cyclone Yaas Alert: यास से निपटने को उत्तर बंगाल वन विभाग के 40 दक्ष कर्मचारी कोलकाता रवाना

अम्फान के बाद अब यास की बारी है। यास से मुकाबला करने के लिए राज्य सरकार ने तैयारी शुरु किया है। तूफान के दौरान और उसके बाद की स्थिति को संभालने के लिए उत्तर बंगाल वन विभाग के 40 दक्ष कर्मचारियों को कोलकाता भेजा गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 06:12 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 06:12 PM (IST)
cyclone Yaas Alert: यास से निपटने को उत्तर बंगाल वन विभाग के 40 दक्ष कर्मचारी कोलकाता रवाना
यास से निपटने को उत्तर बंगाल वन विभाग तैयार

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : अम्फान के बाद अब यास की बारी है। यास से मुकाबला करने के लिए राज्य सरकार ने तैयारी शुरु किया है। तूफान के दौरान और उसके बाद की स्थिति को संभालने के लिए उत्तर बंगाल वन विभाग के 40 दक्ष कर्मचारियों को कोलकाता भेजा गया है। कोरोना के पहले चारणके दौरान बीते वर्ष अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल समेत देश का कई राज्यों में तबाही मचाई थी। एक वर्ष बाद कोरोना के दूसरे स्ट्रेन के इस आतंकित काल मे यास नामक चक्रवात पश्चिम बंगाल के साथ देश के कई हिस्सों से टकराने वाला है। विशेषज्ञों की माने तो यास तूफान काफी तेज रफ्तार के साथ बंगाल में प्रवेश करेगा।

यास की रफ्तार के आंकलन करते हुए भारी क्षति की संभावना मौसम विभाग ने जताया है। विशेषज्ञों के मुताबिक यास चक्रवात 26 मई को भारत मे प्रवेश करेगा। यास से निपटने के लिए केंद्रीय सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है। पश्चिम बंगाल सरकार से बात-चीत कर राज्य में एनडीआरएफ की टीम के साथ अन्य आवश्यक उपकरण आदि की व्यवस्था की है। पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने भी अपने स्तर पर यास से मुकाबला करने की तैयारी शुरु की है। इसी क्रम में  उत्तर बंगाल के कर्सियांग वन विभाग, बैकुंठपुर फॉरेस्ट डिवीज़न और सुकना वन रेंज से 40 दक्ष कर्मियों का चयन कर सोमवार कोलकाता के लिए रवाना किया गया।

टीम के साथ पेड़ काटने वाली चेन शॉ व अन्य आवश्यक उपकरण भी भेजा गया है। यहां बताते चलें कि बीते वर्ष अम्फान के समय भी उत्तर बंगाल वन विभाग के 25 कर्मचारियों की एक टीम कोलकाता भेजी गई थी। अम्फान के बाद की स्थिति से निपटने में उत्तर बंगाल की टीम ने उम्दा प्रदर्शन किया। इसलिए इस बार 40 दक्ष वन कर्मचारियों की टीम को यास से निपटने के लिए कोलकाता भेजा गया है। 

इस संबंध में बैकुंठपुर फॉरेस्ट डिवीज़न के एडीएफओ जयंत मंडल ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 40 दक्ष कर्मचारियों की एक टीम को आवश्यक उपकरणों के साथ कोलकाता भेजा गया है। 40 कर्मचारियों को 8 टीम में विभाजित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी