ब्लैक फंगस संक्रमित एक और मरीज मिला

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी कोरोना वायरस महामारी के बीच शुरू हुई नई मुसीबत ब्लैक फंगस (म्यू

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 08:59 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 08:59 PM (IST)
ब्लैक फंगस संक्रमित एक और मरीज मिला
ब्लैक फंगस संक्रमित एक और मरीज मिला

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी के बीच शुरू हुई नई मुसीबत ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस)मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पिछले सप्ताह की तरह इस सप्ताह भी इस बीमारी से संक्रमित एक नया मरीज भर्ती हुआ है। बताया गया कि 14 वर्षीय एक लड़की को ब्लैक फंगस के लक्षण के साथ पिछले दिनों एनबीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। बुधवार को आई जांच रिपोर्ट में वह म्यूकोरमाइकोसिस पॉजिटिव पायी गयी।

मेडिकल अस्पताल द्वारा मिली जानकारी अनुसार फिलहाल यहां इस बीमारी से संक्रमित छह मरीजों का इलाज चल रहा है। जबकि अब तक एनबीएमसीएच में ब्लैक फंगस के कुल 26 मामले सामने आ चुके हैं।

एक ओर मामले बढ़ रहे हैं तो दूसरी मरीजों की मौत का भी क्रम जारी है। पिछले सप्ताह उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में इस बीमारी से संक्रमित पांच मरीजों की मौत हुई थी। इस तरह से देखा जाए तो उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में ब्लैक फंगस से अब तक 14 मरीजों की मौत हो चुकी है। मरीजों की हो रही मौत से एनबीएमसीएच की चिकित्सा व्यवस्था पर भी सवाल खड़ा होना शुरू हो गया हैं। मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बंगाल में ब्लैक फंगस का पहला मामला ठीक आज से सवा महीने पहले आया था। जिसका ऑपरेशन 24 मई को किया गया तथा ऑपरेशन के एक सप्ताह बाद मरीज की मौत हो गई। इधर उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल पैथोलॉजी विभाग के एसोसिएट डॉ कल्याण खान का कहना है कि कोरोना से जंग जीत चुके मरीजों को कम से कम एक महीने से लेकर तीन महीने तक विशेष सावधानी बरतनी होगी।

chat bot
आपका साथी