दो किलो 92 ग्राम सोना के साथ तीन बांग्लादेशी गिरफ्तार

-कोलकाता जाने के क्रम में कस्टम विभाग ने दबोचा -पर्यटक बनकर भारत में आए थे तीनों आरो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jan 2020 10:26 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jan 2020 06:23 AM (IST)
दो किलो 92 ग्राम सोना के साथ तीन बांग्लादेशी गिरफ्तार
दो किलो 92 ग्राम सोना के साथ तीन बांग्लादेशी गिरफ्तार

-कोलकाता जाने के क्रम में कस्टम विभाग ने दबोचा

-पर्यटक बनकर भारत में आए थे तीनों आरोपी

-पासपोर्ट,फोन और अन्य दस्तावेज भी जब्त जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कस्टम विभाग ने दो किलो 92 ग्राम विदेशी सोना के साथ तीन बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। जब्त सोने की अंतरराष्ट्रीय बाजार कीमत 84 लाख रूपए आंकी गई है। तीनों आरोपियों को शुक्रवार सिलीगुड़ी अदालत में पेश किया गया। कस्टम विभाग ने तीनों की जमानत याचिका खारिज करने की अपील अदालत से की है।

गुप्त जानकारी के आधार पर बीते गुरूवार की रात भारत-बांग्लादेश सीमांत फूलबाड़ी के कस्टम डीपीयू विभाग के अधिकारियों ने सिलीगुड़ी जंक्शन बस स्टैंड इलाके में अभियान चलाया। सिलीगुड़ी से कोलकाता जाने वाली एक वोल्वो बस से कस्टम अधिकारियों ने शक के आधार पर तीनों को गिरफ्तार कर कार्यालय ले गई। वहां तलाशी के दौरान उनके बैग से कुल 18 सोने के बिस्कुट बरामद हुए। जिसका कुल वजन 2 किलो बताया गया। तीनों आरोपियों को कस्टम एक्ट-1962 की धारा 135 और 77 के तहत गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों में मोहम्मद शरिफुल इस्लाम, मोहम्मद तफाजल और काजी तनवी शामिल हैं। मिली जानकारी के अनुसार मोहम्मद शरिफुल बांग्लादेश के लालमुनी हाट, मोहम्मद तफाजल बांग्लादेश की राजधानी ढाका और काजी तनवी कुमार गांव इलाके का निवासी बताया गया है। तीनों आरोपियों को शुक्रवार सिलीगुड़ी एसीजेएम दुर्गा शंकर राणा की अदालत में पेश किया गया।

कस्टम सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार तीनों आरोपियों के पास बांग्लादेशी पासपोर्ट है। तीनों सोना लेकर कूचबिहार जिले के भारत-बांग्लादेश सीमांत चेंगराबांधा से भारत में बतौर पर्यटक प्रवेश कर गए। इसके बाद सिलीगुड़ी पहुंचकर बस के से कोलकाता जाने की फिराक में थे। बरामद सोना कोलकाता के बड़ा बाजार इलाके के किसी व्यवसाई को पहुंचाया जाना था। बरामद सोने के प्रत्येक बिस्कुट पर विदेशी चिन्ह अंकित है। साथ ही जब्त सोना 999.99 प्रतिशत विशुद्ध सोना है। कस्टम विभाग के वकील रतन बनिक ने बताया कि तीनों बांग्लादेशी आरोपियों के पास से सोने के 18 बिस्कुट, उनका पासपोर्ट, मोबाइल व अन्य कागजात भी जब्त किया गया है। तीनों उक्त सोना से संबंधित कोई कागजात नहीं दिखा सके हैं। इसी वजह से तीनों को अवैध रूप से सोना तस्करी के लिए कस्टम एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है। तीनों को शुक्रवार अदालत में पेश किया गया है।

chat bot
आपका साथी