Coronavirus Siliguri Update: दिसंबर प्रथम सप्ताह की अपेक्षा जनवरी के प्रथम सप्ताह में कोरोना के पांच गुना कम आए मामले

Siliguri Coronavirus News Updateकोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के मामले में भी बड़ी राहत मिली है। पिछले वर्ष दिसंबर महीने के प्रथम सप्ताह की अपेक्षा नए साल जनवरी महीने के प्रथम सप्ताह में सिलीगुड़ी व आसपास के क्षेत्रों में कोरोनावायरस के 5 गुना कम मामले सामने आए।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 11:48 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 11:48 AM (IST)
Coronavirus Siliguri Update: दिसंबर प्रथम सप्ताह की अपेक्षा जनवरी के प्रथम सप्ताह में कोरोना के पांच गुना कम आए मामले
सिलीगुड़ी व आसपास के क्षेत्रों में कोरोना वायरस के 5 गुना कम मामले

 सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी आने का दौर वैसे तो दिसंबर से ही शुरु हो गया था, लेकिन नए साल का जनवरी  महीना और सुकून देने वाला साबित हो रहा है। दिसंबर के प्रथम सप्ताह की तुलना  यदि  जनवरी महीने के प्रथम सप्ताह से  की जाए तो मालूम चलेगा  कि पिछले वर्ष दिसंबर महीने के प्रथम सप्ताह की अपेक्षा नए साल जनवरी महीने के प्रथम सप्ताह में सिलीगुड़ी व आसपास के क्षेत्रों में  कोरोनावायरस के 5 गुना  कम मामले सामने आए। 

इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस महीने प्रथम सप्ताह में सिलीगुड़ी व आसपास के क्षेत्रों में कोरोना वायरस के 90 मामले सामने आए हैं, इनमें सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में यह आंकड़ा 68 है, जो पिछले छह महीनों के दौरान एक सप्ताह में सबसे कम मामले हैं। जबकि दिसंबर महीने के प्रथम सप्ताह में सिलीगुड़ी व आसपास के क्षेत्रों में कोरोनावायरस के 475 मामले सामने आए थे, इनमें सिर्फ सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत कोरोना के 328 मामले थे। सिर्फ कोरोना के मामले कम नहीं हो रहे हैं, बल्कि कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के मामले में भी बड़ी राहत मिल रही है। जनवरी महीने के प्रथम सप्ताह में सिलीगुड़ी के दोनों कोविड-19 अस्पताल अंतर्गत 3 मरीजों के मौत के मामले सामने आए हैं, जबकि दिसंबर महीने के इसी अवधि में कोरोना संक्रमित 14 मरीजों की मौत हुई थी।

मिली जानकारी के अनुसार दिसंबर महीने में सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में कोरोना वायरस के 920 मामले सामने आए। जबकि दिसंबर महीने में कोरोना वायरस संक्रमित 37 मरीजों की मौत होने का मामला सामने आए थे। इस सप्ताह सोमवार को सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में कोरोना के मात्र चार मामले सामने आए हैं। यह भी पिछले सात महीने के दौरान एक दिन में सबसे कम मामले आने का एक रिकॉर्ड है। 

उल्लेखनीय है कि जुलाई से लेकर नवंबर तक सिर्फ सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत हर महीने कोरोना वायरस के 12 सौ से 15 सौ मामले दर्ज किए गए। इधर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के नए मामलों में भले ही कमी देखी जा रही हो लेकिन अभी खतरा टला नहीं है। बताया गया कि जब तक कोरोना वायरस के वैक्सीनेशन का प्रोग्राम बड़े स्तर पर शुरू नहीं हो जाता है तथा लोगों को वैक्सीन लग नहीं जाती है, तब तक लोगों को कोरोना वायरस के महामारी से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतनी होगी। बताया गया कि ठंड के मौसम में इस बीमारी के फैलने का डर बना रहता है। अभी भी भीड़ वाले इलाकों में जाने से लोगों को बचना चाहिए। सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी