Bengal coronavirus: 2 मई से बंगाल सफारी पार्क के द्वार पर अनिश्चित काल के लिए लटका ताला

कोरोना वायरस के दूसरे चरण के संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए राज्य वन विभाग के निर्देशानुसार बंगाल सफारी पार्क को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। अगले 2 मई से बंगाल सफारी पार्क में पर्यटकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 05:12 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 05:12 PM (IST)
Bengal coronavirus: 2 मई से बंगाल सफारी पार्क के द्वार पर अनिश्चित काल के लिए लटका ताला
कोरोना वायरस के दूसरे चरण की संक्रमण रफ्तार के मद्देनजर लिया गया निर्णय

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस के दूसरे चरण के संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए राज्य वन विभाग के निर्देशानुसार बंगाल सफारी पार्क को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। अगले 2 मई से बंगाल सफारी पार्क में पर्यटकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए यह कदम उठाया गया है। बीते वर्ष कोरोना वायरस के प्रवेश के साथ सरकारी लॉकडाउन के पहले 17 मार्च से ही बंगाल सफारी पार्क को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। बल्कि लॉकडाउन के दौरान भी बंगाल सफारी पार्क पूरी तरह से बंद रहा।

अनलॉक की प्रक्रिया शुरु होने के बाद बीते वर्ष 2 अक्टूबर से कोरोना बचाव के सभी मानकों का पालन अनिवार्यता के साथ बंगाल सफारी पार्क को खोला गया। लेकिन कोरोना महामारी के दूसरे चरण की आक्रामकता के मद्देनजर केंद्र सरकार की ओर से पूरे राज्य में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम लागू कर दिया गया है। केंद्र के निर्देशानुसार राज्य सरकार ने शॉपिंग मॉल, सिनेमा हाल, ब्यूटी पार्लर, स्पा आदि को अनिश्चित काल के लिए बंद रखने का निर्देश जारी किया है। साथ ही बाजार-हाट के खुलने का समय सुबह 7-10 और शाम को 3-5 निर्धारित किया गया है। कोरोना वायरस के दूसरे चरण की संक्रमण रफ्तार को देखते हुए सात महीने बाद बंगाल सफारी पार्क को पर्यटकों के लिए फिर से बंद किया जा रहा है।

बंगाल सफारी पार्क सिर्फ पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि देश के साथ विश्व पर्यटन पटल पर अपनी साख बनाया है। देश के विभिन्न हिस्सों के साथ विश्व भर से आये पर्यटक बंगाल सफारी पार्क में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण के इस दौर में बीते एक वर्ष में बांगाल सफारी पार्क आने वाले पर्यटकों में विदेशी पर्यटकों का अनुपात कम हुआ है। कोरोना के प्रथम दौर में लॉकडाउन के दौरान पूरे छह महीने बंद रहने के बाद बंगाल सफारी पार्क में पर्यटकों का आगमन रफ्तार पकड़ने लगा था। लेकिन दूसरे चरण के कोरोना  संक्रमण की रफ्तार ने फिर से एक बार बंगाल सफारी पार्क के द्वार पर पर्यटकों के लिए ताला लटका दिया है। पार्क में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के साथ पार्क के कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए 2 मई से बांगाल सफारी पार्क को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में बंगाल सफारी पार्क के निदेशक बादल देबनाथ ने बताया कि कोरोना के दूसरे चरण में संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है। पार्क में आने वाले पर्यटकों के साथ पार्क प्रबंधन और कर्मचारियों के संक्रमित होने की संभावना काफी है। कोरोना से जंग जीतने के उद्देश्य से ही राज्य वन विभाग के निर्देशानुसार बंगाल सफारी पार्क में पर्यटकों के प्रवेश पर 2 मई से अनिश्चित काल के लिए पाबंदी लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी