आजादी के 72 साल बाद भी आदिवासियों के हितों के प्रति केंद्र उदासीन

अगले माह विश्व आदिवासी दिवस व सितंबर में मनाई जाएगी करम पूजा ------------ संसू.मिरिक मिरिक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:22 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:22 PM (IST)
आजादी के 72 साल बाद भी आदिवासियों के हितों के प्रति केंद्र उदासीन
आजादी के 72 साल बाद भी आदिवासियों के हितों के प्रति केंद्र उदासीन

अगले माह विश्व आदिवासी दिवस व सितंबर में मनाई जाएगी करम पूजा

------------

संसू.मिरिक: मिरिक महकमा के तराई स्थित पानीघट्टा के आदिवासी समुदाय आगामी माह होने जा रहे विश्व आदिवासी दिवस एव सितंबर माह में होने वाली करम पूजा की तैयारी में जुट गए हैं। पानीघट्टा गिरमिट लाइन में पानीघट्टा आदिवासी सांस्कृतिक वेलफेयर सोसाइटीके अध्यक्ष ओस्कार तिर्कीने कहा कि ,आदिवासी समुदाय वर्षों से अपनी संस्कृति परम्परा को अक्षुण्ण रखकर केंद्र सरकार को देश के सबसे प्रथम जाति के रुप मे आदिवासी होने जानकारी देना चाहती है। देश स्वतन्त्र हुए 72 साल बीत चुके हैं मगर केंद्र सरकार आदिवासी समुदाय को उनके नैसíगक अधिकार व सहुलियत प्रदान करने के लिए कतई तैयार नहीं है। आदिवासी समुदायको अब तक सरकार ने वोट बैंक के रुप में इस्तेमाल किया है। देश निर्माण से आजादी तक किस तरह आदिवासी ने योगदान दिया है इसका उचित मूल्याकन अब तक नहीं होने पर तिर्की ने चिन्ता व्यक्त करते हुए आगामी माह में होने जा रहे विश्व आदिवासी दिवस के पूर्व दाíजलिंग पहाड़ तराई डुवार्स क्षेत्र के गरीब और सर्वहारा आदिवासियों के लिए सरकार को गंभीर बनकर ठोस ढंग से समुदाय के विविध समस्या, अभाव और मांगो का निराकरण करने की मांग की है। इधर शनिवार को सोसाइटी की ओर से अध्यक्ष ओस्कार तिर्की , सचिव शिवदास चिकबराइक , कार्यावाहक सचिव कृष्ण रौतिया बनकर प्रमुख सलाहकार सरिता चिकबराइक ने पुरुष और महिलाओं को साड़ी और धोती वितरित की। स्थानीय नागरिकों ने सोसाइटी के अध्यक्ष ओस्कार तिर्की के नेतृत्व मे सोसाइटी ने 22 साल के अंतराल में भी पानीघाटा तराई क्षेत्र के आदिवासी समुदाय के हित मे किए कार्य का दिल से प्रशंसा और कृतज्ञता प्रकट की।

-------

(फोटो : मिरिक के पानीघाटा में आदिवासी सांस्कृतिक वेलफेयर सोसाइटी के पदाधिकारी व कपड़ा वितरित करते सोसाइटी के अध्यक्ष ओस्कार तिर्की व अन्य )

-------------

सौरेनी बाजार में गुरु पूर्णिमा उत्सव श्रद्धापूर्वक मनी

संसू. मिरिक: भारतीय जनता पार्टी सौरेनी पानीघट्टा मण्डल समिति ने शनिवार को सौरेनी बाजार में गुरु पूर्णिमा उत्सव श्रृद्धापूर्वक मनाया। उक्त उत्सव में दधिराम घिमिरे को सम्मानित किया गया। मंडल अध्यक्ष प्रबीन राई की अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में दधिराम घिमिरे ने समाज और साहित्य क्षेत्र के समृद्धि के लिए चालीस वर्ष से गुरु के रुप में आज की युवा पीड़ी को प्रेरणा एवं अतुलनीय योगदान देते आने पर उनके कार्यो का मूल्यांकन किया। यह जानकारी भाजपा के दाíजलिंग जिला सचिव तुलसी मास्केने दी। कार्यक्रम में विकास शर्मा , बबिता गिरि , गौतम राई अभिषेक राई आदि मौजूद थे। जहां शिक्षा समेत वर्तमान समाजिक व्यवस्था के सन्दर्भ में वक्ताओ ने प्रकाश डाला।

--------------

chat bot
आपका साथी