समन्वय बैठक का समापन

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी भारत बाग्लादेश की सीमा सुरक्षा बलों के बीच होने वाली तीन दिवसीय समन्व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:07 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:07 PM (IST)
समन्वय बैठक का समापन
समन्वय बैठक का समापन

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : भारत बाग्लादेश की सीमा सुरक्षा बलों के बीच होने वाली तीन दिवसीय समन्वय बैठक संपन्न हो गई है। महानिरीक्षक सीमा सुरक्षा बल-रीजनल कमाडर बॉर्डर गार्ड बाग्लादेश स्तरीय यह सीमा समन्वय बैठक 22 जून 2021 को वीडियो टेली कम्युनिकेशन के माध्यम से शुरू हुई थी। सीमा सुरक्षा बल के उत्तर बंगाल, दक्षिण बंगाल तथा गुवाहाटी फ्रटिंयर और बॉर्डर गार्ड बाग्लादेश के नार्थ वेस्ट रीजन रंगपुर के बीच यह बैठक शुरू हुई थी। इसका समापन संयुक्त रिकॉर्ड ऑफ डिस्कशन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर के साथ संपन्न हुआ। सीमा सुरक्षा बल, सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के मुख्य सूचना अधिकारी ने बताया कि वीडियो टेली कॉन्फ्रेंसिंग (वीटीसी) के माध्यम से दिनाक 22 से 24 जून 2021 तक आयोजित महानिरीक्षक सीमा सुरक्षा बल-रीजनल कमाडर बॉर्डर गार्ड बाग्लादेश स्तरीय सीमा समन्वय सम्मेलन आज (सुबह) सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बाग्लादेश दोनों सुरक्षा बलों के बीच संयुक्त रिकॉर्ड ऑफ डिस्कशन (जे0आर0डी0) दस्तावेजों पर हस्ताक्षर के साथ संपन्न हुआ। यह पहली बार है जब कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यह द्विवाíषक सम्मेलन वीडियो टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया था। सम्मेलन के दौरान, पारस्परिक हित के विभिन्न द्विपक्षीय सीमा मुद्दे और प्रभावी सीमा प्रबंधन जैसे सीमा पार अपराध, जिसमें ड्रग्स, मवेशी, गाजा, वन्य जीवन, साप का जहर, सोना, नकली मुद्रा और अन्य मादक पदार्थो की तस्करी की गतिविधियां, सीमा उल्लंघन और उनके निवारक उपाय, लंबित विकास कार्यो के संबंध में सहमति, भारत-बाग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा और समन्वित सीमा प्रबंधन योजना (सीबीएमपी) के साथ एकल पंक्ति बाड़ का निर्माण, एक साथ समन्वित गश्ती दल, खुफिया जानकारी साझा करना तथा संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

दोनों प्रतिनिधिमंडल के टीम लीडर ने सभी लंबित मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करके, दोस्ती, विश्वास और सहयोग के बंधन को और मजबूत करने, अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शाति का माहौल बनाने के लिए पूर्वव्यापी उपाय शुरू करने पर सहमति व्यक्त की। बॉर्डर गार्ड बाग्लादेश प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल रकीबुल करीम चैधरी, एएफडब्ल्यूसी, पीएससी, अतिरिक्त महानिदेशक, रीजनल कमाडर, उत्तर पश्चिम क्षेत्र, रंगपुर ने वीडियो टेली कॉन्फ्रेंस के द्वारा सीमा सुरक्षा बल प्रतिनिधिमंडल का मीटींग में भाग लेने और विचारशील विचार-विमर्श के माध्यम से बहुमूल्य योगदान देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

दोनों सुरक्षा बलों के बीच विभिन्न पहलुओं पर समझौतों के साथ सफल निष्कर्ष निकला। सीमा सुरक्षा बल के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने भारत-बाग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शाति और सद्भाव बनाए रखने और पहले से ही मजबूत मैत्रीपूर्ण संबंधों को और अधिक मजबूत करने में दोनों सीमा सुरक्षा बलों की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल फ्रंटियर की ओर से रवि गाधी, महानिरीक्षक, उत्तर बंगाल फ्रंटियर और राजीव रंजन शर्मा, उप महानिरीक्षक, नोडल अधिकारी, सीमा सुरक्षा बल, उत्तर बंगाल फ्रंटियर ने हिस्सा लिया। इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य सीमा प्रबंधन में सुधार करना और दोनों देशों के हित में सीमा संबंधी विभिन्न मुद्दों को हल करना है। साथ ही साथ दोनो देशों की सुरक्षा बलों के बीच दोस्ती को और मजबूत करना है।

chat bot
आपका साथी