बालासन ब्रिज के काम में तेजी

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी सिलीगुड़ी से लगभग पांच किलोमीटर दूर माटीगाड़ा के निकट बारिश

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:45 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:45 PM (IST)
बालासन ब्रिज के काम में तेजी
बालासन ब्रिज के काम में तेजी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी से लगभग पांच किलोमीटर दूर माटीगाड़ा के निकट बारिश से क्षतिग्रस्त हुए बालासन नदी ब्रिज के मरम्मतीकरण का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। इसके काम में तेजी भी आ गई। बुधवार को सुबह से ही इंजीनियरों की देखरेख में काम शुरू हो गया। ब्रिज के दोनों ओर पुलिस की तैनाती की गई है। स्कूटर और बाइक को छोड़कर इस ब्रिज से किसी भी प्रकार के वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही है। सिटी ऑटो वाले ब्रिज से पहले ही रूक जाते हैं। उसके बाद यात्री पैदल ब्रिज को पारकर दूसरी ओर फिर से कोई गाड़ी पकड़कर आगे जा रहे हैं।

एनएच डिवीजन-9 के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार ब्रिज मम्मतीकरण कार्य में आगे किसी तरह का बाधा नहीं है। मौसम साथ देता है तो अगले महीने 20 नवंबर के बाद उक्त ब्रिज से यातायात सेवा सुचारू रूप से शुरू हो सकता है।

बताया गया कि उक्त ब्रिज के नीचे लोहे का प्रीफैब्रिकेटेड ढाचा तैयार कर लगभग 20 मीटर लंबा बेली ब्रिज तैयार करने पर कार्य किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि ब्रिज के नीचे 10 मीटर के अंतर पर जो खंबे तैयार दिए गए थे, उनमें बीच का एक खंबा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। इसलिए तीन खंबो के बीच जो 20 मीटर का एरिया है उस एरिया में बेली ब्रिज का निर्माण किए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे पहले ब्रिज के नीचे जो खंबा क्षतिग्रस्त हुआ है, उस जगह पर एक प्रीफेब्रिकेटेड लोहे का ढांचा तैयार किया जा रहा है। उस नए ढांचा पर ही ब्रिज का पूरा भार आ जाएगा तथा उस ब्रिज से यातायात व्यवस्था शुरू की जा सकेगी। बताया कि लोहे का ढांवा तैयार करने तथा बेली ब्रिज बनाने में लगभग 25 दिन का समय लगेगा। इसलिए 25 दिन बाद ही इस ब्रिज से यातायात व्यवस्था पूरी तरह से सुचारू होने की संभावना है। बताया गया कि फिलहाल दोपहिया वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों के आवागमन पर रोक है।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह मंगलवार 19 सितंबर को दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र समेत पूरे उत्तर बंगाल में हुई तेज बारिश से बालासन ब्रिज क्षतिग्रस्त हो गया था। ब्रिज एक हिस्सा 260 मिलीमीटर नीचे धंस गया है। इस वजह से बालासन ब्रिज से तीनपहिया से लेकर बड़े वाहनों के आवागमन को रोक दिया गया है। इस वजह से बागडोगरा से माटीगाड़ा व सिलीगुड़ी के रास्ते अन्य जगहों के लिए जाने वाले वाहनों को एशियन हाइवे से नौकाघाट के घाट के रास्ते वर्दवान रोड, एयरव्यूमोड़, सिलीगुड़ी जंक्शन होते हुए दार्जिलिंग मोड़ होते हुए ले जा रहा है।

chat bot
आपका साथी