सरकारी निर्देशों की उड़ रही है धज्जियां

-कहीं भी कोरोना प्रोटोकॉल कर नहीं हो रहा है पालन -बाजारों और अन्य स्थानों पर पहले की तर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:50 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:50 PM (IST)
सरकारी निर्देशों की उड़ रही है धज्जियां
सरकारी निर्देशों की उड़ रही है धज्जियां

-कहीं भी कोरोना प्रोटोकॉल कर नहीं हो रहा है पालन

-बाजारों और अन्य स्थानों पर पहले की तरह ही भारी भीड़ जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: कोरोना के लगातार बढ़ते मामले के बीच भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन शहर में नहीं हो रहा है। यहां सरकारी निर्देश की धज्जियां उड़ाई जा रही है। जबकि राज्य सरकार ने कल ही कोरोना संक्रमण रोकने के लिए दिशा-निर्देशों की नई सूची जारी की है। राज्य में रविवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 8,419 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 6 लाख 59 हजार 927 हो गई है। चुनावी माहौल में सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसका कारण बाहर से आ रहे लोगों और चुनाव के दौरान लगातार बढ़ रही भीड़ को माना जा रहा है। उसके बाद राज्य सरकार ने कोविड 19 को लेकर ग्यारह सूत्री दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार भीड़ वाले क्षेत्रों और पब्लिक ट्रासपोर्ट में यात्रा करते समय मास्क लगाना, सैनिटाइजर का हमेशा उपयोग करना तथा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। स्थानीय प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि इसका अनुपालन किया जा रहा है या नहीं। विभिन्न कार्यालयों, संस्थानों, परिसरों में, जहा लोग विभिन्न स्थानों से आ रहे हैं वहां सप्ताह में एक बार सैनिटाइजेशन किया जाना अनिवार्य है। सभी बाजारों को सैनिटाइज करना होगा। बाजारों, सार्वजनिक परिवहन और निजी कारों में भी यात्रा करते समय मास्क लगाना अनिवार्य होगा। दुकानों, बाजारों, कार्य स्थानों में, अधिक संख्या में लोग एक साथ काम नहीं करेंगे। ध्यान रखना होगा कि एक ही समय में लोगों की भीड़ न हो। राज्य सरकार के कार्यालयों में अधिकतम 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करना होगा। कर्मचारियों को रोटेशन के माध्यम से कार्यालय में काम कराना होगा। निजी संगठनों को वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था करने की आवश्यकता है। कार्यस्थल में प्रभारी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कर्मचारी मास्क पहने और सामाजिक दूरी बनाए रखें। शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, होटल और रेस्तरा में पहले की भाति सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग होना अनिवार्य है। स्टेडियम और स्विमिंग पूल पिछले दिशानिर्देशों के अनुसार सभी प्रतिबंधों के अधीन हैं। निर्देश में यह भी कहा गया है इसका सही तरीके से पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उसके बाद भी सरकार के इस निर्देश का असर नहीं हो रहा है। शहर के बाजारों में वैसी ही भीड़ है। सरकारी कार्यालयों में भी दिशा निर्देशों का पालन शुरू नहीं हुआ है। निजी कंपनियां भी वर्क फ्रॉम होम पर जोर नहीं दे रही है।

सीएम ने पुलिस कमिश्नर का पूछा हालचाल

-कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने का निर्देश

-बगैर मास्क के किसी भी थाने में नो एंट्री

जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी: सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नर डीपी सिंह पाचवें चरण के चुनाव संपन्न कराने के बाद कोरोना संक्रमित हो गए हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर वह अपने घर पर ही आइशोलेसन में हैं। पुलिस कमिश्नर के कोरोना संक्रमित होने के बाद सभी थानों में कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है। सभी थानों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिया गया है। थानों में बिना माक्स के लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। उत्तर दिनाजपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करने के लिए सिलीगुड़ी पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुलिस कमिश्नर डीपी सिंह का हालचाल जाना है। पुलिस कमिश्नर घर पर रहकर लगातार चिकित्सकों से संपर्क में हैं।

मुख्यमंत्री ने चुनावी सभा से बनाएंगी दूरी

पश्चिम बंगाल चुनाव के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ा फैसला लिया है. ममता बनर्जी अब कोलकाता में चुनाव प्रचार नहीं करेंगी। 26 अप्रैल को ममता बनर्जी राज्य की राजधानी यानि कोलकाता में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन च्प्रतीकात्मकच् बैठक करेंगी।बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी कोलकाता में छोटी बैठकें आयोजित करेगी और वह उन जिलों में रैलियों में छोटे भाषण देगी जहा शेष तीन चरणों में मतदान होगा। मुख्यमंत्री अब से कुछ ही देर बाद सिलीगुड़ी से हेलीकॉप्टर के माध्यम से उत्तर बंगाल के लिए कलियागंज में चुनावी जनसभा को संबोधित करने जाएंगी। यहा छठे चरण के चुनाव होने हैं। आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। मंत्री के बाद इसी इलाके में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी रोड शो होना है। प्रशासन की ओर से सभी तैयारिया पूरी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी