सादरी भाषा को मान्यता प्रदान करें सीएम ममता बनर्जी: आदिवासी महासंघ

सादरी भाषा के सौ स्कूल खोलने के सीएम के निर्णय का आदिवासी महासंघ ने किया स्वागतबुलूचिक बराइक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:39 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:39 PM (IST)
सादरी भाषा को मान्यता प्रदान करें सीएम ममता बनर्जी: आदिवासी महासंघ
सादरी भाषा को मान्यता प्रदान करें सीएम ममता बनर्जी: आदिवासी महासंघ

सादरी भाषा के सौ स्कूल खोलने के सीएम के निर्णय का आदिवासी महासंघ ने किया स्वागत,बुलूचिक बराइक को जनजाति मंत्रालय प्रदान करें

--------------

जागरण संवाददाता,कíसयाग: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा सादरी भाषा के कुल एक सौ स्कूल खोलने हेतु लिये गये निर्णय का आदिवासी महासंघ के अध्यक्ष सत्य बराईक ने स्वागत जताया है। उन्होंने इस निर्णय का स्वागत जताते हुए सादरी भाषा को मान्यता प्रदान करने की माग भी रखा है।

उन्होंने कहा है कि डुवार्स - तराई क्षेत्र में रहने वाले आदिवासी लोगों के लिए विकासमूलक कार्यो को करने हेतु अलग ही सेटअप गठन करने व सादरी भाषा को मान्यता देने का कार्य हो जाये तो,अवश्य तृणमूल काग्रेस पार्टी पर आदिवासियों की विश्वास पुन: पनपने लगेगा।

उन्होंने बताया है कि हाल ही संपन्न विधानसभा चुनाव में उत्तर बंगाल के अधिकतर सीटों में तृणमूल काग्रेस पार्टी की हार हुई। परंतु माल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव में तृणमूल काग्रेस पार्टी के बुलूचिक बराइक विजयी घोषित हुए। अबतक वह उक्त क्षेत्र से लगातार तीन बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल कर चुके हैं।

उन्होंने कहा है कि जनजाति मंत्रालय (ट्राईबल मिनिष्ट्री)से पूर्व विधायक जेम्स कुजूर को हटाने के बाद उत्तर बंगाल से किसी को भी कोई मंत्रालय नहीं मिला है। इसलिए उन्होंने उत्तर बंगाल से रहे बुलूचिक बराइक को जनजाति मंत्रालय देने की माग मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से किया है।

उन्होंने कहा है कि सूबे के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जनजाति व चाय बागान के श्रमिकों के कल्याण हेतु कई प्रकार के योजनाओं को आरंभ किया है।

परंतु मुख्यमंत्री द्वारा गठित आदिवासी टास्क फोर्स व पश्चिम बंगाल आदिवासी विकास व सास्कृतिक बोर्ड डुवार्स -तराई क्षेत्र में रहनेवाले लोगों के लिए सहायक नहीं है। ममता बनर्जी द्वारा तीसरी बार पश्चिम बंगाल राज्य के मुख्यमंत्री की पद्भार संभालने के वापद आदिवासी महासंघ की ओर से उन्होंने आभार भी जताया है।

(फोटो भी है)-

chat bot
आपका साथी