दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Bengal fifth Phase Voting: छह जिलों की 45 सीटों पर मतदान कल, कई जगह सीधा तो कई जगह त्रिकोणीय मुकाबला

तृणमूल को कड़ी टक्कर दे रही भाजपा

बंगाल में शनिवार 17 अप्रैल को पांचवें चरण का चुनाव होना है। इस चरण में उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के 6 जिलों की 45 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों पर 342 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनकी किस्मत शनिवार को मतदाता तय करेंगे।

Vijay KumarFri, 16 Apr 2021 04:47 PM (IST)

जागरण संवाददाता, सिलिगुड़ीः बंगाल में शनिवार 17 अप्रैल को पांचवें चरण का चुनाव होना है। इस चरण में उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के 6 जिलों की 45 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों पर 342 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत शनिवार को मतदाता तय करेंगे। बंगाल की कुल 295 विधानसभा सीटों में 135 सीटों पर चुनाव हो चुका है। पांचवी चरण के बाद यह आंकड़ा 180 तक पहुंच जाएगा। सत्ता संग्रम का आधा सफर पूरा हो चुका है। इस बार चुनाव में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के सामने भाजपा ने कड़ी चुनौती पेश की है। लगातार बदल रहे समीकरणों के बीच दोनों दलों में कांटे की टक्कर है। इस चरण में  राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (एनआरसी), नागरिकता संशोधन विधेयक, चाय बागानों के मजदूर और अल्पसंख्यक बड़े फैक्टर हैं।

दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, और जलपाईगुड़ी की 13 सीटों की बात करें तो हाल के दिनों में यहां राजनीतिक समीकरण तेजी से बदले हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में यहां तृणमूल का दबदबा था, लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा की लहर में टीएमसी, जीजेएम, लेफ्ट और कांग्रेस का सफाया हो गया था। तब दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा हो गया। अब 2021 के विधानसभा चुनाव में कालिम्पोंग, दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी जिलों की सीटों में पैठ जमाने के लिए पहाड़ की तीन सीटों पर तृणमूल ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा गोजमुमो के साथ गठबंधन कर लिया है।

वहीं इस बार लेफ्ट, कांग्रेस और आइएसएफ संयुक्त मोर्चा बनाकर चुनाव में ताल ठोकने उतरे हैं। विधानसभा चुनाव में दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी की  13 सीटों पर बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव का परिणाम दोहरा पायेगी या टीएमसी, जीजेएम और संयुक्त मोर्चा अपनी जीत बरकरार रख पायेगी, यह तो 2 मई को ही स्पष्ट हो पाएगा। उधर दक्षिण बंगाल के तीन जिलों पूर्वी बर्द्धमान, उत्तर चौबीस परगना और नदिया जिले की 32 सीटों पर भी भाजपा तृणमूल का किला ध्वस्त करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है।

दार्जिलिंग से भाजपा ने नीरज तमांग जिंबा,जीजेएम ने पीटी ओला और संयुक्त मोर्चा ने गौतम राज राय को चुनावी मैदान में उतारा हैं। कुर्सियांग से भाजपा ने विष्णु प्रसाद शर्मा, जीजेएमएम ने नर्बु लामा और संयुक्त मोर्चा ने उत्तम शर्मा को उम्मीदवार बनाया हैं। माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी से भाजपा ने आनंद बर्मन, टीएमसी ने राजेन सुंदास और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने शंकर मालाकार को टिकट दिया हैं। फांसीदेवा से भाजपा ने दुर्गा मुर्मू, टीएमसी ने छोटन किस्कू और संयुक्त मोर्चा ने कांग्रेस ने सुनील तिर्की को चुनावी मैदान में उतारा है।

सिलीगुड़ी से भाजपा ने शंकर घोष, टीएमसी ने प्रो.ओम प्रकाश मिश्रा और संयुक्त मोर्चा ने अशोक भट्टाचार्य पर दांव खेला हैं। वहीं धूपगुड़ी से भाजपा ने विष्णुपद राय, टीएमसी ने मिताली राय और संयुक्त मोर्चा ने डॉ. प्रदीप कुमार राय को टिकट दिया हैं। मयनागुड़ी से भाजपा ने  कौशिक राय, टीएमसी की तरफ से मनोज राय और संयुक्त मोर्चा की तरफ से नरेश चंद्र राय चुनावी मैदान में हैं। राजगंज से भाजपा ने सुपेन राय, टीएमसी ने खगेश्वर राय और संयुक्त मोर्चा ने रतन राई को टिकट दिया हैं।

डाबग्राम-फुलबाड़ी से भाजपा की ओर से शिखा चटर्जी, टीएमसी की तरफ से मंत्री गौतम देव और संयुक्त मोर्चा ने दिलीप सिंह पर एक बार फिर दांव लगाया है। माल से भाजपा ने महेश बागे, टीएमसी ने बुलुचिक बराइक और संयुक्त मोर्चा ने मनु उरांव को टिकट दिया है।  नागराकाटा से भाजपा ने पूना भेंगड़ा, टीएमसी ने जोसेफ मुंडा और संयुक्त मोर्चा ने सुखबीर सुप्पा को मैदान में उतारा है। जलपाईगुड़ी से भाजपा ने सुजीत सिन्हा, टीएमसी ने डॉ. प्रदीप वर्मा और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने डॉ. सुखविलास वर्मा को चुनावी रण में उतारा हैं। कलिम्पोंग से भाजपा ने शुभ प्रधान,जीजेएम ने राम भुजेल और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने दिलीप प्रधान को टिकट दिया हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.