किसानों के लिए जागरूकता सह टोकन वितरण कार्यक्रम आयोजित

-गंगटोक (आईपीआर) भुसुक नैतम ग्राम पंचायत इकाई के अंतर्गत पब्युइक सामुदायिक केंद्र में शुक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 10:57 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 10:57 PM (IST)
किसानों के लिए जागरूकता सह टोकन वितरण कार्यक्रम आयोजित
किसानों के लिए जागरूकता सह टोकन वितरण कार्यक्रम आयोजित

-गंगटोक (आईपीआर): भुसुक नैतम ग्राम पंचायत इकाई के अंतर्गत पब्युइक सामुदायिक केंद्र में शुक्रवार को पूर्वी जिले के सियारी निर्वाचन क्षेत्र के किसानों के लिए जागरूकता सह टोकन वितरण कार्यक्त्रम आयोजित किया गया।

कृषि विभाग के तहत लगभग एक सौ से अधिक किसानों ने सियारी निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न कृषि मशीनरी उपकरण और उपकरण प्राप्त किए, जिनमें पावर टिलर, चैफ कटर, पावर वीडर, ब्रश कटर, मसाला ग्राइंडर, गार्डन हैंड टूल्स, फार्म मशीनरी शामिल हैं। इसी तरह बागवानी विभाग के तहत किसानों को ट्यूबलर स्ट्रक्चर ग्रीन हाउस और फंक्शनल पैक हाउस के टोकन सौंपे गए। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि ने पशुपालन विभाग के अंतर्गत लाभार्थियों को साइलेज बैग, भूसा कटर, भेड़ पालन, बकरी पालन और रेसवे मत्स्य टैंक के निर्माण के टोकन भी सौंपे। इसके अलावा, रुपये के एक कस्टम हायरिंग सेंटर का टोकन। क्षेत्र के किसानों को दस लाख की राशि भी भेंट की गई।मंत्री-सह-क्षेत्र विधायक श्री कुंगा नीमा लेपचा ने सियारी निर्वाचन क्षेत्र के किसानों को लाभान्वित करने के लिए एक सराहनीय प्रयास करने के लिए कृषि, बागवानी और पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभागों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्त्रम लोगों को राज्य सरकार द्वारा प्राप्त अवसरों के बारे में जागरूक करने के लिए समर्पित है और कहा कि उन्हें आजीविका के स्थायी स्त्रोत के लिए अत्यधिक सावधानी के साथ प्राप्त लाभों का उपयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सियारी निर्वाचन क्षेत्र का ग्रामीण भाग प्राकृतिक संसाधनों और कृषि क्षमता से भरपूर है और आगे किसानों को अधिक प्रगतिशील और समृद्धि प्राप्त करने के लिए समर्पित होने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य, कृषि, बागवानी, पशुपालन, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों में अथक प्रयास कर रही है और कहा कि लोगों ने बहुत कम समय में इसका प्रभावशाली उत्पादन देखा है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने हर गाव में खेल के मैदान का निर्माण शुरू कर दिया है और एक सौ स्कूल भवनों के उल्लेखनीय निर्माण कार्य से भी अवगत कराया है, जो निकट भविष्य में एक चरण में पूरा हो जाएगा।

उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र में नई सड़क संपर्क, आवास उन्नयन और आगामी ढाचागत विकास जैसे विकास कायरें पर भी प्रकाश डाला। कृषि मंत्री लोक नाथ शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से खेती के अनुकूल नीतिया और सुविधाएं लेकर आई है।

उन्होंने लाभार्थियों से उपकरणों और टोकन के इष्टतम उपयोग का आग्रह किया। मंत्री श्री शर्मा ने भी विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये टोकन और उपकरणों के माध्यम से दो वर्ष की अवधि के भीतर किसानों द्वारा आजीविका के कई अनुकरणीय स्त्रोतों को व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री कृषि आत्मानिर्भर योजना, मुख्यमंत्री पशुधन समृद्धि योजना, मचा उत्पादन योजना को भी रेखाकित किया और ऐसी दूरदर्शी योजनाओं को शुरू करने के वित्तीय लाभ और उद्देश्य पर प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि विभाग को हाल ही में डेयरी प्रोत्साहन की एक नई आवंटित राशि प्राप्त हुई है, इस प्रकार, किसानों के बैंक खाते में 8 रुपये प्रति लीटर दूध की वित्तीय प्रोत्साहन राशि जल्द से जल्द जमा की जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री प्रेम सिंह तामाग हमेशा कृषक समुदाय की प्रगति और लाभ के लिए चिंतित रहे हैं।

मंत्री ने नैटम में 30 हजार लीटर की सामुदायिक पानी की टंकी उपलब्ध कराने की भी घोषणा की और संबंधित अधिकारियों को जल उपयोगकर्ता समिति गठित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सियारी विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा विभाग सह विधायक श्री कुंगा नीमा लेप्चा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे, जबकि कृषि, बागवानी, पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग मंत्री लोक नाथ शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

उन्होंने राज्य में प्रधान मंत्री कृषि सम्मान निधि (पीएमकेआईएसएएन) के कार्यान्वयन पर प्रकाश डाला और छूटे हुए किसानों से रुपये के लाभ के लिए नामाकित होने का भी आग्रह किया। 6000/- प्रति वर्ष।

उन्होंने कहा कि दो साल के भीतर राज्य में लगभग दस हजार किसान इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने किसानों को विभिन्न कार्यक्त्रमों की जानकारी भी दी और उन्हें फसलों/सब्जी का बीमा कराने के लिए प्रोत्साहित किया। सचिव, एएच एंड वीएस, डॉ सागे डी भूटिया ने डेयरी क्षेत्र और सुअर पालन में वित्तीय प्रोत्साहन सहित राज्य सरकार द्वारा लागू किए जा रहे विभागीय कार्यक्त्रमों और योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने मुख्यमंत्री पशुधन समृद्धि योजना के मानदंडों पर भी प्रकाश डाला और उल्लेख किया कि यह योजना सुअर पालन को विशेष रूप से प्रजनन को प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत राज्य सरकार द्वारा निधि आवंटन की स्थिति के बारे में भी साझा किया। प्रमुख निदेशक उद्यान श्री सदन तमाग ने उद्यानिकी विभाग के कार्यक्त्रमों पर अपने विचार रखे। उन्होंने पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्य के लिए बागवानी मिशन, पुनर्गठित राष्ट्रीय बास मिशन और किसानों को लाभान्वित करने के लिए लागू विभिन्न अन्य योजनाओं के विस्तृत प्रावधान के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्त्रम की शुरुआत अपर निदेशक, कृषि, के स्वागत भाषण से हुई। बीना राय और संयुक्त निदेशक बागवानी (ई) श्री पासंग तमाग द्वारा प्रस्तुत धन्यवाद प्रस्ताव के साथ समापन किया।

chat bot
आपका साथी