तीन बाग्लादेशी घुसपैठिए सहित सात गिरफ्तार

कड़ी कार्रवाई -बीएसएफ के जवानों ने सबको सीमा क्षेत्र से दबोचा -नगदी के साथ मोबाइल फोन अ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:26 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:26 PM (IST)
तीन बाग्लादेशी घुसपैठिए सहित सात गिरफ्तार
तीन बाग्लादेशी घुसपैठिए सहित सात गिरफ्तार

कड़ी कार्रवाई

-बीएसएफ के जवानों ने सबको सीमा क्षेत्र से दबोचा

-नगदी के साथ मोबाइल फोन और कई दस्तावेज जब्त

जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी:भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ के जवानों ने दो दिनों में तीन बांग्लादेशी घुसपैठिए सहित सात लोगों को दबोचा है।

सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के महानिरीक्षक रवि गाधी के नेतृत्व में सीमा सुरक्षा बल के जवानों की तत्परता पूर्ण कार्यवाही में दिनाक 21 और 22 जुलाई 2021 को तस्कर विरोधी अभियान के दौरान इन लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इसमें चार भारतीय नागरिकों को भी उस समय पकड़ा जब वो भारत-बाग्लादेश सीमा पर गैरकानुनी गतिविधियों में संलिप्त पाये गये। बीएसएफ उत्तर बंगाल सीमांत मुख्यालय के सूचना अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दिनाक 22 जुलाई 2021 को लगभग 1520 बजे सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकी चकगोपाल 137 वीं वाहिनी के जवानों ने 01 बाग्लादेशी नागरिक को अंतराष्ट्रीय सीमा पर उस समय पकड़ा जब वह अवैध तरीके से भारत से बाग्लादेश में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए बाग्लादेशी नागरिक की पहचान मारूफ हुसैन रोंटी (37 वर्ष) पुत्र अल्हाज मनोवर हुसैन निवासी गाव एवं पोस्ट ऑफिस-डीपी रोड नारायणगंज,थाना-नारायणगंज जिला-ढ़ाका (बाग्लादेश) के रूप में की गई।

जबकि अगले दिन दिनाक 22 जूलाई 2021 को लगभग 1505 बजे सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकी अप्तियार 61 वीं वाहिनी के जवानों ने 01 बाग्लादेशी नागरिक को 72 हजार बाग्लादेशी टका, 01 मोबाइल फोन व बाग्लादेशी सिम कार्ड के साथ अंतराष्ट्रीय सीमा पर उस समय पकड़ा जब वह अवैध तरीके से बाग्लादेश से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए बाग्लादेशी नागरिक की पहचान अब्दुल्ला इस्लाम उर्फ तापस कुमार (21 वर्ष) पुत्र सुरेन सिंह निवासी गांव-शिखोर, थाना-शेरपुर जिला-बगुरा (बाग्लादेश) के रूप में की गई। सूचना अधिकारी ने आगे बताया है कि दिनाक 22 जूलाई 2021 को लगभग 1810 बजे सीमा सुरक्षा बल की सीमा चैकी चकगोपाल 137 वीं वाहिनी के जवानों ने 01 बाग्लादेशी नागरिक को अंतराष्ट्रीय सीमा पर उस समय पकड़ा जब वह अवैध तरीके से बाग्लादेश से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए बाग्लादेशी नागरिक की पहचान सुमन्तो चन्द्र र्कन (29 वर्ष) पुत्र मीतू नारायण चन्द्र बर्मन,निवासी गांव-चन्दापट,पोस्ट ऑफिस-उलू सोनातला,थाना-शगाता,जिला-गायबन्घा (बाग्लादेश) के रूप में की गई। इसी तरह से दिनाक 22 जूलाई 2021 को लगभग 0900 बजे सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकी महादेव पर जवानों ने अंतराष्ट्रीय सीमा के नजदीक एक संदिग्ध ई-रिक्शा को रोका और उसकी तलाशी ली। तलाशी के दौरन ई-रिक्शा की सीट के नीचे छिपा कर रखी गई 50 बोतल देशी शराब जिसे बाग्लादेश ले जाया जा रहा था को बरामद किया। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान भारतीय नागरिक बबलू रॉय (34 वर्ष) तथा गुरुदास रॉय (44 वर्ष) के रूप में हुई है। दोनों जलपाईगुड़ी के रहने वाले हैं। दो महिलाएं भी पकड़ी गई

दिनाक 22 जुलाई 2021 को लगभग 1835 बजे एक सूचना के आधार पर सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकी चकगोपाल 137 वीं वाहिनी के जवानों ने 02 भारतीय नागरिकों (महिला) को अंतराष्ट्रीय सीमा पर उस समय पकड़ा जब वह अवैध तरीके से भारत से बाग्लादेश में प्रवेश करने की कोशिश कर रही थी। पकड़े गए भारतीय नागरिकों की पहचान रेखा हलदर (46 वर्ष) और दीप्ति हलदर (19 वर्ष) के रूप में की गई है। दोनों उत्तर दिनाजपुर जिले के चोपड़ा की रहने वाली है। तलाशी के दौरान उनके पास से करीब 22 हजार रुपये, 01 मोबाइल फोन के साथ सिम कार्ड,01 वॉलेट, 01 सिल्वर चेन ,लॉकेट के साथ 01 गोल्ड प्लेटेड चेन 01,जोड़ी सिल्वर पायल कोविड-19 का टीकाकरण प्रमाणपत्र की 02 प्रतिया, 01 स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र,01 जाति प्रमाण पत्र आदि बरामद हुए हैं। कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पकड़े गए सभी भारतीय तथा बाग्लादेशी नागरिकों को जब्त सामान सहित आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए नजदीकी पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया। अभियान में पशु भी जब्त

उपरोक्त के अलावा सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के सीमा पर तैनात जवानों की तत्परता पूर्ण कार्यवाही में दिनाक 21 से 23 जुलाई 2021 को तस्कर विरीधी अभियान के दौरान विभिन्न सीमा चौकियों के द्वारा 36 मवेशियों तथा अन्य मिश्रित सामान को जब्त किया गया जिसकी अनुमानित कुल कीमत लगभग 643705 रुपये आकी गयी है।

chat bot
आपका साथी