दिल्ली तक पहुंची गिरफ्तारी की गूंज

-जांच के लिए शीघ्र आएगी केंद्रीय टीम -जब्त स्कॉर्पियों गाड़ी कस्टम विभाग की निकली जागरण सं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:47 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 03:00 AM (IST)
दिल्ली तक पहुंची गिरफ्तारी की गूंज
दिल्ली तक पहुंची गिरफ्तारी की गूंज

-जांच के लिए शीघ्र आएगी केंद्रीय टीम

-जब्त स्कॉर्पियों गाड़ी कस्टम विभाग की निकली

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सागवान लकड़ी तस्करी के आरोप में सीजीएसटी और कस्टम अधिकारियों की गिरफ्तारी मामले की गूंज दिल्ली तक पहुंची है। कस्टम और सीजीएसटी के केंद्रीय अधिकारियों की टीम भी मामले की छानबीन के लिए सिलीगुड़ी आ रही है। बल्कि कस्टम और सीजीएसटी के सिलीगुड़ी कार्यालय में भी खलबली मची हुई है। चोरी की लकड़ी से लोड ट्रक को एस्कॉर्ट कर ले जा रही नीली बत्ती वाली स्कॉर्पियो कस्टम विभाग की बताई जा रही है।

बीते मंगलवार की रात करीब दो बजे बैंकुठपुर वन विभाग के सालुगाड़ा रेंज की टीम ने सागवान लकड़ी से लदे एक ट्रक और नीली बत्ती लगी एक स्कॉर्पियो गाड़ी को जब्त किया। लकड़ी तस्करी के आरोप में ट्रक चालक व स्कॉर्पियो में सवार कुल सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। नीली बत्ती वाली स्कॉर्पियो में सवार दो लोग स्वयं को कस्टम और सीजीएसटी का अधीक्षक बता रहे थे। सालूगाड़ा रेंज से मिली जानकारी के अनुसार गुप्त सूचना के आधार पर वन विभाग की टीम पहले से ही नौकाघाट मोड़ पर घात लगाए बैठी थी। बीते मंगलवार की रात करीब दो बजे नीली बत्ती लगी एक स्कॉर्पियो सागवान लकड़ी से लदे ट्रक को एस्कॉर्ट कर नौकाघाट मोड़ से होकर फूलबाड़ी होते हुए घोषपुकुर की तरफ ले जा रही थी। उसके बाद इस मामले का पर्दाफाश हुआ। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मिजोरम से ट्रक में सागवान की सिल्ली लादकर कोलकाता के लिए रवाना किया गया था। बीते एक जुलाई को ही कथित कस्टम अधिकारी देवाशीष धर और सीजीएसटी अधिकारी अभिमन्यू माझी ने इस ट्रक को सिलीगुड़ी से सटे जलपाईगुड़ी जिला अंतर्गत फाटापोखर में पकड़ा था। सागवान लदे ट्रक को सिलीगुड़ी के जलपाई मोड़ स्थित एक गोडाउन में रखा गया था। कस्टम और सीजीएसटी द्वारा ट्रक पकड़ने की खबर मिलते ही तस्कर गिरोह ने इन दोनों से संपर्क साध कर डील तय किया। ट्रक को घोषपुकुर पार कराने के लिए इन दोनों ने दस लाख रुपए की रकम ली थी। बल्कि तस्कर गिरोह ने इन दोनों को दस लाख रुपए भी मुहैया करा दिया था। रुपया मिलने के बाद ये दोनों नीली बत्ती वाली स्कॉर्पियो गाड़ी से सागवान लदे ट्रक को एस्कॉर्ट कर घोषपुकुर तक छोड़ने जा रहे थे।

14 दिनों की न्यायिक हिरासत

इस मामले में इन दोनों के साथ कुल सात लोगों की गिरफ्तारी हुई। अदालत ने फिलहाल इन सातों आरोपितों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। कैसे पहुंची सरकारी गाड़ी

सूत्रों की माने तो सागवान लदे ट्रक को एस्कॉर्ट करने वाली नीली बत्ती लगी सफेद रंग की स्कॉर्पियो गाड़ी सिलीगुड़ी कस्टम विभाग की है। लकड़ी तस्करी मामले में कस्टम और सीजीएसटी अधिकारी के गिरफ्तार होने की खबर ने सिलीगुड़ी से लेकर दिल्ली तक खलबली मचा दिया है।

कस्टम विभाग की गाड़ी कथित अधिकारी के पास तक कैसे पहुंची? इस सवाल ने सिलीगुड़ी कस्टम कार्यालय को भी कटघरे में खड़ा कर दिया है।

और भी अधिकारियों की मिलीभगत

यह सवाल कस्टम के और भी अधिकारी व कर्मचारियों के मिलीभगत की ओर इशारा कर रहा है। इस प्रश्न का उत्तर तलाश में कस्टम और सीजीएसटी विभाग के कई आला अधिकारी और संभवत: विभागीय मंत्री के सिलीगुड़ी आने की संभावना जताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी