Corona vaccine In Bengal: कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन कल, सिलीगुड़ी समेत तीन जगहों पर होगा संचालित

Corona vaccine In Bengal देश में कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन कल (8 जनवरी) से शुरू किया जाएगा। दूसरे चरण के ड्राई रन प्रक्रिया के तहत दार्जिलिंग जिले में भी शुक्रवार को तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 01:53 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 02:37 PM (IST)
Corona vaccine In Bengal: कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन कल, सिलीगुड़ी समेत तीन जगहों पर होगा संचालित
कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन कल (8 जनवरी) से

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस टीकाकरण को लेकर राजनीतिक आलोचना के बीच देश में कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन कल (8 जनवरी) से शुरू किया जाएगा। दूसरे चरण के ड्राई रन प्रक्रिया के तहत दार्जिलिंग जिले में भी शुक्रवार को तीन जगहों पर कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

वैक्सीन ड्राई रन किए जाने को लेकर गुरुवार को सिलीगुड़ी मग्मा परिषद कार्यालय के सभागार में एक बैठक की गई। बैठक में दार्जिलिंग जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रलय आचार्य समेत जिले के अन्य अधिकारी व स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

दार्जिलिंग जिला स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार वैक्सीन का ड्राई रन सिलीगुड़ी जिला अस्पताल नक्सलबाड़ी ब्लॉक अस्पताल तथा दार्जिलिंग जिला अस्पताल में आयोजित किया जाएगा।

बताया गया कि कोरोना वायरस वैक्सीन के पहले ड्राई रन के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार है। पहले चरण में कोरोनावायरस का वैक्सीन डॉक्टर, नर्स व स्वास्थ्य कर्मी पुलिस, सफाई कर्मी, सेना व अर्धसैनिक बलों समेत अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिया जाएगा। इसकी सूची भी तैयार कर ली गई है। वैक्सीन देने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देने का काम भी पूरा कर लिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि कल यानी शुक्रवार को पूरे देश के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। सबसे पहले देश में टीकाकरण के लिए पहला ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों के कुछ जगहों पर व दो जनवरी को पूरे देश में पहला ड्राई रन सभी राज्यों के कुछ जिलों में किया गया था। कल देश में सात सौ से अधिक जिलों में वैक्सीनेशन प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास कर तैयारियों को परखा जाएगा।

शहर से लेकर गांवों तक टीकाकरण का काम सुचारु रूप से कराने के लिए 4.7 लाख कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। इन पूर्वाभ्यासों से टीकाकरण में लगाए जाने वाले कर्मियों को हर तरह के हालात से परिचित कराया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी