Bengal Politics: राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मिले भाजयुमो के प्रतिनिधि, युवाओं के लिए मांगा रोजगार

भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रतिनिधि शुक्रवार को दार्जिलिंग में राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में उत्तर बंगाल के संयोजक रतन ऋषि राय जिला अध्यक्ष कंचन देवनाथ तथा उपाध्यक्ष अनिकेत दास मौजूद थे। राज्यपाल से उत्तर बंगाल की वास्तविक स्थिति को बताया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:05 PM (IST)
Bengal Politics: राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मिले भाजयुमो के प्रतिनिधि, युवाओं के लिए मांगा रोजगार
बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ से दाजिर्लिंग राजभवन में मुलाकात करते भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रतिनिधि

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रतिनिधि शुक्रवार को दार्जिलिंग में राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में उत्तर बंगाल के संयोजक रतन ऋषि राय, जिला अध्यक्ष कंचन देवनाथ तथा उपाध्यक्ष अनिकेत दास मौजूद थे। 9 सूत्री मांग पत्र सौंपने के बाद जिला अध्यक्ष कंचन देवनाथ ने बताया कि राज्यपाल से उत्तर बंगाल की वास्तविक स्थिति को बताया है।

चुनाव के बाद चल रहे हिंसा में इस प्रकार एसटी एससी महिलाओं और बच्चों पर जुल्म हो रहे हैं उनकी कहानी बयां की है। इसके साथ ही उत्तर बंगाल अब तक मूलभूत सुविधाओं से वंचित होने के बाद कहते हुए मांग की गई है। उन्हें बताया गया है कि उत्तर बंगाल में सर्वाधिक शिक्षित बेरोजगार रोजगार के लिए दर बदर की ठोकरें खा रहे हैं। उन्हें मांग पत्र के माध्यम से कहा गया है कि उत्तर बंगाल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप स्कूल कॉलेजों की मूलभूत संरचनाएं तैयार की जाए। आर्थिक और पर्यटन के दृष्टिकोण से बागडोगरा एयरपोर्ट को अभिलंब इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा दिलवाने की मांग की गई।

नार्थ बंगाल में स्कूल सर्विस कमिशन की स्थापना कर यहां के युवाओं को रोजी रोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाए। सिलीगुड़ी उत्तर दिनाजपुर दक्षिण दिनाजपुर में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की जाए। मिनी सचिवालय उत्तर कन्या में सचिव का पद नियुक्त किया जाए जिससे यह वास्तविक रूप से कार्य कर सकें। उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में रोजगार आधारित शिक्षा व्यवस्था जैसे लकड़ी, हर्बल, विज्ञान स्वास्थ्य के शिक्षा से जुड़े विषयों को युवाओं को जोड़ा जाए। चाय बागान के लिए उत्तर बंगाल सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है। हटी बोर्ड की एक शाखा को स्थापित किया जाए। यहां की स्वास्थ्य व्यवस्था काफी लचर है इसे ध्यान में रखते हुए एम्स की तर्ज पर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाए। क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग कैंसर के पीड़ित होते हैं जिन्हें इलाज के लिए मुंबई दौड़ लगाना पड़ता है इसलिए यहां एक कैंसर अस्पताल की स्थापना की जाए।

कंचन देवनाथ ने बताया कि इसके अलावा उत्तर बंगाल के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण विषयों पर उनके साथ बातचीत हुई। सभी बात को उन्होंने गौर से सुनना और इसे उचित मध्यम तक पहुंचाने का भरोसा दिया है। जब कंचन देवनाथ से यह पूछा गया उत्तर बंगाल अलग राज्य की मांग उठ रही है उसके लिए क्या उन्होंने राज्यपाल से कहा है। देवनाथ ने कहा कि उत्तर बंगाल राज्य की मांग भी उत्तर बंगाल के साथ हो रहे नाइंसाफी के कारण ही बार-बार उठ रहा है इसलिए हम युवाओं का ध्यान और है कि यहां के युवाओं को रोजी रोजगार बेहतर शिक्षा के साथ उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो सके। इन सारी बातों को करने के लिए संवैधानिक प्रमुख राज्यपाल उचित लगेगा वह केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट देंगे।

chat bot
आपका साथी