अपने क्षेत्र के कब्रिस्तान में दफन किए जाएंगे कोरोना मृतकों के शव

-सिलीगुड़ी व प्रधान नगर थाना क्षेत्र के कोरोना मरीजों के शवों को कर्बला कब्रिस्तान में दफनाया जा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:31 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:31 PM (IST)
अपने क्षेत्र के कब्रिस्तान में दफन किए जाएंगे कोरोना मृतकों के शव
अपने क्षेत्र के कब्रिस्तान में दफन किए जाएंगे कोरोना मृतकों के शव

-सिलीगुड़ी व प्रधान नगर थाना क्षेत्र के कोरोना मरीजों के शवों को कर्बला कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा

-मुस्लिम समाज से कब्रिस्तान में कोरोना मरीजों के शवों को दफन करने का विरोध नहीं करने की अपील जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) से मरने वाले रोगियों के शव अब उनके अपने-अपने संबंधित थाना क्षेत्र के कब्रिस्तान में ही दफन किए जाएंगे। सिलीगुड़ी व प्रधान नगर थाना क्षेत्र के कोरोना से मृतकों के शवों को कर्बला कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा। कहीं भी कब्रिस्तान वालों अथवा समाज के लोगों द्वारा इसका विरोध नहीं किया जाना चाहिए। सिलीगुड़ी महकमा प्रशासन और मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों की गुरुवार को शम्शिया हाई मदरसा (खालपाड़ा) में हुई बैठक में उपरोक्त निर्णय लिया गया। यह भी तय किया गया कि कोरोना मरीज के शव को दफनाने के लिए आम नहीं बल्कि ज्यादा गहरी कब्र खोदी जाएगी। अंतिम संस्कार में केवल कुछ लोग ही शामिल हो पाएंगे। वे नमाज-ए-जनाजा भी अदा कर पाएंगे लेकिन कोविड-19 संबंधित समस्त सारे सुरक्षा उपायों को अपनाना होगा। पीपीई, हैंड ग्लोव्स व हेड कवर आदि का उपयोग करना अनिवार्य होगा। इस बैठक में मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों से यह भी अपील की गई कि वे कहीं भी कब्रिस्तान में कोरोना मरीज के शवों को दफनाने का विरोध न करें।

गौरतलब है कि, विभिन्न जगहों पर कब्रिस्तान में कोरोना मरीज के शव के दफन नहीं होने देने की कुछ घटनाओं के सामने आने के मद्देनजर उसके समाधान हेतु ही इस बैठक का आयोजन किया गया था।

इसके साथ ही इस बैठक में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों को कोरोना संक्रमण के विविध पहलुओं से अवगत कराया और इसके प्रति जागरूक रहने को भी कहा। वहीं, यह भी अपील की कि वे कोरोना मरीज के शवों के दफन आदि का विरोध न करें और पूरी तरह मानवीय व्यवहार बरतें।

राहत इंदौरी को दी श्रद्धाजलि

इस बैठक में, कोरोना से दिवंगत हुए शायर राहत इंदौरी व अन्य की स्मृति में एक मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धाजलि अíपत की गई। इसके साथ ही कोरोना संकट से लड़ाई में सामने रह कर लड़ने वाले कोरोना योद्धा प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों का अभिनंदन भी किया गया।

कौन-कौन थे बैठक में

इस बैठक में सिलीगुड़ी के एसडीओ सुमंत सहाय, सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट के एसीपी (पश्चिम) चिन्मय मित्रा, जिला के उप मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तुलसी प्रमाणिक, विभिन्न थानों के आईसी, अंजुमन खिदमत-ए-खल्क के अध्यक्ष इलयास अशरफी, सचिव फिरोज अहमद खान और सिलीगुड़ी व आसपास के विभिन्न इलाकों से मुस्लिम समाज के विभिन्न संगठन व संस्थाओं के प्रतिनिधि सम्मिलित रहे।

chat bot
आपका साथी