87.21 किमी की दूरी और 7.20 घंटे का सफर

-आज से दार्जिलिंग तक दौड़ेगी ट्वॉय ट्रेन -यात्रियों को लुभाने के लिए इंजन और बोगी चकाचक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 08:19 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 08:19 PM (IST)
87.21 किमी की दूरी और 7.20 घंटे का सफर
87.21 किमी की दूरी और 7.20 घंटे का सफर

-आज से दार्जिलिंग तक दौड़ेगी ट्वॉय ट्रेन

-यात्रियों को लुभाने के लिए इंजन और बोगी चकाचक

-सिलीगुड़ी जंक्शन से एनजेपी तक ट्रायल रन भी सफल 12

किलोमीटर प्रति घंटे की औसत रफ्तार

12

स्टेशन होंगे एनजेपी से दार्जिलिंग तक

05

मिनट कम समय लगेगा वापसी में विपिन राय ,सिलीगुड़ी: करीब डेढ़ साल बाद न्यू जलपाईगुड़ी या कहें एनजेपी और दाíजलिंग के बीच फिर से डीएचआर ट्वॉय ट्रेन सेवा की शुरुआत हो रही है। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारिया पूरी कर ली गई है। यात्रियों को लुभाने के लिए इंजन और बोगी को चकाचक कर दिया गया है। सिलीगुड़ी जंक्शन स्थित यार्ड में रेलकर्मी इसकी साफ-सफाई में जुटे थे। जबकि तकनीकी जांच के लिए विभागीय इंजीनियर और अन्य आला अधिकार भी वहां पहुंचे हुए थे।

दूसरी ओर सिलीगुड़ी और कर्सियांग के बीच ट्रायल रन कुछ दिनों पहले ही हो चुका है। जबकि न्यू जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी जंक्शन के बीच भी ट्वॉय ट्रेन का ट्रायल रन सफल रहा है। कहीं किसी तरह की कोई बाधा नहीं है। बुधवार से न्यू जलपाईगुड़ी एवं दाíजलिंग के बीच नियमित ट्वॉय ट्रेन चलने लगेगी। यह ट्रेन रोजाना चलगी। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे ने इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के एसटीएम टीके भौमिक ने एक दिन पहले 23 तारीख को न्यू जलपाईगुड़ी और दाíजलिंग के बीच ट्वॉय ट्रेन चलाने की अधिसूचना जारी कर दी है। कल बुधवार को सुबह 10:00 बजे न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से यह ट्वॉय ट्रेन दाíजलिंग के लिए रवाना होगी। मिली जानकारी के अनुसार न्यू जलपाईगुड़ी से दाíजलिंग के बीच 87. 21 किलोमीटर की दूरी ट्वॉय ट्रेन 7 घटे 20 मिनट में तय करेगी। न्यू जलपाईगुड़ी और दाíजलिंग को मिलाकर रास्ते में 12 स्टेशन पड़ेंगे। जबकि वापसी में दाíजलिंग से यह ट्रेन सुबह 8:00 बजे चलेगी और दोपहर बाद 3:15 बजे न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में पांच मिनट कम समय लगेगा। न्यू जलपाईगुड़ी से यह ट्रेन सुबह 10:00 बजे चलेगी और शाम को 17:20 मिनट पर दाíजलिंग पहुंचेगी। इस तरह से कहें तो यह ट्रेन दार्जिलिंग तक दूरी तय करने में जितना समय लेगी उसके हिसाब से इसकी गति प्रति घंटे बारह किलोमीटर से कुछ ही अधिक होगी।

दूसरी ओर रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट्वॉय ट्रेन को चलाने में किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए सिलीगुड़ी जंक्शन से लेकर कर्सियांग के बीच रेल पटरियों पर स्लीपर को बदल दिया गया है। सोमवार को न्यू जलपाईगुड़ी एवं सिलीगुड़ी जंक्शन के बीच ट्वॉय ट्रेन का ट्रायल रन हुआ। जबकि रविवार को सिलीगुड़ी जंक्शन से कर्सियांग के बीच ट्रायल रन हुआ था। पूसी रेलवे की सीपीआरओ गुनीत कौर ने बताया है कि व‌र्ल्ड हेरिटेज दाíजलिंग हिमालयन रेलवे में न्यू जलपाईगुड़ी और दाíजलिंग के बीच बहुप्रतीक्षित नैरो गेज ट्रेन सेवाओं को बहाल करने का निर्णय लिया गया है। 25 अगस्त से पर्यटक और यात्री अब न्यू जलपाईगुड़ी से दाíजलिंग और दाíजलिंग से न्यू जलपाईगुड़ी तक नैरो गेज ट्रेनों की सेवाओं का लुत्फ उठा सकेंगे। नैरो गेज ट्रेन संख्या 52541 न्यू जलपाईगुड़ी से और ट्रेन संख्या 52540 दाíजलिंग से रवाना होगी। यात्रियों के लिए प्रथम श्रेणी में 17 और सामान्य श्रेणी में 29 सीटें होंगी। इन सेवाओं की शुरूआत से क्षेत्र के पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों को लाभ होने की उम्मीद है। जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को मदद मिलती है। कुछ खास बातें

1. कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पिछले साल मार्च महीने से ही ठप दाíजलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) के तहत चलने वाली ट्वॉय ट्रेन की सेवा न्यू जलपाईगुड़ी यानि एनजेपी स्टेशन से शुरू नहीं हो पाई थी।

2.इससे पर्यटक तो निराश हो ही रहे थे साथ ही टूर ऑपरेटरों में भारी रोष था। हांलाकि दाíजलिंग-घूम-दाíजलिंग ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू हो चुकी है। कोरोना काल के बाद पर्यटकों का आना शुरू हो चुका है।

3.शहर के प्रमुख टूर ऑपरेटरों का कहना है कि यदि एनजेपी से ट्वॉय ट्रेन की सेवा शुरू हो जाएगी तो और पर्यटक यहा आने के लिए आकíषत होंगे। कब से ठप है ट्वॉय ट्रेन की सेवा

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी का दौर शुरू होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा लागू देश व्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर अन्य ट्रेनों के साथ ट्वॉय ट्रेन सेवा भी 25 मार्च से ठप कर दी गई थी। हालाकि लॉकडाउन खत्म होने तथा 21 मई से अनलॉक शुरू होने के बाद के लगभग तीन सौ स्पेशल पैसेंजर ट्रेन सेवा तो शुरू की दी गई, लेकिन पर्यटन बंद होने से ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू नहीं हुई थी। अब इसकी भी शुरूआत हो रही है। कहां-कहां रूकेगी ट्रेन

रास्ते में यह ट्रेन सिलीगुड़ी जंक्शन,सुकना,रंगटंग,तीनधरिया,गयाबाड़ी,महानदी,कर्सियांग,टुंग,सोनादा और घूम स्टेशन पर रूकेगी।

chat bot
आपका साथी