सिलीगुड़ी में अब सिटी ऑटो नहीं, चलेगी गतिधारा सिटी एक्सप्रेस

सिलीगुड़ी में अब आपको खुले ऑटो में चलकर मौसम की मार नहीं झेलनी पड़ेगी। अब ऐसे वाहन चलाए जाएंगे जिनमें आपको कार का सफर महसूस हो।

By Rajesh PatelEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 06:19 PM (IST)
सिलीगुड़ी में अब सिटी ऑटो नहीं, चलेगी गतिधारा सिटी एक्सप्रेस
सिलीगुड़ी में अब सिटी ऑटो नहीं, चलेगी गतिधारा सिटी एक्सप्रेस
> सिटी ऑटो वालों को ही मिलेगी सिटी एक्सप्रेस कोई नई परमिट जारी नहीं की जाएगी : आरटीए बोर्ड

सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]: सिलीगुड़ी में यातायात में आमूलचूल परिवर्तन हो रहा है। शहर में अब सिटी ऑटो नहीं चलेंगे। उसकी जगह गतिधारा सिटी एक्सप्रेस चलेगी। 'सिटी एक्सप्रेस' में यात्रियों को कार के सफर जैसी अनुभूति होगी। यह कमोबेश कार जैसा ही वाहन है। इसमें चालक के अलावा सात लोगों के बैठने की व्यवस्था है। शहर में 'गतिधारा सिटी एक्सप्रेस' का शुभारंभ' बुधवार को समारोहपूर्वक हुआ। मगर, सड़कों पर यह, कुछ कागजाती आवश्यकताएं पूरी करने के बाद अगले महीने से ही नजर आएंगी।
     कंचनजंघा स्टेडियम परिसर में आयोजित समारोह के दौरान रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (आरटीए) बोर्ड के सदस्य कृष्णचंद्र पाल व अन्य अतिथियों ने 20 से अधिक सिटी ऑटो चालकों को सिटी एक्सप्रेस की चाबी सौंपी। इस अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के 'गतिधारा' प्रकल्प के तहत सिटी ऑटो की जगह सिटी ऑटो वालों को सिटी एक्सप्रेस वाहन प्रदान किया जा रहा है। यह कमोबेश कार जैसा वाहन है। इसका मूल्य लगभग 4.5 लाख रुपये है। इसमें वाहन मालिकों को वाहन खरीदने पर सरकार के 'गतिधारा' प्रकल्प के तहत लगभग 30 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है।
    उन्होंने बताया कि शहर में पहले से ही जिनके पास सिटी ऑटो की परमिट है, उन्हें ही पुरानी परमिट के एवज ही सिटी एक्सप्रेस की परमिट दी जाएगी। किसी को भी नए सिरे से परमिट नहीं दी जाएगी। यह नया वाहन पुराने सिटी ऑटो जैसा खुला-खुला नहीं है। कमोबेश कार जैसा व लगभग ढका-ढका है। इसमें सफर करने वाले यात्रियों को कार के सफर सी अनुभूति होगी। अपन बीएस-4 इंजन के चलते यह वाहन प्रदूषणमुक्त पर्यावरण मैत्री वाहन है।
   इस अवसर पर अतिथि के रूप में सिलीगुड़ी नगर निगम के विपक्ष के नेता रंजन सरकार, सिटी ऑटो यूनियनों के नेता अरूप रतन घोष, स्थानीय वार्ड पार्षद नांटू पाल व अन्य कई उपस्थित रहे।  

chat bot
आपका साथी