ना मास्क ना दूरी,शहर के लोग हुए लापरवाह

-कोरोना की तीसरी लहर का बढ़ा खतरा -पुलिस से अभियान चलाने की मांग ने पकड़ा जोर -वर्तमान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 07:56 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:56 PM (IST)
ना मास्क ना दूरी,शहर के लोग हुए लापरवाह
ना मास्क ना दूरी,शहर के लोग हुए लापरवाह

-कोरोना की तीसरी लहर का बढ़ा खतरा

-पुलिस से अभियान चलाने की मांग ने पकड़ा जोर

-वर्तमान में संक्रमित मरीजों की संख्या में ज्यादा कमी नहीं

-उतार-चढ़ाव के बीच बना हुआ है कोरोना का खतरा

95

फीसदी लोग पहले करते थे मास्क का उपयोग

50

फीसदी लोग ही अभी कर रहे हैं मास्क का उपयोग शिवानंद पांडेय,

सिलीगुड़ी :

कोरोना वायरस महामारी की भयावहता को लोग लगता है भूलने लगे हैं। जबकि कोरोना की दूसरी लहर ने काफी तबाही मचाई थी। अभी भी कोरोना के मामले खत्म नहीं हुए हैं। बल्कि कोरोना के नए मामलों में उतार-चढ़ाव का दौर शुरू हो गया है। इसके बावजूद जिस तरह से लोग कोविड-19 प्रोटोकाल की अनदेखी कर रहे हैं उससे साफ है कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपट पाना काफी मुश्किल होगा। बिना मास्क व शारीरिक दूरी बनाए हुए लोग भीड़ का हिस्सा बनते जा रहे हैं। इससे कोरोना पर विजय पाना नामुमकिन सा दिख रहा है। सिलीगुड़ी नगर निगम व आसपास के क्षेत्र में अभी भी जिस तरह से कोरोना वायरस के मामले आ रहे हैं, इससे साफ कहा जा सकता है कि इस वर्ष मई-जून महीने की अपेक्षा कुछ भले ही कम हुआ है, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना की जाए, तो अभी मामले पूरी तरह से कम नहीं हुए हैं। महाराष्ट्र तथा केरल में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इससे साफ संकेत मिल रहा है कि लोगों की लापरवाही ऐसे ही जारी रही तो कोरोना की तीसरी लहर आने में देरी नहीं लगेगी।

इधर,स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट की ओर से बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों तथा बिना हेलमेट पीछे बैठने वालों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाया जा रहा है। लोगों की सुरक्षा के लिए यह अच्छी बात है। हालांकि इससे ज्यादा जरूरी बिना मास्क का बाजारों व सड़कों पर बेवजह घूमने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाना चाहिए। इससे ना सिर्फ एक व्यक्ति का कोरोना से बचाव होगा, बल्कि उस व्यक्ति का पूरा परिवार तथा जितने लोगों के संपर्क में आएंगे वे लोग इस महामारी से बचेंगे तथा कोरोना से विजय पाने का रास्ता प्रशस्त होगा।

मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में इस वर्ष जनवरी से लेकर मार्च तक पांच सौ के करीब मामले सामने आए थे। मार्च के बाद कोरोना के नए मामले में बेतहाशा वृद्धि होने लगी। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अप्रैल से लेकर जून तक कोरोना के 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे। इस दौरान पांच सौ ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज काल के गाल में समा गए। जुलाई महीने में भी औसतन 50 से 65 कोरोना वायरस के मरीज हर दिन मिल रहे हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार जन-जीवन को सामान्य बना रही है, इसका यह मतलब नहीं है कि लोग बिना मास्क लगाए ही भीड़ का हिस्सा बनने लगें। स्वास्थ्य विभाग के गाइड-लाइन की अनदेखी करने का मतलब अपने जीवन के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। लोग खुद ही भीड़ का हिस्सा होने लगे हैं। एक बाइक पर तीन-तीन लोग बैठ कर बिना डर-भय के धड़ल्ले से आ-जा रहे हैं।

नहीं कर रहे मास्क का उपयोग कोरोना काल में घर से बाहर हर हाल में मास्क का उपयोग करना है। मास्क से हर समय नाक से मुंह तक ढका रहना चाहिए। हाथ को नाक, मुंह तथा आंख के पास ले जाने से बचना चाहिए। जबकि लोग ऐसा नहीं कर रहे हैं। अप्रैल-मई में जहां 95 प्रतिशत लोग मास्क का उपयोग करने लगे थे वहीं अनलॉक शुरू होने के साथ लोगों की लापरवाही भी बढ़ने लगी। अब आलम यह है कि सौ लोगों में 50 लोग ही मास्क का उपयोग करते हुए देखे जा सकते हैं। क्या कहते हैं विशेषज्ञ

एनबीएमसीएच पैथोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ कल्याण खान का कहना है कि सबसे पहले लोगों को यह समझना होगा कि अभी सब कुछ सामान्य नहीं है। लॉकडाउन में जहां सबकुछ बंद था वहीं अब लोगों को राहत दी गई है, ना कि सब कुछ सामान्य किया गया है। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को हर हाल में शारीरिक दूरी बनाकर रहना होगा। घर से बाहर निकलने के बाद हर समय मास्क से मुंह तथा नाक ढका रहना चाहिए। किसी से बात भी कर रहे हैं तो मास्क नहीं हटाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित होता है तो वह 10 लोगों को संक्रमित कर चुका होता है। इससे खुद को बचने तथा दूसरों को बचाने के लिए

मास्क का उपयोग करना नहीं भूलना चाहिए, कहीं भी किसी भीड़ का हिस्सा ना बनें। यदि लोग ऐसा नहीं करते हैं तो स्थानीय जन प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन को कड़े कदम उठाते हुए बिना मास्क घूम रहे लोगों पर कार्रवाई करते हुए दंड लगाना चाहिए। ताकि लोगों में डर पैदा हो सके।

मास्क का उपयोग नहीं करने वालों के खिलाफ हर दिन अभियान चलाया जा रहा है। हर दिन 100 से ज्यादा लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। सिलीगुड़ी के एसडीओ द्वारा पिछले दिनों विभिन्न मार्केट कमेटियों के साथ बैठक भी की गई है।

- गौरव शर्मा, पुलिस कमिश्नर,सिलीगुड़ी

chat bot
आपका साथी