सीमांत पर बीएसएफ जवानों की क्षमता 50 किलोमीटर बढ़ायी गयी

कैचवर्ड सुरक्षा -गृह मंत्रालय की ओर से नई निर्देशिका जारी -भारत-बांग्लादेश और भारत-पाकि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:02 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:02 PM (IST)
सीमांत पर बीएसएफ जवानों की क्षमता 50 किलोमीटर बढ़ायी गयी
सीमांत पर बीएसएफ जवानों की क्षमता 50 किलोमीटर बढ़ायी गयी

कैचवर्ड : सुरक्षा

-गृह मंत्रालय की ओर से नई निर्देशिका जारी

-भारत-बांग्लादेश और भारत-पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्र में बीएसएफ के जवान अब और 50 किलोमीटर तक गिरफ्तारी व तलाशी कर सकेंगे

-तृणमूल नेता विप्लव मित्रा ने इस निर्देशिका पर उठाए सवाल

संवाद सूत्र,बालुरघाट: भारत-बांग्लादेश और भारत-पाकिस्तान जैसे अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर क्षेत्र में बीएसएफ जवानों को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अधिक क्षमता दी गयी है। नई निर्देशका के अनुसार अब बीएसएफ जवान सीमावर्ती क्षेत्र के 50 किलोमीटर दूर तक गिरफ्तारी व तलाशी व सामानों का जब्त कर सकेंगे। साथ ही पंजाब, असम व पश्चिम बंगाल राज्य के सीमांत क्षेत्र से अधिक अवैध कार्य होते है। भारत की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह निर्णय लिया गया है। इससे इन राज्यों को भी सुरक्षा मिलेगी।

पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद डॉ. सुकांत मजूमदार ने बताया कि भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र से नकली नोट, पशु तस्करी, मादक पदार्थो की तस्करी के साथ बहुत से असामाजिक कार्य होते है। इस निर्देशिका से ऐसे अवैध कार्यो पर लगाम लगाया जा सकता है। भारत व पश्चिम बंगाल की सुरक्षा के लिए यह बेहद स्वागत योग्य कदम है।

बीएसएफ को अतिरिक्त क्षमता को लेकर तृणमूल नेता विप्लव मित्र ने सवाल उठाते हुए कहा कि जिन इलाकों को पहले पुलिस देखती थी, उसे अब बीएसएफ के जवान देखेगी। इससे अधिक समस्या होगी। दो प्रशासक एक क्षेत्र में काम करने से गड़बड़ी होगी। इस कार्य में राज्य सरकार को भी साथ में लेना जरूरी था। वही सामाजिक कार्यकर्ता सूरज दास ने बताया कि बीएसएफ के कार्य परिधि 50 किलोमीटर बढ़ाने से आम आदमी को काफी परेशानी होगी।

कैप्शन : भारत-बांग्लादेश का सीमावर्ती क्षेत्र पर पहरा देते बीएसएफ के जवान

chat bot
आपका साथी