ्य विभाग की एक बार फिर से उड़ी नींद जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी के बीच दार्जिलिंग जिले में डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। इससे स्वास्थ्य विभाग की नींद एक बार फिर से हराम हो गई है। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पिछले दो दिनों के अंदर डेंगू के छह नए मामले सामने आए हैं। हालांकि अस्पताल प्रशासन ने इस बात की जानकारी नहीं दे पाई ये मरीज कहां पर भर्ती हैं। बताया गया कि उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में डेंगू है कि नहीं, इसे पुख्ता करने के लिए सैंपल उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भेजा गया। डेंगू की पुष्टि के लिए की गई मैक-इलिजा जांच में डेंगू पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है। बताया गया कि यह सैंपल सिलीगुड़ी महकमा के माटीगाड़ा, नक्सलबाड़ी व फांसीदेवा क्षेत्र से गए थे।

वहीं सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार दार्जिलिंग जिले में समतल तथा पहाड़ लेकर अब तक डेंगू के 48 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सर्वाधिक कर्सियांग महकमा के दुधिया क्षेत्र में डेंगू के मामले पाए गए। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग स्पष्ट रूप से कुछ बोलने से मना कर दिया। हालांकि उत्तर बंगाल में जन-स्वास्थ्य मामलों को देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) डॉ सुशांत कुमार रॉय का कहना है कि डेंगू जैसे परिस्थिति के रोकथाम के लिए क्या-क्या उपाय किए जा सकते हैं, इसके लिए जल्द जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ सिलीगुड़ी में एक उच्च स्तरीय बैठक की जाएगी।

इस बारे में सिलीगुड़ी नगर निगम के कमिश्नर सोनम वांग्दी भूटिया का कहना है कि डेंगू के रोकथाम के लिए नगर निगम की ओर से हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। लोग घरों के आस-पास तथा अपने घरों में आसपास जल-जमाव ना हो इसके लिए लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। साफ-सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है। मच्छर मारने के तेल का छिड़काव किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी