सोशल मीडिया पर चुम्बक मैन का विडियो वायरल

- कोरोना का टीका लेने के बाद शरीर में चुम्बकीय गुण प्रवेश होने का दावा कर रहे लोग - शरीर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:54 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:54 PM (IST)
सोशल मीडिया पर चुम्बक मैन का विडियो वायरल
सोशल मीडिया पर चुम्बक मैन का विडियो वायरल

- कोरोना का टीका लेने के बाद शरीर में चुम्बकीय गुण प्रवेश होने का दावा कर रहे लोग

- शरीर पर सिक्का और स्टील के बने हल्के सामानों को चिपकाने वाले वीडियो पर चुम्बक मैन का हैसटैग

-मेडिकल और विज्ञान के ज्ञाताओं ने बताया अफवाह और हास्य

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : शहर में एक चुम्बक मैन सामने आया है। उनका कहना है कि सिक्के, चम्मच, नेल कटर और छलनी आदि स्टील के समान उनके शरीर मे ऐसे चिपक जाते हैं, मानो चुम्बक से चिपके हों। कोरोना टीका का पहला डोज लेने के बाद उनके शरीर चुंबक में परिवíतत हो गया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर सिलीगुड़ी के एक के बाद एक चुम्बक मैन का विडियो वायरल हो रहा है। जबकि कोरोना का इलाज कर रहे मेडिकल विशेषज्ञ और विज्ञान के जानकारों ने इसे मात्र रक अफवाह और हास्य बताया है।

चुम्बक मैन सिलीगुड़ी नगर निगम के 24 नंबर वार्ड स्थित भारत नगर के फुलेश्वरी इलाके के निवासी हैं। इनका असली नाम नेपाल चक्रवर्ती है। 65 वर्षीय नेपाल चक्रवर्ती की हरकत देखने के बाद इलाके के लोगों ने इन्हें चुम्बक मैन कहने लगे हैं। बल्कि शरीर पर छलनी, सिक्के आदि चिपकाते हुए बनाया विडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। नेपाल चक्रवर्ती ने बताया बीते 7 जून को उन्होंने कोरोना का टीका लगवाया। दो दिन पहले टीवी में महाराष्ट्र के नासिक का एक विडियो देखने के बाद इन्होंने ने भी प्रयोग किया।इनके शरीर पर भी स्टील की छलनी, नेल कटर और सिक्के चिपकने लगे। यह देखकर पहले परिवार वाले दंग हुए और फिर आस-पड़ोस आश्चर्यचकित हुआ। फिर उनके परिवार और आसपास वालों ने शरीर से सिक्के, बर्तन आदि चिपकाने की करतूत की विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। नेपाल चक्रवर्ती ने टीवी पर महाराष्ट्र के नासिक निवासी 71 वर्षीय वृद्ध अरविंद सोनार का ऐसा ही वीडियो देखकर प्रभावित हुए। जानकारी के मुताबिक नासिक के अरविंद सोनार कोरोना के टीके का दोनों डोज लेने के बाद शरीर चुम्बक में परिवर्तित होने का दावा कर स्टील आदि का सामान व सिक्का शरीर में चिपका कर विडियो वायरल किया था। विडियो वायरल होते ही सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस नेपाल चक्रवर्ती के घर पहुंची और उन्हें जांच के लिए सिलीगुड़ी जिला अस्पताल लाया। जांच के बाद डॉक्टरों ने शरीर में चुम्बकीय गुण होने के दावों को खारिज करते हुए अफवाह करार दिया। नेपाल चक्रवर्ती के बाद सिलीगुड़ी से सटे जलपाईगुड़ी जिला अंतर्गत डाबग्राम-फूलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र के राम प्रसाद मोदक ने भी शरीर पर सिक्के और छलनी चिपकाने वाला विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

इस संबंध में कोविड केयर नेटवर्क के संयोजक डॉ. कल्याण खान ने बताया कि कोरोना का टीका लगाने के बाद शरीर में चुम्बकीय गुण का प्रवेश करने की बात हास्य और अफवाह के अलावा कुछ नहीं है। शरीर पर स्टील का सामान व सिक्के का चिपकना पसीने की वजह से होता है। पसीने को कपड़े से पोछने के बाद भी कुछ सेकेंड तक कागज और स्टील के बने हल्के सामान और सिक्के चिपकते हैं। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के डीन ऑफ स्टूडेंट अफेयर्स डॉ. संदीप सेन गुप्ता ने भी कहा कि यह बस एक अफवाह है। प्रचार पाने का तरीका है। कोरोना वैक्सीन का इससे कोई लेना देना ही नहीं है। कोरोना के इस काल में इस तरह का अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ प्रशासन को कड़ी कार्यवाई करनी चाहिए। अन्यथा कोरोना से लड़ाई के इस दौर में टीकाकरण अभियान प्रभावित होगा। वहीं पश्चिमबंग विज्ञान मंच की ओर से स्वपनेंदु नंदी ने कहा कि शरीर में स्टील के हल्के बर्तन के चिपकने में आश्चर्यजनक कुछ नहीं है। पसीने की वजह से कुछ सेकेंड भर के लिए ऐसा होता है।

chat bot
आपका साथी