बीएसएफ ने बच्चे को सीमा पार जाने से बचाया

-तस्करों के खिलाफ भी लगातार अभियान जारी -काफी संख्या में पशु के साथ ही कफ सिरप जब्त ज

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:31 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:31 PM (IST)
बीएसएफ ने बच्चे को सीमा पार जाने से बचाया
बीएसएफ ने बच्चे को सीमा पार जाने से बचाया

-तस्करों के खिलाफ भी लगातार अभियान जारी

-काफी संख्या में पशु के साथ ही कफ सिरप जब्त

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा लगातार चौकसी बरती जा रही है। इससे एक ओर तस्करों अथवा अवैध रूप से घुसपैठ करने की कोशिश करने वाले बीएसएफ की नजर से बस नहीं पा रहे हैं वहीं दूसरी ओर अनजाने में भी कोई सीमा पार ना कर पाए, इस पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। इसी क्रम में बीएसएफ जवानों ने अनजाने में भारतीय क्षेत्र से बांग्लादेश सीमा में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे बच्चे को उस पार जाने से बचाया। बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय, कदमतला द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कूचबिहार जिले में भारत-बाग्लादेश सीमा पर तैनात एडहॉक-चार बटालियन के जवानों ने सीमा चौकी कुचलीबाड़ी अंतर्गत एक भारतीय बच्चे को अनजाने में भारत बाग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने से बचाया। बच्चे की पहचान रशीदुल इस्लाम (11 वर्ष) पुत्र तबीबार रहमान के रूप में हुई है, जो कुचलीबाड़ी का रहने वाला है। बीएसएफ ने बच्चे को उसके माता-पिता को सौंप दिया। बताया गया कि सीमा सुरक्षा बल का ग्रामीणों के साथ सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं तथा इस प्रकार का मानवीय कृत्य निश्चित रूप से सीमा सुरक्षा बल और सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों के बीच मित्रता और आपसी विश्वास को और बढ़ाएगा।

उक्त घटनाक्रम के अलावा इस महीने 21 सितंबर से लेकर 23 सितंबर तक बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत विभिन्न बटालियन के जवानों द्वारा चलाए गए विशेष अभियान में 28 पशु 1051 बोतल कफ सिरप तथा एक किलोग्राम गांजा समेत अन्य जब्त किया गया, जिसकी कुल कीमत पांच लाख 37 हजार 479 रुपये आंकी गई है। मिली जानकारी के अनुसार तस्कर पशुओं व अन्य सामानों को तस्करी के लिए बांग्लादेश ले जाने की फिराक में थे।

बताया गया कि बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आइजी रवि गांधी के नेतृत्व में बीएसएफ के जवानों ने विभिन्न बटालियन अंतर्गत आने सीमा चौकी इलाकों में विशेष चौकसी बरत रहे हैं। इससे तस्कर किसी भी तरह के तस्करी के कोशिश में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी