बांग्लादेश के उच्चायोग ने किया चेंगड़ाबांधा सीमा का दौरा

- चेंगड़ाबांधा एक्सपोटर्स एसोसिएशन ने पासपोर्टधारी यात्रियों की आवाजाही व विदेशी व्यापार च

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:42 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:42 PM (IST)
बांग्लादेश के उच्चायोग ने किया चेंगड़ाबांधा सीमा का दौरा
बांग्लादेश के उच्चायोग ने किया चेंगड़ाबांधा सीमा का दौरा

- चेंगड़ाबांधा एक्सपोटर्स एसोसिएशन ने पासपोर्टधारी यात्रियों की आवाजाही व विदेशी व्यापार चालू करने की मांग उठाई

संवादसूत्र, चेंगड़ाबांधा : दिल्ली में नवनियुक्त बांग्लादेश के उच्चायोग मोहम्मद इमरान ने बुधवार को कूचबिहार जिले के भारत-बांग्लादेश सीमा स्थित चेंगड़ाबांधा के विदेशी वाणिज्य केंद्र का दौरा किया। उनके साथ सचिव जाकिर अहमद भी मौजूद थे। चेंगड़ाबांधा सीमा पर दौरे के दौरान उच्चायोग मोहम्मद इमरान ने कहा कि इस दिन चेंगड़बांधा व बुड़ीमारी भूमि बंदरगाह का निरीक्षण किया। विभिन्न चीजों की जानकारी ली गई है। विदेशी वाणिज्य क्षेत्र के विस्तार को लेकर दोनों देशों के बीच संपर्क को और बेहतर किया जाए, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी उद्देश्य को लेकर सीमा इलाके का दौरा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल सभी के लिए एक गंभीर स्थिति है। दोनों देशों की सरकारें कोशिश कर रही है कि देश की जनता किस प्रकार से जल्द से जल्द इस रोग से मुक्त हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। आशा करते है कि इस समस्या का समाधान जल्द हो जाएगा। लेकिन सीमा से यात्रियों की आवाजाही स्वाभाविक होगी, यह अभी कहना मुश्किल है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को लेकर पिछले आठ महीनों से चेंगड़ाबांधा सीमा से होकर पासपोर्टधारी लोगों की आवाजाही बंद है। यह कब शुरू होगा, कहना मुश्किल है। मुख्य रूप से इस दिन उच्चायोग इसी मामले को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र का दौरा करने आए है। दोपहर 12 बजे के करीब चेंगड़ाबांधा इमिग्रेशन चेकपोस्ट पर कस्टम के अधीाक्षक कपिल बाइन ने उच्चयोग का स्वागत किया। मौके पर बांग्लादेश के रंगपुर के अतिरिक्त जिलाधिकारी रफिकूल इस्लाम, पुलिस अधीक्षक आबिदा सुलताना उपस्थित थे। भारत की ओर से बीएसएफ के जलपाईगुड़ी सेक्टर के डीआईजी संजय पंथ, बीएसएफ 148 नंबर बटालियन के सीओ बनाम्बर साहू उपस्थित थे। इस दिन चेंगड़ाबांधा सीमा के विभिन्न व्यवसायियों की ओर से उच्चायोग को इमिग्रेशन चेकपोस्ट में पासपोर्ट धारी यात्रियों की आवाजाही फिर से चालू करने, मेडिकल व व्यवसायी विजा चालू करने, विदेशी व्यापार को चालू करने की मांग रखी गई।

इस दिन चेंगड़ाबांधा एक्सपोटर्स एसोसिएशन के सचिव विमल कुमार घोष, अध्यक्ष मुलचंद बुच्चा, भरत प्रसाद गुप्ता सहित अन्य लोगों ने उच्चायोग के आगमन का स्वागत किया है। एसोसिएशन के सचिव विमल कुमार घोष ने बताया कि उनकी ओर से विभिन्न मांगों के बारे में उच्चायोग को बताया गया है।

इससे पहले मंगलवार को बांग्लादेश उच्चायोग ने भारत के हल्दीबाड़ी से होते हुए बांग्लादेश सीमा पर स्थित चिलहाटी का दौरा किया। यहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बने हल्दीबाड़ी स्टेशन का निरीक्षण किया। वह ट्रॉली पर रेलमार्ग से होते हुए बांग्लादेश सीमा तक पहुंचे। कैप्शन : चेंगड़ाबांधा सीमा का जायजा लेते बांग्लादेश के उच्चायोग व अन्य अधिकारी।

chat bot
आपका साथी