ब्लैक फंगस एक और मरीज मिला

-फिलहाल एनबीएमसीएच में आठ मरीजों का चल रहा है इलाज पाच मरीजों की हो चुकी है मौत जागरण संवाद

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:06 PM (IST)
ब्लैक फंगस एक और मरीज मिला
ब्लैक फंगस एक और मरीज मिला

-फिलहाल एनबीएमसीएच में आठ मरीजों का चल रहा है इलाज, पाच मरीजों की हो चुकी है मौत

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी के बीच शुरू हुई नई मुसीबत ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) के मामले एक-एक कर बढ़ रहे हैं। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज जो अस्पताल में सोमवार को ब्लैक फंगस के एक और मरीज मिला है। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 60 वर्षीय एक महिला मरीज मेडिकल अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में भर्ती हैं। बताया गया कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के साथ ब्लैक फंगस जैसे लक्षण दिख रहे थे। इसके बाद उनके कल्चर की जाच के लिए सैंपल मेडिकल अस्पताल के वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी में भेजा गया, जहा सोमवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह से पिछले 22 दिनों में ब्लैक फंगस के 16 मामले उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में सामने आए हैं। जिनमें पाच मरीजों की मौत हो चुकी है। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अधिकारी सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल मेडिकल अस्पताल में इस बीमारी से संक्रमित आठ मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं कुछ ब्लैक फंगस के और संदिग्ध मरीज भी भर्ती हैं, जिनके कल्चर की जाच के लिए सैंपल भेजे गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बंगाल में ब्लैक फंगस का पहला मामला आज से 22 दिन पहले आया था, सिलीगुड़ी के प्रधान नगर थाना इलाके निवासी तथा ब्लैक फंगस से पीड़ित 48 वर्षीय महिला का जरूरी ऑपरेशन भी किया गया। उसके एक आख और जबड़ा को ऑपरेशन कर निकाल भी दिया गया था, फिर भी उक्त महिला 31 मई को हमें जीवन की जंग हार गई। जबकि उसी दिन मेडिकल अस्पताल के कोविड-19 भर्ती ब्लैक फंगस से पीड़ित एक और महिला की मौत हो गई थी। जबकी 2 जून को प्रधान नगर थाना इलाके के ही मिलन मोड निवासी एक 48 वर्षीय व्यक्ति की मौत उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में ब्लैक फंगस से संक्रमित होने के बाद हो गई। पिछले सप्ताह भी ब्लैक पंकज से पीड़ित तीन मरीजों की मौत मेडिकल अस्पताल में हुई।

उत्तर बंगाल में बीमारी से निपटने की पूरी तैयारी भी नहीं होने की बात सामने आई है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार जिस तरह से उत्तर बंगाल में कोरोनावायरस महामारी का का प्रकोप देखने को मिल रहा है, इससे आने वाले दिनों में ब्लैक फंगस की मुसीबत इनकार नहीं किया जा सकता है। इन सबके बावजूद इस बीमारी से निपटने की पूरी तैयारी उत्तर बंगाल के विभिन्न सरकारी अथवा गैर सरकारी अस्पतालों में नहीं होना चिंता का विषय है। बताया गया कि जहा अन्य राज्यों के बड़े अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में अलग पोस्ट कोविड वार्ड व ब्लैक फंगस वार्ड तैयार किया गया है, वहीं उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में इस तरह की व्यवस्था अभी तक नहीं हो पाई है।

chat bot
आपका साथी