जिला अस्पताल गेजिंग में टीकाकरण शुरू

कोविड -19 इंचार्ज मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर डॉ सुरेश मदन रसाइली को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई प

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:48 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:48 PM (IST)
जिला अस्पताल गेजिंग में टीकाकरण शुरू
जिला अस्पताल गेजिंग में टीकाकरण शुरू

कोविड -19 इंचार्ज मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर डॉ सुरेश मदन रसाइली को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई

पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग से शुरू किया अभियान,कांफ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री पीएस तामांग भी जुड़े,

आयुष अस्पताल, एसटीएनएम, पूर्वी सिक्किम में गंगटोक व प.सिक्किम में गेजिंग जिला अस्पताल में लगेंगे टीके

गेजिंग जिला अस्पताल में किया शुभारंभ, आज का दिन ऐतिहासिक : मंत्री शर्मा

---------

संवाद सूत्र,रंगपो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कोविड -19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग में राज्य के मुख्यमंत्री पीएस तामांग भी थे। उधर, राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पहले दिन 100 लोगों को टीका लगेगा जिला अस्पताल गेजिंग में इसका शुभारंभ हुआ। उद्घाटन के मौके पर टीकाकरण के लिए चयनित अस्पतालों में आयुष अस्पताल, एसटीएनएम, पूर्वी सिक्किम में गंगटोक और पश्चिम सिक्किम में गेजिंग जिला अस्पताल शामिल हैं। राज्य के पश्चिम जिले में शनिवार को पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा बहुप्रतीक्षित देशव्यापी टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के बाद, जिला अस्पताल गेजिंग में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।

मंत्री-सह-क्षेत्र के विधायक , लोक नाथ शर्मा ने आधिकारिक तौर पर जिला अस्पताल गेजिंग में टीकाकरण अभियान शुरू किया। प्रधान मंत्री के शुभारंभ कार्यक्रम में जिला कलेक्टर पश्चिम कर्मा आर बोनपो, प्रमुख निदेशक (एल) स्वास्थ्य विभाग डाक्टर छ्रिंग लादेन ,डॉ अनुषा लामा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के सलाहकार स्वास्थ्य आपातकाल डॉ हिबल रावल, वैक्सीन ई कोल्ड चेन मैनेजर सुश्री सशी घिमिरे और वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री शर्मा ने बताया कि राष्ट्र के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है वैक्सीन विकसित करने की बड़ी सफलता हासिल करने में शामिल वैज्ञानिकों और सभी चिकित्सा पेशेवरों का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविद -19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इसी के तहत सिक्किम राज्य के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामाग ने आयुष अस्पताल, एसटीएनएम, गंगटोक में स्थापित टीकाकरण कक्ष में किया। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री डॉ एम के शर्मा, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्री के श्रीनिवासुलु, महानिदेशक सह सचिव स्वास्थ्य डॉ पेम्पा टी भूटिया, मुख्यमंत्री के सचिव श्री एस डी ढकाल , एम. एस एसटीएनएम अस्पताल, डॉ के.बी. गुरुंग , सहित अन्य विभिन्न विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे। उद्घाटन के बाद, प्रधान मंत्री ने देश को अपने संबोधन में पूरे देश को दुनिया में सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए बधाई दी, जहा पहले चरण में लगभग 3 करोड़ लाभाíथयों को टीका लगाया जाएगा, जिसमें सरकार और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल होंगे। निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली। प्रधानमंत्री ने टीकाकरण करने वाले शोधकर्ताओं और कम समय में जनता के लिए इसे उपलब्ध कराने के प्रति उनके अविवादित समर्पण के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा के अधिकारियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों, देश के ऐसे घातक महामारी से सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक सेवा कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने स्वास्थ्य पेशेवरों के बलिदान को भी याद किया जिन्होंने महामारी के दौरान देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया था। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि पहले लाभार्थी देश के प्रति उनके योगदान के सम्मान के रूप में स्वास्थ्य सेवा पेशेवर होंगे। प्रधान मंत्री ने जनता से अपील की कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें, लेकिन देश में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं में विश्वास रखें। प्रधानमंत्री ने देश के लोगों को यह भी याद दिलाया कि कोरोना वैक्सीन की दो खुराक बहुत महत्वपूर्ण हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि दोनों टीकाकरणों के बीच न्यूनतम ?? दिनों का अंतर होना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम चरणबद्ध तरीके से जारी रहेगा जहा सभी को इसमें शामिल किया जाएगा। लॉन्चिंग कार्यक्रम के बाद, मुख्यमंत्री ने आयुष अस्पताल, एसटीएनएम गंगटोक में स्थापित किए जा रहे टीकाकरण कक्ष से राज्य में टीकाकरण अभियान का औपचारिक उद्घाटन किया। बाद में, मीडिया के साथ अपनी संक्षिप्त बातचीत में, मुख्यमंत्री ने सिक्किम के लोगों से अफवाहों और नकली समाचारों पर विश्वास न करने का आग्रह किया, लेकिन टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया के माध्यम से लोगों से राज्य का समर्थन करने का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी बताया कि सिक्किम राज्य वैक्सीन के समान वितरण का पालन करेगा जैसा कि केंद्रीय निकाय कर रहे हैं। डायरेक्टर क्लीनिकल एंड एचओडी मेडिसिन, एसटीएनएम हॉस्पिटल और क्लिनिकल एक्सीलेंस के नोडल ऑफिसर सेंटर, कोविड -19 के इंचार्ज मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर डॉ सुरेश मदन रसाइली को कोविड -19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई, इसके बाद अन्य हेल्थ केयर वर्कर्स और प्रोफेशनल्स को शामिल किया गया। एक अवलोकन कक्ष भी स्थापित किया गया है जिसमें टीका लगाए गए लोगों को अवलोकन के लिए आधे घटे के लिए रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी