टीका के लिए हर ओर मारामारी,अब भड़की महिलाएं

-वार्ड चार के हेल्थ सेंटर में किया प्रदर्शन -स्थिति को संभालने के लिए मौके पर पहुंची पुलिस

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:00 PM (IST)
टीका के लिए हर ओर मारामारी,अब भड़की महिलाएं
टीका के लिए हर ओर मारामारी,अब भड़की महिलाएं

-वार्ड चार के हेल्थ सेंटर में किया प्रदर्शन

-स्थिति को संभालने के लिए मौके पर पहुंची पुलिस

12

वर्ष तक के बच्चों की मां को लगना है टीका

150

महिलाओं को मिलने वाली थी पहली खुराक

11

बजे टीका नहीं मिलने की खबर से भड़का गुस्सा जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी के बीच टीकाकरण को लेकर जारी समस्याएं अभी बनी हुई है। कटेगरी आधारित टीकाकरण प्रक्रिया भी सुचारू रूप से जारी नहीं है। आए दिन टीकाकरण के लिए जाने वाले लोगों को खासकर महिलाओं को ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

गुरुवार को सिलीगुड़ी नगर निगम वार्ड नंबर चार अंतर्गत अर्बन प्राथमिक हेल्थ सेंटर पर टीका लेने गई 0-12 वर्ष के बच्चों की माताओं की टीका नहीं मिलने से वे भड़क उठी। महिलाओं ने आरोप लगाया कि बीते बुधवार को टीकाकरण के लिए अपना नाम दर्ज कराने के लिए लंबी लाईन में खड़ी थी। उनका नाम भी दर्ज किया गया। जब वे गुरुवार की सुबह वैक्सीन लेने आई, तो जिन युवकों ने उनका नाम लिखा था वे टीकाकरण केंद्र में कही नहीं दिखे। इसके बाद महिलाओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। उनका आरोप था कि 0-12 वर्ष की आयु के बच्चों की 150 माताओं को आज वैक्सीन की पहली खुराक मिलनी वाली थी। लंबी लाइन में खड़े होने के बावजूद वैक्सीन से वंचित रह गई। स्वास्थ्य केंद्र पर महिलाओं के विरोध प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। इस दौरान कुछ महिलाओं ने पुलिस का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह शहर के कंचनजंघा स्टेडियम हॉल में विशेष रूप में माताओं के लिए चल रहे कोविड-19 टीकाकरण केंद्र पर गुरूवार को माताओं ने फिर विरोध प्रदर्शन किया था। इसकी वजह यह थी कि तड़के सुबह से ही कतार में लगने के बाद दिन में लगभग 11 बजे उन सबको बताया गया कि आज टीका नहीं लग पाएगा। क्योंकि बंगाल केमिस्ट एंड ड्रग्गिस्ट एसोसिएशन प्रतिनिधियों को टीका दिया जाना था। इसी को लेकर माताएं बौखला उठीं और विरोध प्रदर्शन करने लगीं। इसकी सूचना मिलने पर सिलीगुड़ी थाना की पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और माइकिंग करके बड़ी मशक्कत से आक्रोशित महिलाओं को समझा-बुझाकर परिस्थिति को स्वाभाविक करवाया गया था।

उल्लेखनीय है कि सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर से उक्त केंद्र कायम किया गया है। माताओं की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ही विशेष रूप से प्राथमिकता के आधार पर माताओं के लिए ही यह अतिरिक्त टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया है। यहा नवजात से 12 वर्ष आयु वर्ग तक के बच्चों की माताओं को प्राथमिकता के तहत कोविड-19 का टीका दिया जाता है। हर दिन लगभग 150 माताओं को टीका लगता है। इससे छोटे बच्चों की गृहिणी माताओं को काफी सुविधा मिली। पर, बीती नौ जुलाई की भाति इस दिन भी समस्या हो गई। उसी को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ। याद रहे कि बीती नौ जुलाई को भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं रहने के चलते माताओं को बैरंग लौटना पड़ा था।

chat bot
आपका साथी